उत्तराखंड सरकार देगी टूरिस्ट्स को घूमने के लिए पैसे, जानें इस नई योजना के बारे में

कोरोना महामारी के चलते मार्च से ही देश के सभी पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया था जिसकी वजह से टूरिज्म सेक्टर को बहुत नुकसान हुआ है। जहाँ हर साल गर्मियों में पहाड़ी इलाकों में पर्यटकों का तांता लगा रहता था, वहाँ इस बार पर्यटकों की कमी देखने को मिल रही है। कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड को बहुत नुकसान हुआ है। हालाँकि, अब लॉकडाउन की प्रतिक्रिया के बाद सरकार की तरफ से पर्यटक स्थलों को खोलने की मंजूरी मिल गई है लेकिन संक्रमण के डर से लोग घूमने नहीं जा रहे हैं। ऐसे में टूरिज्म सेक्टर को पटरी पर लाने के लिए और पर्यटकों को आकर्षित के लिए उत्तराखंड सरकार ने एक खास प्लैन  तैयार किया है। इस स्कीम के तहत पर्यटकों को उत्तराखंड घूमने के लिए पैसे दिए जाएंगे। सरकार ने इस योजना का नाम 'इन्सेंटिव कूपन स्कीम' रखा है और यह स्कीम उत्तराखंड के सभी प्रसिद्ध पर्टयन स्थलों पर लागू होगी।

क्या है इंसेंटिव कूपन स्कीम 
उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सत्पाल महाराज के मुताबिक इस स्कीम के जरिए ज़्यादा संख्या में पर्यटकों को उत्तराखंड आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत पर्यटकों किसी होटल या होम स्टे में ठहरने के लिए एक हजार रुपये या 25 प्रतिशत दैनिक के लिए कूपन दिए जाएंगे। ये डिस्काउंट कूपन उन पर्यटकों को दिए जाएंगे जो उत्तराखंड के किसी होटल या होम स्टे में तीन दिन ठहरने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करवाएंगे। 

कैसे मिलेगा कूपन 
कूपन पाने के लिए पर्यटक को उत्तराखंड टूरिज्म की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट से लॉगिन करना होगा। इसके बाद पोर्टल पर टूरिस्ट कैटेगरी के अंदर खुद को रजिस्टर करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद पर्यटक को एक कूपन कोड दिया जाएगा जो उत्तराखंड के किसी भी होटल या होम स्टे की ऑनलाइन बुकिंग पर अप्लाई किया जा सकेगा। ध्यान दें कि यह ऑफर केवल ऑनलाइन बुकिंग पर ही उपलब्ध है। उत्तराखंड में पर्यटक अपने रहने और खाने के लिए इस कूपन का इस्तेमाल कर सकते हैं।