प्रकृति की गोद में स्थित है पालमपुर, यहाँ घूमने के लिए हैं शानदार जगहें

अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने जा रहे हैं तो पालमपुर जाए बिना आपकी ट्रिप अधूरी है। पालमपुर, हिमालय की आकर्षक धौलाधार श्रेणी के सामने स्थित एक सुंदर स्थान है। पालमपुर में देखने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं , जहां आप कुछ दिन ठहरने की योजना बना सकते हैं। यहाँ के हरे-भरे चाय के बागान, प्राचीन मंदिर और धौलाधार पर्वत, आपकी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको पालमपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देंगे - 

सौरभ वन विहार 
इस वन का नाम एक भारतीय सेना अधिकारी के नाम पर रखा गया है। सौरभ वन विहार, पालमपुर में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। अगर आप को प्रकृति से प्रेम है तो सौरभ वन विहार आपके लिए एक आदर्श स्थान है। यह वन विहार शानदार, बर्फ से ढकी धौलाधार पर्वत श्रृंखला के भव्य दृश्य प्रस्तुत करता है। परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए एक शानदार जगह है। यहाँ के हरे-भरे बगीचे और शुद्ध वातावरण आपको सुकून देगा। इसके अलावा, यहाँ एक छोटी सी झील है जहाँ आप नौका विहार कर सकते हैं।

चामुंडा देवी मंदिर
चामुंडा देवी मंदिर, पालमपुर में सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। कांगड़ा में बनेर नदी के तट पर स्थित, यह हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पवित्र मंदिरों में से एक है। यह पालमपुर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक प्राचीन मंदिर है जो लगभग 16 वीं शताब्दी का है, और पालमपुर के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह मंदिर चामुंडा देवी को समर्पित है। इसे 'चामुंडा नंदिकेश्वर धाम' के रूप में भी जाना जाता है। मंदिर में भक्तों का तांता लगता है। 

चाय बागान 
पालमपुर अपने चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। यही वजह है कि इसे उत्तर भारत की 'चाय राजधानी' के रूप में जाना जाता है। पूरे शहर में हरे-भरे बगीचे हैं  जो इसे घूमने के लिए एक अद्भुत पर्यटन स्थल बनाते हैं। यहाँ पर चाय की पत्तियों की सुगंध, हर चाय प्रेमियों को एक अलग दुनिया में ले जा सकती है। यहाँ आप हरे-भरे चाय बागानों के बीच फोटोग्राफी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहाँ चाय बनाने की प्रक्रिया को विस्तार में जान सकते हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: 'पहाड़ियों की काशी' के नाम से मशहूर है यह शहर, जानें इसके बारे में


ताशी जोंग मठ
यह एक बौद्ध मठ है जो कांगड़ा जिले से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पालमपुर में देखने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। हरे-भरे पहाड़ियों के सामने स्थित, यह मठ सम्मान और विनम्रता की भावना पैदा करता है। यह पालमपुर में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह मठ लकड़ी, बुद्ध की मूर्तियों और चित्रों पर नक्काशी के साथ अलंकृत है। यहाँ, आप शिल्प एम्पोरियम से सुंदर तिब्बती हस्तशिल्प खरीद सकते हैं।

नोरबुलिंगका इंस्टिट्यूट 
पालमपुर में नोरबुलिंगका इंस्टिट्यूट पालमपुर में देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह एक विरासत स्थल है और तिब्बतियों के लिए एक महत्वपूर्ण इमारत है। यह संस्थान पोस्टरन के लिए तिब्बती संस्कृति को संरक्षित करने के लिए समर्पित है। आप संस्थान के कर्मचारियों की कथा के माध्यम से तिब्बती संस्कृति पर एक दृष्टिकोण प्राप्त कर सकें। आप संस्थान के चारों ओर कार्यशालाओं से सुंदर तिब्बती कपड़े और घरेलू सामान भी खरीद सकते हैं।

जाखनी माता मंदिर
जाखणी माता मंदिर, कांगड़ा के सबसे सुंदर स्थानों में से एक है, लेकिन इस मंदिर का दौरा करना काफी मुश्किल है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए अच्छी-खासी ट्रेकिंग करनी पड़ती है। यह पालमपुर के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है। हालांकि, एक बार जब आप यहाँ पहुंचेंगे तो मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। मंदिर के पास से आप भव्य कांगड़ा घाटी, धौलाधार पर्वत श्रृंखला और जिले के चारों ओर बिखरे हुए छोटे-छोटे घर देख सकते हैं। इस मंदिर में हिंदुओं के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक दोनों मूल्य हैं।