खूबसूरत वादियों से घिरा है आइज़ोल, जानें यहाँ के टॉप पर्यटन स्थल

आइज़ोल, मिज़ोरम की राजधानी है, जो उत्तर-पूर्व भारत के आठ राज्यों में से एक है। आइजोल एक खूबसूरत शहर है जो खूबसूरत पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है। यह शहर समुद्र तल से 1132 मीटर ऊपर स्थित है और उत्तर में दुर्तलांग की राजसी चोटियों से घिरा है। आइजोल की खूबसूरत वादियों को देखते हुए इसे ‘ लैंड ऑफ़ हाइलैंडर्स’ भी कहा जाता है। आइज़ॉल एक तेजी से विकसित होता शहर है। इसे मिजोरम का सबसे बड़ा शहर भी माना जाता है। इस शहर में सभी प्रशासनिक केंद्र और अन्य सरकारी कार्यालय भी हैं। इस शहर में अलग-अलग समुदाय के लोगों सहित मिजो समूह के लोगों की आबादी सबसे ज्यादा है। यहां पर आप विभिन्न संस्कृतियों, परंपराओं और प्रथाओं को करीब से देख सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको आइज़ोल के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे - 

सोलोमन मंदिर 
सोलोमन मंदिर आइज़ोल की पश्चिमी सीमाओं पर स्थित है। यह एक सफेद संगमरमर की संरचना है जो पूरी तरह से हरियाली से घिरा हुआ है। 3,025 वर्ग मीटर में फैले इस मंदिर में चार मीनारें हैं जिनमें से प्रत्येक में एक मुकुट है। किनारों पर चार खंभों को डेविड के सात सितारों के साथ सजाया गया है। चार मीनारें मानव जाति के लिए चार सद्गुणों को दर्शाती हैं - उद्धार, धार्मिकता, जीवन और अधिपति। इज़राइल में ओल्ड सिटी ऑफ जेरूसलम से सटे विशाल मैदानों के बाद मंदिर के आसपास के क्षेत्र को भी किडन घाटी के रूप में बदल दिया गया है।

मिज़ोरम राज्य संग्रहालय
मिज़ोरम राज्य संग्रहालय केंद्रीय रूप से आइज़ोल शहर में स्थित है। यह नृवंशविज्ञान संग्रहालय 2,500 से अधिक वस्तुओं का घर है जो मिज़ोरम की समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हैं। इनमें से प्रत्येक आइटम में राज्य की जातीय पृष्ठभूमि के बारे में बताने के लिए एक कहानी है। मिज़ोरम राज्य संग्रहालय की स्थापना 1977 में मैकडोनाल्ड हिल पर मुख्यमंत्री के बंगले के पास की गई थी। संग्रहालय में संग्रहित वस्तुएँ, तस्वीरें, पुरातात्विक वस्तुएं, पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र और यहां तक ​​कि प्राकृतिक इतिहास के नमूनों तक मौजूद हैं। विभिन्न-विभिन्न वस्त्रों का प्रदर्शन जो विभिन्न मिज़ो जनजातियों से संबंधित हैं, यहाँ सबसे लोकप्रिय प्रदर्शनों में से एक है। यह संग्रहालय यहाँ आने वाले पर्यटकों, विशेष रूप से इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह संग्रहालय सप्ताह के दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है। वहीं, संग्राहलय शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुला रहता है और रविवार को बंद रहता है। 

रुंग्डिल झील
रुंग्डिल झील एक शानदार जुड़वां झील है जो आइजोल जिले के सुंगपुइलोन गांव से 14 किमी दूर स्थित है। 2।5 हेक्टेयर का क्षेत्र में फैली यह झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता से यहाँ आने वाले सैलानियों को आकर्षित करती है। एक समय में, यह झील बड़ी संख्या में भाग के लिए घर हुआ करती थी। हालांकि आज भी, यह पक्षी दर्शकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। रुंग्डिल झील में दो समान झीलें हैं जो भूमि की एक संकीर्ण पट्टी से अलग होती हैं। हालाँकि, यह माना जाता है कि दोनों झीलों का एक भूमिगत संबंध है। झील सुंदर उष्णकटिबंधीय सदाबहार और पर्णपाती जंगलों से घिरी हुई है, जहाँ आप  भालू, हिरण, बाघ, जंगली सूअर आदि जानवर देख सकते हैं। रुंग्डिल झील पिकनिक के साथ-साथ बाहरी कैंपरों के लिए एक उत्कृष्ट गंतव्य है। 
 

इसे भी पढ़ें: चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है कैलाशहर, जानें इसके नाम के पीछे की कहानी


बारा बाज़ार 
बारा बाज़ार, आइज़ोल का एक बेहद लोकप्रिय बाजार है और शहर का मुख्य शॉपिंग सेंटर है। यह बाजार शहर की जीवन रेखा के रूप में कार्य करता है। पतली सड़के, दोनों तरफ दुकानों और स्टॉलों के बीच यहां आप पारंपरिक कपड़े, हस्तकला के काम, खाद्य पदार्थ, और लगभग हर दूसरी चीज़ पा सकते हैं। यह बाजार सथनीय निवासियों के साथ-साथ पर्यटकों के बीच भी बहुत मशहूर है। यहाँ आप सथनीय निवासियों को अपने पारंपरिक परिधान में देख सकते हैं, जो मिज़ोरम की संस्कृति को स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं। 

रिक 
आइज़ॉल के पश्चिम में लगभग 10 किमी की दूरी पर एक छोटा सा गाँव है - रिक। यह मिज़ोरम का एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। गाँव के पूर्वी हिस्से में, शानदार चट्टानें हैं जो गुफाओं और प्राकृतिक जंगलों से सुसज्जित हैं। मिज़ोरम के पर्यटन विभाग द्वारा बनाए इस गाँव में विभिन्न मिज़ो जनजातियों की विशिष्ट पारंपरिक झोपड़ी बनाई गई हैं। ये घर शानदार और जीवंत मिजो संस्कृति की झलक प्रदान करते हैं। रिक वार्षिक एन्थ्यूरियम उत्सव का स्थल भी है। यह त्यौहार आकर्षक फूलों की खेती और विपणन को बढ़ावा देने के लिए और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस त्योहार के दौरान विभिन्न जातीय और सांस्कृतिक नृत्य और संगीत कार्यक्रम, खेल और फैशन शो आयोजित किए जाते हैं।