शिमला का मजा लेने के लिए इस जगह जरूर जाएं

शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला अपने माल रोड, द रिज, टॉय ट्रेन और शिमला हनीमूनर्स के लिए काफी प्रसिद्ध है। बता दें कि 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिमला देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी से प्रसिद्ध यह शहर अपने  प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण की वजह से किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने पर मजबूर कर देगा। शिमला के ऐतिहासिक मंदिर के साथ-साथ यहां की औपनिवेशिक शैली की इमारतें दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों को अपने आकर्षण से मन मोह लेती हैं। 

कैसे पड़ा नाम शिमला- शिमला पर 18वी सदी में सिर्फ जंगल और पेड़ हुआ करते थे। शिमला में दूर-दूर कहीं घर दिखते थे और एक प्रसिद्ध मंदिर था जिसका नाम देवी श्यामला मंदिर था जिसकी वजह से इस जगह का नाम शिमला पड़ गया। आइए बताते है शिमला के बारे में और भी बहुत सी दिलचस्प बातें जिसे घूमने के बाद आप सालों तक इसे भूल नहीं पाएंगे।

1. द रिज शिमला: शिमला केंद्र में स्थित द रिज एक बड़ी और खुली सड़क है जो मॉल रोड के किनारे स्थित है। रिज एक ऐसी जगह है जहां पर आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा। यहां पर आप बर्फ से ढकी पर्वत के शानदार नज़ारे, कलाकृतियां बेचने वाली दुकानें देख पाएंगे। द रिज की सबसे खास बात यह है कि यह जगह ब्रिटिशकाल में गर्मियों के समय रुकने की सबसे खास जगह है । शिमला की यह सुंदर जगह यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है।

2. कुफरी शिमला: कुफरी शिमला से 17 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक ऐसी जगह है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। 2510 मीटर की ऊँचाई पर और हिमालय की तलहटी में स्थित यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आता है। कुफरी जाने पर आपको कई शानदार नज़ारे देखने को मिलेंगे और इसकी सबसे खास बात यह है कि यहां आपको पर्यटकों की ज्दाया भीड़ देखने को नहीं मिलेगी। अगर आप शिमला की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको एक बार कुफरी जरुर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको कई आकर्षक दृश्य देखने को मिलेंगे।

3. माल रोड: माल रोड, रिज के नीचे स्थित शिमला की एक ऐसी जगह है जो कई दुकानों, कैफे, रेस्तरां, पुस्तक की दुकानों और कई पर्यटक आकर्षणों से भरी हुई है। अगर आप मॉल रोड घूमने आते हैं तो यहां की हर चीज़ को देखककर आप आश्चर्य चकित हो जायेंगे। मॉल रोड शिमला के केंद्र में स्थित है जिसमे कई रेस्तरां, क्लब, बैंक, दुकानें, डाकघर और पर्यटन कार्यालय स्थित हैं। इस सड़क से आप शिमला की प्राकृतिक सुंदरता को भी देख सकते हैं। माल रोड एक ऐसी जगह है जो शिमला घूमने आने पर्यटकों की भीड़ को अपनी ओर खींचती है।

4. जाखू हिल: शिमला से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जाखू हिल इस पूरे हिल स्टेशन की सबसे ऊँची चोटी है, जो इस शहर के अद्भुद और बर्फ से ढके हिमालय पर्वत का दृश्य को दिखाती है। 8000 फीट ऊँची जाखू हिल शिमला का एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है, जो प्रकृति प्रेमियों साथ तीर्थयात्रियों का भी लोकप्रिय स्थान है। इस पहाड़ी पर एक प्राचीन मंदिर है जिसका नाम जाखू मंदिर है, यह मंदिर हनुमान ही को समर्पित है और इसमें हनुमान की एक बहुत बड़ी मूर्ति है। यह मंदिर शिमला के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है।

5. क्राइस्ट चर्च: शिमला में क्रिस्चियन का सबसे बड़ा चर्च क्राइस्ट चर्च है। यहाँ क्रिसमस में सबसे बड़ा जश्न होता है। जिसके लिए लोग दूर-दूर से क्रिसमस मनाने आते हैं। इसे नियो-गोथिक शैली में डिज़ाइन किया गया है। इसे रोशन करने के लिए चर्च को रात में जलाया जाता है।