वैष्णो देवी के कुछ अनसुने राज, भैरवनाथ ने क्यों मांगी थी माफ़ी

वैष्णोदेवी एक पवित्र हिन्दू मंदिर है जो जम्मू और कश्मीर में पहाड़ी पर स्थित है। 700 साल पहले मां वैष्णोदेवी मंदिर का निर्माण पंडित श्रीधर द्वारा किया गया था। पंडित श्रीधर पुजारी थे, वो बहुत गरीब थे लेकिन उनको माता के प्रति सच्ची श्रद्धा भक्ति थी जिसकी वजह से उन्होंने मंदिर का निर्माण किया था। हर मौसम में वैष्णोदेवी पर लाखों श्रद्धालओं की भीड़ उमड़ी रहती है। वैष्णो माता का मंदिर 5,200 फ़ीट की ऊंचाई पर और कटरा से 12 किलोमीटर दूर स्थित है।
 
ऐसे करें शुरुआत- माता के दर्शन की शुरुआत कटरा से शुरू होती है, रास्ते से आते वक़्त लोग अक्सर थक जाते हैं इसलिए आराम करके लोग अपनी यात्रा की शुरुआत करते हैं। माता के दर्शन के लिए सबसे पहले चढ़ाई का सिलसिला शुरू होता है, अधिकतर लोग रात से अपनी चढ़ाई चढ़ने लग जाते है और आधे सुबह से चढ़ते हैं। माता के दरबार में जाने के लिए लोगों को नि:शुल्क 'यात्रा पर्ची' मिलती है। पर्ची के बाद 'बाण गंगा' चैक पॉइंट से आपकी यात्रा आंरभ होगी जहाँ पर आपकी चेकिंग करने के बाद ऊपर जाने देंगे। लंबी चढाई होने के कारण लोग रुक-रुक के चलना पसंद करते है। माता के कुछ भक्त हेलिकॉप्टर सुविधा से भी दर्शन करना पसंद करते है। हेलीकाप्टर का सामान्य किराया 700 से 1000 रुपए है साथ ही वैष्णो देवी में बच्चों और बूढ़ों को पीठ पर बिठाकर भी ले जाया जाता है जिसका किराया 250 से 1000 रुपए है।
 
भैरवनाथ मंदिर- जहाँ भी माता विराजमान होती हैं उधर भैरवनाथ का होना अनिवार्य होता है, कहा जाता है कि  जब माँ वैष्णो देवी ने भैरवनाथ का वध किया था तब से इस जगह में माताओं का वास है। वैष्णो देवी मंदिर में काली (दाएँ), सरस्वती (बाएँ) और लक्ष्मी (मध्य) में एक पिंडी के रूप में विराजित की हुई हैं। पुराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि जब माता ने भैरवनाथ का वध हुआ था तब उनका कटा हुआ सर मंदिर से 3 किलोमीटर दूर जाकर गिरा था जहाँ उनका मंदिर बना दिए गया है। भैरवनाथ ने जब माता से क्षमा मांगी तो उन्होंने वरदान के रूप में ये कहा कि जब तक मेरे मंदिर के बाद कोई  भैरवनाथ के मंदिर नहीं जाएगा तो मेरे दर्शन पूरे नहीं माने जाएंगे।

आसपास की मशहूर जगहें- अगर आप माता के दर्शन के बाद बाकि जगहें भी घूमना चाहते हैं तो जम्मू और कश्मीर में अमर महल, बहू फोर्ट, मंसर लेक और रघुनाथ टेंपल भी है जहाँ लोग घूमने के लिए अक्सर जाते है।
 
अगर आप सर्दियों का मजा अच्छे से लेना चाहते हैं तो वैष्णो देवी मंदिर जरूर जाएं और अपनी ट्रिप का पुरा मजा लें।