जानिए भारत के 10 सबसे शानदार होटल, जो अपनी शानो शौकत और रॉयल्टी के लिए हैं मशहूर

भारत में कई शानदार और बेहतरीन होटल हैं। होटलों का आकर्षण लोगों के मन को भा जाता है। भारत में ऐसे कई शानदार होटल है जहां ठहरना किसी अद्भुत नजारे से कम नहीं है। होटलों में बेहतरीन चमकदार रोशनी के उत्तम व्यवस्था से हर व्यक्ति का हृदय भावविभोर हो जाता है। शानदार होटलों की साफ सफाई और वहां का चमचामाता प्रकाशमय आकर्षण शांतिमय जीवन का नया आयाम स्थापित करता है।भारत को हेरिटेज होटल और शाही महलों का घर मना जाता है। यहाँ कई लक्जरी और अनेक गुण में अलग-अलग विशेषताओ के प्रसिद्ध होटलों के समूह है। यह शानदार होटल आने वाले मेहमानों को दुनिया के नये अनुभव से परिचित कराते है।यदि आप एक ऐसे यात्री हैं जो मोटी रकम देने के लिए तैयार हैं और जीवन के शानदार पहलुओं को जीना चाहते हैं, तो आप इनमें से किसी भी महंगे होटल में रहने का अवसर नहीं छोड़ सकते। यहां एक बार ठहरने के बाद इन शानदार होटलो की यादें आजीवन बरकरार रहती है।आइये जानते है भारत के 10 सबसे महंगे होटलों के बारे में।

1. ताज लैंड्स एंड, मुंबई 

बांद्रा के हलचल भरे जीवन के बीच, ताज लैंड्स एंड बांद्रा वर्ली सी लिंक और अरब सागर के दृश्य वाला एक पांच सितारा डीलक्स होटल है।यह एक वास्तुकला कृति है जिसे 1999 में 9.25 एकड़ भूमि पर बनाया गया था। इसमें आलीशान आवास, बेहतरीन भोजन स्थान के साथ-साथ प्रीमियम व्यवसाय और भोज सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। एक बार होटल में प्रवेश करने के बाद यहाँ का सबसे प्रसिद्ध बटलरों द्वारा रॉयल्टी का अनुभव किया जाता है।

2. समोड पैलेस, जयपुर

16 वीं शताब्दी का समोड पैलेस एक विरासत स्मारक है, जिसे मूल रूप से राजपूत किले के रूप में बनाया गया है। 19 वीं शताब्दी में रावल बेरिसल नाम के एक महान व्यक्ति ने किले को असाधारण वास्तुकला के साथ एक उत्कृष्ट महल में बदल दिया। यह विरासत संरचना 400 साल से अधिक पुरानी है और इंडो-सरैसेनिक वास्तुकला के सबसे रीगल उदाहरणों में से एक है। भारतीय और मुगल जटिल काम का अनूठा मिश्रण यहाँ देखा जा सकता है।

3. पार्क हयात, गोवा

द पार्क हयात उन बेहतरीन होटलों में से एक है, जो रमणीय समुद्र तट के पास 45 एकड़ हरे-भरे हरियाली को कवर करता है। यह पाँच सितारा डीलक्स रिसॉर्ट देश का पहला हयात होटल है जो 2003 मे सामने आया था। इस खूबसूरत रिसॉर्ट में एक भव्य आँगन है जो पारंपरिक गोअन होम की तरह दिखता है। 2012 में, होटल ने 'कॉनडे नास्ट ट्रैवलर' द्वारा 'फेवरिट लीजर होटल इन इंडिया' का खिताब हासिल किया था। 

4. ओबेरॉय ग्रैंड, कोलकाता

ओबेरॉय ग्रांड जीवंत चौरंगी रोड के मध्य में एक राजसी औपनिवेशिक इमारत में स्थापित है। यह भारत के सबसे पुराने होटलों में से एक है जिसका निर्माण वर्ष 1887 में किया गया था। इस प्रतिष्ठित संपत्ति में अपने मेहमानों की देखभाल करने की प्रतिष्ठा है।जिस स्थान पर होटल खड़ा है वह पहले  थियेटर अरथून स्टीफन द्वारा प्रबंधित था। थिएटर के जलने के बाद इसे एक लग्जरी होटल में तब्दील कर दिया गया था। 

5. ताजमहल पैलेस और टॉवर, मुंबई

यह एक शानदार होटल है जिसका निर्माण मूल रूप से वर्ष 1902 में किया गया था।प्रतिष्ठित ताज महल पैलेस और टॉवर भारत का पहला लक्जरी होटल है। यह शानदार पैलेस अरब सागर के नज़ारों से घिरा है। 2008 के आतंकवादी हमले के बाद, ताज को वर्ष 2010 में फिर से खोला गया और इसे अक्सर भारतीयों के लिए शक्ति का प्रतीक माना जाता है। आज तक यह भव्य संपत्ति आधुनिक वास्तुकला के साथ मिलकर अपनी अत्याधुनिक वास्तुकला के साथ मेहमानों को चकाचौंध करने में विफल नहीं हुआ है। होटल को प्रीमियम परिष्कार और त्रुटिहीन सेवा का सही मिश्रण होटल को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक बनाता है।

6. द लीला पैलेस, उदयपुर

द लीला पैलेस एक शानदार होटल है, यह शानदार होटल पिछोला झील के किनारे पर स्थित है। लीला पैलेस को एक गहना मना जाता है, यह पैलेस झील अरावली पहाड़ियों और शानदार सिटी पैलेस के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह प्रीमियम संपत्ति भव्य राजस्थानी वास्तुकला का प्रतीक है और मेहमानों को शाही जीवन का स्वाद प्रदान करने में समर्थ है। निस्संदेह, यह वही जगह है जहाँ विलासिता की प्रतीक्षा होती है।समकालीन आंतरिक सज्जा स्थानीय कलाकृति से सुसज्जित है और झील के सामने एक पूल एक राजसी अनुभव के लिए आदर्श सेटिंग है। यहां मेहमान आराम और विश्राम कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि यहां शानदार भोजन विकल्प हैं। यहां भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों के साथ-साथ शराब भी सर्व की जाती है।

7. रामबाग पैलेस, जयपुर

वर्ष 1835 में निर्मित रामबाग पैलेस सबसे आश्चर्यजनक संरचनाओं में से एक है जो राजस्थान की शाही विरासत को खूबसूरती से प्रदर्शित करता है। यह वही निवास है जहाँ महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय अपनी रानी गायत्री देवी के साथ रहते थे। यह 48 एकड़ के क्षेत्र में फैला है और इसे राजस्थान के सबसे बड़े महल होटलों में से एक माना जाता है।इस क्लासिक धरोहर को ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स द्वारा बहाल किया गया है और इसे पूर्णता के लिए सजाया गया है। उत्तम वास्तुकला, मैनीक्योर वाले बगीचे और बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां इसके 'ज्वेल ऑफ जयपुर' के नाम पर हैं। आज, महल को दुनिया भर में सबसे शानदार आवासों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है।

8. ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद

32 एकड़ भूमि को कवर करने वाली एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, फलकनुमा पैलेस पैगाह परिवार का निजी निवास था। यूरोप के सर वकार-उल-उमरा का दौरा करने के बाद, हैदराबाद के प्रधानमंत्री ने अपने लिए एक यूरोपीय शैली का आवास बनाना चाहा और 1884 में इस महल का निर्माण किया। उन्होंने 1897 में हैदराबाद के छठे निजाम मीर महबूब अली खान के सामने पेश किया। ताज होटल्स ने फलकनुमा पैलेस का जीर्णोद्धार किया और इसे वर्ष 2010 में एक भव्य पांच सितारा होटल में बदल दिया गया था। 

9. ओबेरॉय राजविलास, जयपुर

सुंदर बगीचों की 32 एकड़ को कवर करने वाला ओबेराय राजविलास जयपुर का शानदार होटल है। यहां अतिथियों के ठहरने की बिल्कुल उत्तम व्यवस्था उपलब्ध है। यह राजस्थान की रियासत में गुलाबी शहर के केंद्र में स्थित है। यह उच्च अंत आवास भगवान शिव को समर्पित एक 280 साल पुराने मंदिर के आवास के लिए जाना जाता है। यह संपत्ति एक विशिष्ट राजस्थानी किले से मिलती-जुलती है और प्राचीन शस्त्रागार को दीवारों पर लटका दिया गया है जो आकर्षक और समय में खोई हुई दिखती हैं। यहां उत्तम व्यंजनों के साथ-साथ शराब भी सर्व की जाती है।

10.ओबेरॉय अमरविलास, आगरा

अमर विलास होटल शानदार और उत्तम व्यवस्थाओं से लैस है। यह शानदार होटल प्रेम का प्रतीक है। यह संपत्ति प्रतिष्ठित स्मारक से 600 मीटर की दूरी पर स्थित है और एक नदी के किनारे से अलग हो जाती है। मुगल शैली की वास्तुकला इसकी कालातीत सुंदरता का एक उदाहरण है। सबसे अच्छी बात यह है कि 2000 में फाटक खोलने के बाद से होटल को किसी भी नवीकरण से नहीं गुजारना पड़ा।