राजस्थान के इस शहर में भी है एक एफिल टावर, जानें इसके बारे में

चंबल नदी के तट पर स्थित, कोटा शहर को राजस्थान राज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है। यह शहर अपनी अनूठी शैली के लिए जाना जाता है जिसमें पेंटिंग, महल, पूजा स्थल आदि देखे जाते हैं। यह स्थान अपने सोने के आभूषण, रेशम की साड़ियों और कोटा के प्रसिद्ध पत्थरों के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। इस स्थान का इतिहास 12वीं शताब्दी का है जब इसे राव देव द्वारा कब्जा कर लिया गया था और वर्ष 1631 में इसे एक स्वतंत्र राज्य घोषित किया गया था। यह शहर अपनी समृद्ध वास्तुकला के लिए जाना जाता है जो अपने महलों, मंदिरों आदि में एक बीते युग की भव्यता को दर्शाता है। कोटा में बहुत से प्रसिद्ध से पर्यटन स्थल हैं जिन्हें देखने के लिए देश के कोने-कोने से पर्यटक आते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कोटा के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे -  

गढ़ पैलेस 
गढ़ पैलेस को सिटी पैलेस के रूप में भी जाना जाता है। इस भव्य महल की दीवारें और छत सुंदर दीवार के चित्रों और दर्पणों के साथ हैंगिंग लाइट्स और फूलों की सजावट के साथ बनाई गई हैं। इस संरचना में संगमरमर के फर्श, दीवारें और एक बहुत ही शानदार प्रवेश द्वार भी है, जो इसे शहर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थल बनाता है। गढ़ पैलेस में वास्तुकला के राजपूत और मुगल शैलियों के संगम का एक आदर्श उदाहरण है, जिसमें राजपुताना शैली की वास्तुकला के अधिक प्रभाव हैं, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

चंबल पार्क 
कोटा में स्थित चंबल पार्क यहाँ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह खूबसूरत पार्क यहां की चंबल नदी के पास अमर निवास में स्थित है। कोटा आने वाले पर्यटकों के बीच पिकनिक मनाने के लिए चंबल पार्क बहुत लोकप्रिय है। यहाँ आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ मौज-मस्ती कर सकते हैं। इस गार्डन में एक छोटा तालाब भी मौजूद है, जहां आप मगरमच्छों को देख सकते हैं। इस तालाब पर एक छोटा पुल भी बनाया गया है, जिसके सहारे पर्यटक तालाब के दोनो पार जा सकते हैं। परिवार के साथ यादगार समय बिताने के लिए यह स्थल एक अच्छा विकल्प है। 
 

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी संस्कृति का अनुभव करने देश-विदेश से यहाँ आते हैं पर्यटक, जानें बीकानेर शहर के बारे में


कोटा बैराज
कोटा बैराज राजस्थान के राज्य में सबसे महत्वपूर्ण जलाशयों में से एक है, जो चंबल नदी पर बनाया गया है। लगभग 27, 332 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला यह स्थान अपने द्वारों से बहते हुए पानी का लुभावना दृश्य प्रस्तुत करता है। यह शहर में आने वाले पर्टकों के बीच सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। बैराज के नजदीक स्थित कंसुआ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, जिसमें चार मुखी शिवलिंग है।

सेवन वंडर पार्क 
सेवन वंडर पार्क कोटा में किशोर सागर झील के तट पर स्थित है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इस पार्क में दुनिया के सात अजूबों के रेप्लिका मौजूद हैं।  इस पार्क में आप ताजमहल, एफिल टॉवर, ब्राज़ील का क्राइस्ट रिडीमर स्टैचू आदि के मॉडल देख सकते हैं। यह स्थान कोटा आने वाले पर्यटकों के बीच एक प्रमुख आकर्षण है। सेवन वंडर पार्क में घूमने के लिए शाम का समय सबसे अच्छा माना जाता है। 

गर्दिया महादेव मंदिर
गर्दिया महादेव मंदिर शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो चंबल नदी के करीब स्थित है। यह मंदिर बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। मंदिर तक पहुंचने के लिए, गर्भगृह तक पहुंचने और भगवान शिव की प्रार्थना करने के लिए एक-दो कदम नीचे उतरना पड़ता है। यह स्थान शहर के नियमित पर्यटन स्थलों से दूर स्थित है और इसलिए सुंदर वातावरण के साथ एक शांतिपूर्ण वातावरण का प्रदर्शन करता है।