भारत की ये 8 सांस्कृतिक परम्पराएं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बहुत ही खास

भारत का इतिहास परंपराओं और रीति-रिवाजों से भरा है। ये परंपराएँ साधारण लग सकती हैं लेकिन इनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इन परंपराओं का अभी भी अभ्यास किया जाता है। यह भारतीय परंपरायें है जोकि रचनात्मक और कलात्मक तरीके से बेहद ही खूबसूरत होती हैं। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभप्रद होती हैं। यह परम्परा सुनने और करने में बहुत साधारण होती हैं परंतु इन परंपराओं का जुड़ाव आयुर्वेद विज्ञान और ऋषि मुनियों के समय से होता है। इन्हीं परम्पराओं में कुछ भारतीय परंपराएं हैं जो वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं, जैसे-

तांबे के बर्तन से पानी पीना
आपने देखा होगा कि आपके दादा दादी तांबे के बर्तन से पानी का भंडारण और पीने का काम करते हैं। इस अभ्यास में इससे जुड़े स्वास्थ्य लाभों की संख्या 'n' है। तांबे के बर्तन का पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है, पाचन में सहायता मिलती है, घाव भरने के समय में कमी आती है, जोड़ों को मजबूती मिलती है और पाचन में भी सुधार होता है।

घास पर चलना नंगे पैर
ताजा घास का बिस्तर और ऊपर से ओस की बूंदें, बस इसके बारे में सोचने से हर तरफ ताजगी का एहसास होता है। घास पर नंगे पैर चलने की तुलना में कई शोधों से पता चला है कि यह नींद में सुधार, दर्द को कम करने, मांसपेशियों के तनाव को कम करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। तो बस उन जूतों को उतारें और घास पर नंगे पैर चलने के लिए कुछ समय निकालें।

कान भेदी/कर्ण भेदन
अधिकांश माता-पिता अपने बच्चे के कान कम उम्र में छेद करवा लेते हैं, भारत में प्राचीन काल से ही कान छिदवाने का चलन है। आयुर्वेद के अनुसार, कान का लोब केंद्र में एक महत्वपूर्ण बिंदु है। यह बिंदु न केवल एक महिला के प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि उसके मासिक धर्म चक्र को भी संतुलित करता है।

उपवास
चाहे वह 'करवाचौथ' हो या 'मंगलवर व्रत', कई वर्षों तक कई भारतीयों द्वारा एक साथ उपवास किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उपवास आपके शरीर के लिए भी कई लाभ देता है। वजन घटाने में खाद्य पदार्थों से परहेज, चयापचय को गति देता है, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करता है और आयु भी बढ़ाता है।

हाथ से खाना
हाथों से खाना न केवल हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, बल्कि देश भर में कई लोगों द्वारा इसका अभ्यास किया जा रहा है। खाने के लिए हाथों का उपयोग आपकी आंत के लिए फायदेमंद है, क्योंकि आपके हाथों के अच्छे बैक्टीरिया आपके पेट में पहुँच जाते हैं और खराब बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। हाथों से भोजन करने से भोजन के साथ संबंध बनाने में भी मदद मिलती है, जिससे भोजन स्वादिष्ट लगता है।

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार की उत्पत्ति, जो स्वास्थ्य कल्याण के लिए 12 योगों से बना है, भारत में पाया जा सकता है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने से वजन कम करने में मदद मिलती है, पाचन में सुधार होता है, एक चमकदार त्वचा मिलती है, नींद के चक्र में सुधार होता है और यहां तक ​​कि रक्त शर्करा को भी कम करता है।

चांदी कटलरी के साथ भोजन करना
चांदी की प्लेटों में भोजन करना लंबे समय से भारतीय परंपरा का हिस्सा रहा है। आपको ऐतिहासिक शास्त्रों में चांदी के चम्मच और प्लेटों के साथ खाने वाले लोगों के कई उल्लेख मिलेंगे। चांदी कटलरी के साथ खाना वास्तव में आपके शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि चांदी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपके द्वारा खाए गए भोजन को मजबूत करने में मदद करता है।

आभूषण
कार्यों, शादियों और यहां तक ​​कि दैनिक आधार पर गहने पहनना लंबे समय से भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। चांदी के गहने पहनने से रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, ठंड और फ्लू की रोकथाम और घाव भरने में मदद मिलती है, सोने के गहने के अपने फायदे हैं। सोना पहनने से शरीर का तापमान नियंत्रित होता है, तनाव कम होता है और सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है।