बेहद अनोखा है मध्य प्रदेश का यह मंदिर, यहाँ आने वाले भक्तों को प्रसाद में मिलता है सोने-चांदी के गहने

भारत में हजारों देवी-देवताओं के प्राचीन मंदिर हैं। कहीं भक्तों को प्रसाद के रूप में चायनीज़ फ़ूड दिया जाता है तो कहीं सोने-चांदी के सिक्के और गहने। जी हाँ, आज के इस लेख में हम आपको देश के एक ऐसे अनोखे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भक्तों को प्रसाद के रूप में सोने-चांदी के गहने और रूपए दिए जाते हैं। यह अनोखा मंदिर माँ महालक्ष्मी को समर्पित है मध्य प्रदेश के रतलाम शहर में स्थित है। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में -    >

मध्य प्रदेश के रतलाम शहर को स्वर्ण नगरी के नाम से जाना जाता है। यहाँ के माणक चौक क्षेत्र में हजारों साल पुराना एक महालक्ष्मी मंदिर है। वैसे तो इस मंदिर में सालभर भक्तों की भीड़ रहती है लेकिन दिवाली के पहले इस मंदिर की शोभा देखने लायक होती है। दरअसल, दीपावली के अवसर पर इस मंदिर में धनतेरस से लेकर भाईदूज तक दीपोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस दौरान मंदिर की सजावट फूलों से नहीं बल्कि भक्तों द्वारा चढ़ाए गए गहनों, सोने-चांदी के सिक्कों और रुपयों से की जाती है। 

आपको बता दें कि दीपावली के दिन इस मंदिर के कपाट 24 घंटे खुले रहते हैं। दीपोत्सव के दौरान महालक्ष्मी मंदिर में कुबेर दरबार लगाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि धनतेरस पर मंदिर में आई महिला भक्तों को कुबेर की पोटली दी जाती है। मंदिर में आने वाले किसी भी भक्त को खाली हाथ नहीं लौटाया जाता। उन्हें कुछ न कुछ प्रसाद स्वरूप दिया ही जाता है। इस दौरान यहां आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में सोने-चांदी के गहने और रूपए दिए जाते हैं। 

सालों से चली आ रही है गहने और रूपए चढ़ाने की परम्परा 
महालक्ष्मी के इस मंदिर में गहने और रुपये चढ़ाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। मान्यता है कि मंदिर पर माता के श्रृंगार और सजावट के लिए दिए गए धन को प्रसाद के रूप में घर में रखने से धन में वृद्धि होती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। एक कथा के अनुसार मध्य प्रदेश के राजा अपने राज्य की समृद्धि के लिए इस मंदिर में धन चढ़ाते थे। तब से लेकर अब तक यह परंपरा चली आ रही है और आज भी भक्त यहां सोने-चांदी के गहने और पैसे चढ़ाते हैं। मान्यता है कि अगर ऐसा किया जाए तो इससे मां की कृपा हमेशा अपने भक्तों पर बनी रहती है। माना जाता है कि इस मंदिर में पैसे और गहने चढ़ाने से धन दोगुना बढ़ता है।