असम के तिनसुकिया में लें वाइल्ड लाइफ का मज़ा, जानें यहाँ के प्रमुख पर्यटन स्थल

असम का तिनसुकिया शहर एक व्यावसायिक केंद्र है और पर्यटकों के लिए असम में अन्य स्थानों पर जाने के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में कार्य करता है। इसे भारत की व्यापारिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर गुवाहाटी से 480 किमी उत्तर-पूर्व में है और असम का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। तिनसुकिया को पहले के समय में चांगमई पथार के नाम से भी जाना जाता था। हालाँकि, इसका प्राचीन नाम बंगमारा है। यह मुत्तैक साम्राज्य की राजधानी थी। यहाँ एक त्रिकोणीय आकार का तालाब है जिसे तिनकुंआ पुखरी के नाम से जाना जाता है। असम का वाणिज्यिक केंद्र होने के नाते, यह चाय और लकड़ी के उत्पादों की सबसे अच्छी गुणवत्ता का उत्पादन करता है। तिनसुकिया में घूमने की बहुत सी जगहें हैं, जहाँ दूर-दूर से पर्यटक घूमने आते हैं। आज के इस लेख में हम आपको तिनसुकिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं - 

डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान 
तिनसुकिया का डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान, यहाँ के सबसे रोमांचक पर्यटन स्थलों में से एक है। 600 वर्ग किमी में फैला यह राष्ट्रीय उद्यान असम के सबसे बड़े वन्यजीव उद्यानों में गिना जाता है। समृद्ध जैव विविधता के मामले में यह पार्क विश्व के 19वें बायोडायवर्सिटी हॉटस्पॉट में भी शामिल है। डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान मुख्य शहर तिनसुकिया से मात्र 12 किमी की दूरी पर स्थित है। समुद्र तल से 118 मीटर की ऊंचाई के साथ यह पार्क सैलानियों को काफी ज्यादा रोमांचित करने का काम करता है। इस राष्ट्रीय उद्यान में आप रॉयल बंगाल टाइगर, जंगली बिल्ली, तेंदुआ, सांभर, हाथी आदि जैसे जीवों को आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा यह उद्यान पक्षियों की लगभग 350 प्रजातियों को सुरक्षित आश्रय प्रदान करता है।
 

इसे भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक शहरों में से एक है हमीरपुर, छुट्टियाँ बिताने के लिए है शानदार


शिव धाम 
यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसकी शानदार वास्तुकला को पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण माना जाता है। यह मंदिर तिनसुकिया बस स्टैंड से 1 किमी दूर स्थित है और स्थानीय परिवहन की मदद से आसानी से पहुँचा जा सकता है। यह मंदिर भक्तों द्वारा विशाल पीपल के पेड़ की शाखाओं पर बंधी कई घंटियों के लिए जाना जाता है।

ना-पुखुरी
ना-पुखुरी तिनसुकिया शहर का सबसे बड़ा आकर्षण है। यह शहर की परिधि पर नौ झीलों का एक समूह है। यह एक ऐतिहासिक स्मारक है जो राजा सर्बानंद सिंहा की अवधि के दौरान बनाया गया था। सेंट्रल टैंक सबसे लोकप्रिय है। यह 10 एकड़ में फैला हुआ है और प्राकृतिक पानी से भरा है। इसके क्षेत्र और भरने की विधि के कारण, इसे एक पर्यटक आकर्षण के रूप में विकसित किया गया है। 400 मीटर लंबे टाइल वाले मार्ग और 1200 मीटर के पक्के जॉगिंग मार्ग का निर्माण कई प्रकार के उपकरणों की नियुक्ति के साथ किया गया है। इस पार्क में अपने केंद्रीय क्षेत्र में एक ट्रिपल झरना फव्वारा भी है।

भेरजान बोराजान पदुमोनी अभयारण्य 
तिनसुकिया से 6 किमी की दूरी पर स्थित भेरजान बोराजान पदुमोनी अभयारण्य, यहाँ के पर्यटन स्थलों में से एक है। भेरजान, बोराजान, पदुमोनी ये तीनों अलग-अलग जंगल हैं जो मिलकर एक अभयारण्य तैयार करते हैं। यह अभयारण्य लगभग 7।22 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस अभयारण्य में आप तेंदुआ, उड़ने वाली गिलहरी, तोते की लोरिस प्रजाति आदि को देख सकते हैं। पक्षी विहार के लिए यह एक आदर्श विकल्प है, जहां आप 84 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति को देख सकते हैं।

सदिया 
सदिया, हिमालय की तलहटी में बसा एक खूबसूरत गांव है। यह गांव अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह खूबसूरत गाँव तीन तरफ के नदियों से घिरा है। यह वही स्थान है जहां ब्रह्मपुत्र नदी विशाल हिमालय से मिलती है। इस स्थल का अपना सांस्कृतिक महत्व भी है। ऐसा माना जाता है कि इस स्थल का उल्लेख पौराणिक कथाओं में विरभद्र साम्राज्य के नाम से भी मिलता है।