सबसे कूल स्थानों में सुमार हैदराबाद कि ये 15 जगहें एक बार घूमने जरूर जाएं

हैदराबाद उन महानगरों में से एक है जहां आईटी कंपनियां सबसे पहले स्थापित होना शुरू हुई थी। अविभाजित आंध्र प्रदेश की राजधानी रहा हैदराबाद 2014 में तेलंगाना राज्य के गठन के बाद यह इसकी राजधानी बन गया। हैदराबाद  सबसे अच्छी जगहों की सूची में एक प्रसिद्द पर्यटन के कारण सुमार है, जहाँ ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के बीच घूमने और बेहतरीन समय के आनंद का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आइये जानते हैं हैदराबाद के प्रसिद्ध कुछ ऑफ विट स्थानों के बारे में जो आस्था प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन की दृष्टि से बेहद ही खूबसूरत और आकर्षित है।


वारंगल
आंध्र प्रदेश के वारंगल किले में खंडहर प्राचीन ऐतिहासिक इमारतें पर्यटन का मुख्य केंद्र है। वारंगल शहर में प्रवेश करते ही आपको प्राचीन और सुंदर वारंगल किले, ऐतिहासिक भद्रकाली मंदिर और विशाल रामप्पा झील के साथ आकर्षक शहर से प्यार में पड़ने के लिए बहुत कुछ है।वारंगल का हैदराबाद से दूरी: वारंगल  हैदराबाद से 145 किलोमीटर दूर हैं और यहां पहुंचने के लिए आपको 3 घंटे का समय आवश्यक हैं।


महबूबनगर
महबूबनगर में मल्लेला थीर्थम झरना पर्यटन के दृष्टि से बहुत ही सुंदर हैं। यहाँ 700 साल पुराना बरगद का पेड़ हैं  जिसमें 3 एकड़, उमामहेश्वरम, आलमपुर, जताप्रोलू और श्रीरंगापुर में प्राचीन मंदिर और लुभावनी मल्लेला तेर्थम झरना है, यहाँ की यात्रा बहुत ही  आरामदायक होती है।महबूबनगर का हैदराबाद से दूरी: महबूबनगर हैदराबाद से 134 किलोमीटर की दूरी पर हैं। यहां पहुंचने के लिए आपको 2 घंटे का समय आवश्यक है।


कुरनूल
कुरनूल लैंडस्केप के सुंदर दृश्य से परिपूर्ण है। यहां प्राचीन अवशेष, सुंदर मंदिर और कुरनूल शहर से दूर सप्ताहांत का एक स्वर्ग है। यह स्थान इतिहास के शौकीन  लोगों के लिए हैं। कुरनूल का हैदराबाद से दूरी: कुरनूल हैदराबाद से 212 किलोमीटर के दूरी पर हैं यहाँ पहुंचने के लिए 3.5 घंटे का आवश्यक समय  लगता हैं।


बेलम गुफाएं
आंध्र प्रदेश की बेलम गुफा यहां का प्रमुख आकर्षण पर्यटन केंद्र हैं। इन गुफाएं  की  सुरंग 3 किमी लंबी होती है। बेलम गुफाओं में स्टैलेक्टाइट और स्टैलेग्माइट की संरचनाओं वाले ताजे पानी की दीर्घाओं और कल्पनाशील रंग की रोशनी होती हैं।बेलम गुफाएं का हैदराबाद से दूरी- बेलम गुफाएं हैदराबाद से 364 किलोमीटर की दूरी पर हैं यहाँ पहुंचने के लिए  5.5 घंटे का आवश्यक समय लगता हैं।


कोलेरु झील पक्षी अभयारण्य
कोल्लेरू झील पक्षी अभयारण्य के लिए मशहूर हैं। यहाँ 260 वर्ग किमी के क्षेत्र में पानी का एक राजसी शरीर और 50,000 से अधिक निवासी और प्रवासी पक्षियों का निवास स्थान है। कोलेरु झील पक्षी अभयारण्य का हैदराबाद से दूरी: कोलेरु झील पक्षी अभयारण्य हैदराबाद से 344 किलोमीटर की दूरी पर हैं और यहां पहुंचने के लिए  6 घंटे आवश्यक समय लगता हैं।


हम्पी टाउन
हम्पी टाउन में चमकदार सूर्योदय की लालिमा प्रमुख आकर्षण बिंदु हैं।यहाँ एक सुंदर शहर जो विजयनगर खंडहर का दावा करता है, हम्पी एक यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल है। बोल्डर-स्ट्रेव लैंडस्केप और स्पष्ट नीले आकाश के साथ कार्यान्वित, यहाँ के आकर्षण हंपी की यात्रा को अविस्मरणीय बनाते हैं। हम्पी टाउन का हैदराबाद से दूरी:हम्पी टाउन  हैदराबाद से  373 किलोमीटर की दूरी पर हैं और यहां पहुंचने के लिए 7 घंटे आवश्यक समय लगता हैं ।


पट्टदकल
पट्टदकल की वास्तुकला की भव्यता को प्रदर्शित करता एक सुंदर स्थान हैं।यह  एक विश्व धरोहर स्थल जो स्मारकों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो अद्भुत शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्ध हैं।  पट्टदकल का हैदराबाद से दूरी:पट्टदकल हैदराबाद से 398 किमी दूरी पर हैं। यहाँ पहुंचने के लिए  7 घंटे का आवश्यक समय लगता हैं।


पपी हिल्स
पापी हिल्स में क्रूज जहाज और यहां की शानदार घाटियों और झरनों के साथ न केवल पपी हिल्स राज्य की सबसे खूबसूरत जगहों में से हैं, बल्कि इनमें नाव से यात्रा करना और बांस की झोपड़ियों में सोना भी प्रसिद्ध  है। पपी हिल्स का हैदराबाद से दूरी: पपी हिल्स  हैदराबाद से 400 किलोमीटर की दूरी पर हैं।और यहाँ पहुंचने के लिए 6 घंटेआवश्यक समय लगता है।


बादामी
बादामी में बाबा भूतनाथ का मंदिरआस्था के साथ साथ पर्यटन का भी मुख्य केंद्र है। यहाँ रॉक-कट गुफा मंदिर, भव्य बौद्ध गुफाएं और सुंदर बादामी किले बहुत प्रसिद्ध हैं। बादामी का हैदराबाद से दूरी: बादामी से हैदराबाद 418 किलोमीटर की दूरी पर हैं और यहां पहुंचने के लिए 8 घंटे का आवश्यक समय लगता है।


हॉर्सले हिल्स
होर्सले-हिल्स पहाड़ों की हरी-भरी हरियाली से सराबोर, एक शक के परे है और हैदराबाद शहर से गंतव्य को देखना बहुत रुचिपुर्ण हैं । हॉर्सले हिल्स का हैदराबाद से दूरी: हॉर्सले हिल्स  हैदराबाद से 527 किलोमीटर की दूरी पर हैं और यहां पहुंचने के लिए  8 घंटे का आवश्यक समय लगता है।


बीदर
बीदर  एक मनमोहक, वास्तुशिल्प चमत्कारों कहा धन्य स्थान है, बीदर हैदराबाद के आसपास के क्षेत्र में स्थित एक प्राचीन शहर है। इस जगह पर चालुक्यों, मुहम्मद बिन तुगलक और बहुत से लोगों का शासन था। यह शहर बीदर किले, बहमनी मकबरे, चौबारा, सोलह खंबा मस्जिद और रंगिन महल जैसी कुछ शानदार कृतियों का स्थान  है। इसके साथ ही यह स्थान समृद्ध किस्म के वनस्पतियों और जीवों के लिए भी जानी जाती है।बीदर का हैदराबाद से दूरी: बीदर हैदराबाद से 145.6 किलोमीटर की दूरी पर स्थिति हैं । यहां पहुंचने की  2 घंटे 44 मिनट के समय की आवश्यकता होती हैं।


नागार्जुनसागर
नागार्जुन बांध यहां का प्रमुख पर्यटन केंद्र हैं। यहाँ विशाल बाँध कृष्णा नदी के ऊपर बनाया गया था जो कभी प्राचीन राजवंश की राजधानी थी और दक्षिण भारत में बौद्ध शिक्षाओं के उद्भव स्थल के रूप में भी माना जाता है। यह स्थान कई शानदार बौद्ध मठों और कई अन्य स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें नागार्जुन की पहाड़ी पर स्थानांतरित कर दिया गया है। वर्तमान समय में यह पहाड़ी एक द्वीप में बदल गई हैं। नागार्जुनसागर का हैदराबाद से दूरी: नागार्जुनसागर हैदराबाद से154 किलोमीटर की दूरी पर स्थित  हैं । यहां पहुंचने के लिए  3 घंटे का आवश्यक समय लगता हैं ।


महबूबनगर
महबूबनगर को पहले पालमूर कहा जाता था। महबूबनगर गोलकुंडा हीरे के निष्कर्षण के लिए प्रमुख क्षेत्र है जिसमें कोहिनूर भी शामिल है। इसके साथ ही यह शहर कई धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के लिए भी प्रमुख महत्व रखता है। यहा असली सुंदरता है। महबूबनगर का हैदराबाद से दूरी: महबूबनगर हैदराबाद से 97.8 किलोमीटर के दूरी पर स्थित  हैं। यहां पहुंचने के लिए 2 घंटे 16 मिनट का आवश्यक समय लगता हैं।


करीमनगर
करीमनगर एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल हैं। यह प्रसिद्ध विशेष रूप से प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। इसे करीमनगर को भूमि भी माना जाता है जहां वैदिक शिक्षा प्राप्त की जा सकती है। प्रागैतिहासिक काल से यहां बसे सभी पुरातत्व खजाने के साथ यह शहर उन लोगों के लिए एक आश्रय स्थल बना देता है जिनकी ऐतिहासिक खंडहरों में रुचि है। करीमनगर का हैदराबाद से दूरी: करीमनगर हैदराबाद से 163.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यहाँ  पहुंचने के लिए  3 घंटे  का आवश्यक समय लगता हैं।


श्रीशैलम
श्रीशैलम प्रचीन काल से प्रसिद्ध हैं। यह एक प्राचीन शहर है जो कई युगों से हिंदू धर्म में एक मजबूत महत्व रखता है। आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में नल्लमाला जंगल के बीच में स्थित, यह शहर 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है जो भगवान शिव को समर्पित है। यह हैदराबाद के पास जाने के लिए पवित्र स्थानों में से एक है। श्रीशैलम का हैदराबाद से दूरी:श्रीशैलम हैदराबाद से 213 किलोमीटर की दूरी पर हैं।यहाँ पहुचने के लिए  4 घंटे 27 मिनट का  आवश्यक समय लगता हैं।