'द सिटी ऑफ लेक' के नाम से प्रसिद्ध है उदयपुर, यहाँ मौजूद हैं घूमने की कई बेहतरीन जगहें

उदयपुर, राजस्थान के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है और इसका एक शानदार प्राचीन इतिहास है। उदयपुर शहर को 'द सिटी ऑफ लेक' के रूप में जाना जाता है क्योंकि इस शहर में कई सुंदर झीलें हैं।यह शहर चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है और 'पूर्व के वेनिस' का एहसास देता है उदयपुर आश्चर्यजनक झीलों और खूबसूरत संगमरमर वास्तुकला का एक घर है जिसकी वजह से इसे 'व्हाइट सिटी' भी कहा जाता हैउदयपुर में स्थित भव्य किले, मंदिर सुंदर झीलें, महल, संग्रहालय और वन्यजीव अभयारण्य इसे पर्यटकों के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाते हैंआज के इस लेख में हम आपको उदयपुर में घूमने की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं −

पिछोला झील
पिछोला झील, उदयपुर में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. खूबसूरत पहाड़ियों, बगीचों, मंदिरों और हवेलियों से घिरी पिछोला झील भारत की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और। प्रसिद्ध लेक पैलेस होटल पिछोला झील के बीच में स्थित है और शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। उदयपुर की यात्रा के दौरान पर्यटकों को पिछोला झील पर नाव की सवारी आनंद जरूर लेना चाहिए। पर्यटक राजसी सिटी पैलेस परिसर और झील के किनारे की खूबसूरत हवेलियों के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

सिटी पैलेस 
सिटी पैलेस, उदयपुर की सबसे खूबसूरत महलनुमा इमारतों में से एक है। इसे राजस्थान की सबसे बड़ी इमारतों में से एक माना जाता है। महाराणा उदय मिर्जा सिंह ने 1559 में सिसोदिया राजपूत वंश की राजधानी के रूप में महल का निर्माण किया था। यह महल, पिछोला झील के किनारे स्थित है। सिटी पैलेस के परिसर में लगभग 11 महल हैं। यह संरचना मुगल और राजस्थानी शैली की वास्तुकला का एक आदर्श संयोजन प्रदर्शित करती है। यह महल एक पहाड़ी की चोटी पर बना है और पूरे शहर का हवाई दृश्य प्रस्तुत करता है। महल में कई गुंबद, आंगन, गलियारे, कमरे, मंडप, मीनारें और लटकते हुए बगीचे हैं, जो इसकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। इस महल में कई द्वार हैं। बारा पोल या ग्रेट गेट महल का मुख्य प्रवेश द्वार है। यहां एक तिहरा धनुषाकार द्वार भी है, जिसे त्रिपोलिया कहा जाता है। 

लेक पैलेस 
पिछोला झील के बीच जग निवास द्वीप पर स्थित लेक पैलेस एक शानदार संरचना है। महाराणा जगत सिंह ने इस महल को साल 1743 में बनवाया था। अब इस महल को 5 सितारा होटल में तब्दील कर दिया गया है। इमारत की वास्तुकला जटिल शिल्प कौशल का एक सुंदर उदाहरण है। इसे दुनिया के सबसे बेहतरीन महलों में गिना जाता है। सुंदर खंभों वाली छतें, स्तंभों से सजे आंगन, बगीचे और फव्वारे महल की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

फतेह सागर 
फतेह सागर झील उदयपुर में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो अरावली पहाडि़यों से घिरी हुई है। इसे महाराणा फतेह सिंह द्वारा वर्ष 1678 में विकसित किया गया था। यह उदयपुर की चार झीलों में से एक है और इसे शहर का गौरव माना जाता है। अपने खूबसूरत नीले पानी और हरे भरे परिवेश के कारण, इस जगह का नाम 'दूसरा कश्मीर' रखा गया है। झील के बीच में तीन छोटे द्वीप स्थित हैं। ड्यूक ऑफ कनॉट, जो रानी विक्टोरिया के पुत्र थे, ने झील की नींव रखी थी। यह एक जल नहर द्वारा पिछोला झील और रंग सागर झील से जुड़ा हुआ है। राम प्रताप पैलेस फतेह सागर के तट पर स्थित है। यात्री स्थानीय बस सेवाओं, टैक्सियों, ऑटो और तांगे का लाभ उठाकर यहां पहुंच सकते हैं।

सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य 
सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य, उदयपुर से लगभग 5 किमी की दूरी पर स्थित है। अभयारण्य की पृष्ठभूमि में स्थित बांसदरा हिल इस जगह से अद्भुत दिखती  है। अभयारण्य में जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की विभिन्न प्रजातियां मौजूद हैं। जंगली सूअर, सियार, सांभर, नीले बैल, लकड़बग्घा, चीतल, तेंदुआ और खरगोश जैसे जानवरों को यहां आसानी से देखा जा सकता है। अभयारण्य के आसपास मछली के आकार की एक अनोखी पहाड़ी है जिसे मचला मगरा कहा जाता है, जो काफी खूबसूरत है। 

सहेलियों की बाड़ी 
सहेलियों की बाड़ी, जिसे 'गार्डन ऑफ द मेड ऑफ ऑनर' भी कहा जाता है, उदयपुर के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है. इस का निर्माण महाराणा संग्राम सिंह ने 18 वीं शताब्दी में शाही महिलाओं के लिए किया था। ऐसा कहा जाता है कि राजा ने स्वयं इस सुरम्य उद्यान को डिजाइन किया था, और इसे अपनी रानी को उपहार में दिया था. कहा जाता है कि शादी के बाद रानी के पास 48 नौकरानियों थीं। फतेह सागर झील के तट पर स्थित, यह स्थान अपने सुंदर फव्वारों, हरे भरे लॉन और संगमरमर के कार्यों के लिए प्रसिद्ध है। बगीचे का मुख्य आकर्षण फव्वारे हैं, जो इंग्लैंड से आयात किए गए थे। सभी फव्वारे पक्षियों के रूप में अपनी चोंच से पानी निकालते हुए बनाए गए हैं। फव्वारों के चारों ओर काले पत्थर से बने मंडप हैं। शाही परिवार के विशाल संग्रह को प्रदर्शित करने वाले बगीचे में एक छोटा संग्रहालय है। संग्रहालय के अलावा यहां एक गुलाब उद्यान और कमल ताल भी है। उद्यान प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच आगंतुकों के लिए खुला रहता है।