महाराष्ट्र के इस जिले में हम साल होता है वाइन फेस्टिवल का आयोजन, बड़ी संख्या में आते हैं पर्यटक

दुनिया के कई देशों में हर साल वाइन फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। फ्रांस का वाइन फेस्टिवल दुनिया भर में फेमस है। महाराष्ट्र का नासिक जिला 12 ज्योतिर्लिंगों और कुंभ के लिए प्रसिद्ध होने के साथ-साथ अपने वाइन के उत्पादन के लिए जाना जाता है। नासिक में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए स्थानीय अंगूर उत्पादक और वाइन फैक्टरी मालिक हर साल ‘वाइन फेस्टिवल’ का आयोजन करते हैं। यह फेस्टिवल हर साल फरवरी  में आयोजित किया जाता है और मार्च तक चलता है। 

राज्य में कृषि और शराब पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित इस समारोह में पर्यटक विभिन्न भारतीय कंपनियों जैसे सुला वाइन, पेरनॉड रिकार्ड, वलोन, सोमा वाइन, यॉर्क वाइनरी, विंचुर वाइन पार्क और ग्रोवर ज़म्पा समेत 72 किस्मों को डिस्प्ले किया जाता है। बड़ी संख्या में पर्यटक इस महोत्स्व में शामिल होते हैं। इस महोत्सव के दौरान आयोजन स्थल को विशेष तौर से सजाया जाता है। सभी आयोजन स्थलों पर अलग-अलग किस्म की वाइन रखी जाती हैं, जिन्हें पर्यटक चखकर टेस्ट कर सकते हैं। महोत्सव के दौरान लोगों को 20 से 40 प्रतिशत की छूट दी जाती है।

देशभर में महाराष्ट्र का नासिक जिला वाइन बनाने लिए प्रसिद्ध है। देश में कुल 110 ऐसे स्थान हैं जो वाइन बनाने के लिए जाने जाते हैं, इसमें से 48 स्थान नासिक में ही हैं। देश में हर साल करीब 20 मिलियन लीटर वाइन का उत्पादन होता है, जिसमें से 10 मिलियन लीटर वाइन नासिक में ही बनती है। नासिक की वाइन की दुनिया भर में मांग है। यहां बनाई जाने वाली कुल वाइन में से करीब 10 प्रतिशत निर्यात किया जाता है जिमसें जापान, खाड़ी देश और यूरोप के कई देश शामिल हैं।