शीतकालीन अवकाश के बाद केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले, भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था

कोविड-19 के कड़े प्रोटोकॉल के बीच उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर के पवित्र कपाट सोमवार को फिर से खोल दिए गए। मंदिर के कपाट छह महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद आज सुबह 5 बजे खोल दिए गए। पिछले साल की तरह इस बार भी कोविड-19 की वजह से कपाट खुलने के समारोह में श्रद्धालु उपस्थित नहीं रह पाए। हालाँकि, भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई। तीर्थ पुरोहितों समेत सीमित लोगों की मौजूदगी में ही विधि विधान के साथ कपाट खोलने का समारोह हुआ। समारोह के लिए मंदिर को फूलों से सजाया गया और पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की गई। 

कल खुलेंगे ब्रदीनाथ धाम के कपाट 
आपको बता दें कि चार प्रसिद्ध तीर्थस्थलों - केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट छह महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद अप्रैल-मई में श्रद्धालुओं के लिए खोले जाते हैं। बता दें कि कल यानी 18 मई 2021 (मंगलवार) को चमोली में स्थित भगवान बदरीनाथ के कपाट सुबह सवा चार बजे ब्रहममुहूर्त में खुल जाएंगे। कोविड के कारण यहां भी श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं होगी। इससे पहले, शुक्रवार 14 मई को यमुनोत्री के कपाट और शनिवार 15 मई को गंगोत्री के कपाट खोले जाने के दौरान भी यही व्यवस्था लागू की गई थी। 
 

इसे भी पढ़ें: शनिदेव स्वयं करते हैं इस गाँव के लोगों की रक्षा, यहाँ है शनिदेव की स्वयंभू मूर्ति


मुख्यमंत्री ने की भक्तों से घरों में रहकर ही पूजा-अर्चना करने की अपील
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ट्वीट किया, "विश्व प्रसिद्ध ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट आज सोमवार को प्रातः 5 बजे विधि-विधान से पूजा-अर्चना और अनुष्ठान के बाद खोल दिए गए। मेष लग्न के शुभ संयोग पर मंदिर का कपाटोद्घाटन किया गया। मैं बाबा केदारनाथ से सभी को निरोगी रखने की प्रार्थना करता हूं।'' उन्होंने आगे लिखा, ''केदारनाथ के रावल (मुख्य पुजारी) आदरणीय श्री भीमाशंकर लिंगम् जी की अगुवाई में तीर्थ पुरोहित सीमित संख्या में मंदिर में बाबा केदार की पूजा-अर्चना नियमित रूप से करेंगे। मेरा अनुरोध है कि महामारी के इस दौर में श्रद्धालु घर में रहकर ही पूजा-पाठ और धार्मिक परंपराओं का निर्वहन करें।''

'चारधाम यात्रा' अस्थायी रूप से निलंबित
उत्तराखंड डीआईपीआर की ओर से कहा गया, "कोविड महामारी के मद्देनजर, 'चारधाम यात्रा' अस्थायी रूप से निलंबित है। केवल अनुष्ठान किए जा रहे हैं, जिसमें तीर्थयात्रियों की अनुमति नहीं है।" कोविड के संबंध में उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, "विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खोले जाने के दौरान वहां तीर्थ पुरोहितों, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के पदाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों समेत सीमित संख्या में ही लोग उपस्थित रहेंगे।"

उत्तराखंड में कोविड की स्थिति
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उत्तराखंड में 79,379 सक्रिय कोविड मामले हैं और अब तक 4,426 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है। पिछले कई दिनों से उत्तराखंड में कोरोना वायरस के रोजाना 5,000 से 9,000 मामले आ रहे हैं। इस बीच राज्य में अब कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 479 हो गई है।