धरती पर स्वर्ग से कम नहीं हैं भारत के ये सबसे खूबसूरत गाँव, ज़िंदगी में एक बार यहाँ जरूर जाएं

भारत को गाँवों का देश कहा जाता है और कहा भी क्यों ना जाए आखिर भारत की पहचान इसके खूबसूरत गाँवों से ही तो है। आप भले ही विदेश घूम लें लेकिन जो बात आपको अपने देश के गाँवों में मिलेगी वो और कहीं नहीं। भारत के गाँवों की सुंदरता, संस्कृति और सादगी आपका मन मोह लेगी। हमारे देश में कई ऐसे गाँव हैं जो सुंदरता में किसी भी बड़े से बड़े टूरिस्ट स्पॉट को मात दे सकते हैं। प्रकृति की गोद में बसे ये गाँव धरती पर किसी स्वर्ग से कम नहीं। शहरों के शोर-गुल और प्रदूषण से दूर बसे इन गाँवों की खूबसूरती और शांत वातावरण आपको अपनी तरफ आकर्षित लेंगे। आज के लेख में हम आपको देश के सबसे खूबसूरत गावों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी प्रकृति से प्रेम करते हैं और कुछ दिनों के लिए अपनी शहरी जिंदगी से ब्रेक चाहते हैं तो यहाँ जरूर जाएं जो सुकून आपको यहाँ मिलेगा वह कहीं और नहीं।    

स्मित 
यह गाँव मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 11 किमी दूर स्थित है। यह देश के सबसे सुंदर गाँवों में से एक है जिसे अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। पहाड़ों पर बसे इस  छोटे से गांव को एशिया के सबसे साफ और खूबसूरत गाँव का खिताब भी मिल चुका है। यह गाँव शहर की चकाचौंध और प्रदूषण से बिलकुल दूर है। यहाँ आकर पर्यटकों को सुकून मिलता है।  

खोनोमा 
नागालैंड की राजधानी कोहिमा से लगभग 20 किमी। की दूरी पर स्थित खोनोमा गाँव एशिया का सबसे पहला हरा-भरा गांव माना जाता है। इस गांव को 'ग्रीन विलेज' के नाम से भी जाना जाता है। यह गाँव चारों तरफ से सुंदर पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस गाँव की खासियत यह है कि यहाँ कोई भी व्यक्ति पेड़ नहीं काटता और ना ही शिकार करता है। इस गाँव में करीब 100 प्रजातियों के वन्य प्रणी और जीव-जन्तु पाए जाते हैं। यहाँ की हरियाली और सुंदर पहाड़ आपका मन मोह लेंगे। 

मिरिक 
यह गाँव दार्जिलिंग के पश्चिम की ओर बसा है जिसकी समुद्र तल से ऊँचाई करीब 4905 फीट है। यहां आपको कई प्राकृतिक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यहां हिमालय की वादियों के बीच घिरी मिरिक झील इस गांव की सुंदरता को चार चाँद लगा देती है। यह सुंदर झील चारों तरफ से देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है।
यहां के खूबसूरत चाय के बागान, जंगली फूलों के मैदान और क्रिप्टोमेरिया के पेड़ आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। शहर की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी से ब्रेक लेकर लोग यहाँ सुकून के कुछ पल बिताने आते हैं।  

मलाना
हिमाचल प्रदेश का मलाना गाँव देशभर में अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है। मलाना कुल्लू घाटी के पास स्थित एक बेहद खूबसूरत और साफ-सुथरा गांव है। मलाना नदी के तट पर बसे इस गाँव में ना केवल आपको प्राकृतिक नज़ारा देखने को मिलेगा बल्कि ताजी और स्वच्छ हवा भी मिलेगी। यह गाँव चारों तरफ से बर्फीली चोटियों से घिरा हुआ है। हालाँकि, बाहरी लोगों को गांव के अंदर जाने और वहाँ की किसी भी चीज को छूने की मनाही होती है इसलिए यहां आने वाले पर्यटक इस गांव के बाहर ही कैंप लगाकर रुकते हैं। 

कल्प 
उत्तराखंड के खूबसूरत पहाड़ों की गोद में बसा कल्प गाँव देश के सबसे सुंदर गाँवों में से एक है।  की समुद्री तल से ऊँचाई 7500 किलोमीटर है। यह गाँव अपनी सुंदरता के कारण देशभर में मशहूर है। हर साल भारी संख्या में लोग यहाँ घूमने आते हैं। इस गाँव के लोग काफी मिलनसार हैं और पर्यटकों की अच्छी खातिरदारी करते हैं जिसकी वजह से पर्यटकों के बीच यह गाँव काफी लोकप्रिय है। यहाँ आकर पर्यटक फॉरेस्ट ट्रेकिंग, पहाड़ी नदियां, झरने, स्थानीय स्वर्ण मंदिर और विलेज वॉक जैसी तमाम प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हैं।