भारत के मैनचेस्टर के नाम से मशहूर है पंजाब का यह शहर, जानें इसके बारे में

सतलुज नदी के किनारे पर स्थित, लुधियाना, पंजाब का सबसे बड़ा शहर है और भारत में सबसे बड़ा विनिर्माण केंद्र है। लुधियाना को भारत के मैनचेस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर अपने होजरी उद्योग, लोदी वंश के प्राचीन खंडहर और युद्ध संग्रहालय के लिए प्रसिद्ध है। शहर का नाम लोदी राजवंश के नाम पर रखा गया था। एक औद्योगिक शहर होने के अलावा, लुधियाना दुनिया भर के तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को अपने गुरुद्वारों, किलों और प्राचीन खंडहरों से आकर्षित करता है। आज के इस लेख में हम आपको लुधियाना के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी देने जा रहे हैं - 

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय संग्रहालय
यदि आप 18 वीं और 19 वीं शताब्दी में लुधियाना में लोगों के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं, तो पंजाब कृषि विश्वविद्यालय संग्रहालय जरूर देखें। इस संग्रहालय का उद्घाटन 1974 में खुशवंत सिंह द्वारा किया गया था। इस संग्रहालय में विभिन्न ग्रामीण कृषि उपकरण और कई अन्य आर्टिफैक्ट हैं। संग्रहालय में पंजाबियों के ग्रामीण जीवन को दर्शाया गया है और प्राचीन समय में उपयोग किए जाने वाले घरेलू उपकरणों, मिट्टी के बर्तनों, सिक्कों, संगीत वाद्ययंत्रों, पोशाक, आभूषण, जूते, हस्तशिल्प आदि के रूप में अपनी संस्कृति को प्रदर्शित करता है।

गुरुद्वारा चरण कमल
लुधियाना कई गुरुद्वारों का घर है। माछीवाड़ा गाँव में स्थित, गुरुद्वारा चरण कमल एक ऐसा गुरुद्वारा है जो लुधियाना के लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है। किंवदंती है कि गुरू गोविंद सिंह ने गुरिल्ला युद्ध के दौरान यहां विश्राम किया था और मुगलों के साथ तालाब से पानी का एक घूंट लिया और सो गए। यह मंदिर सिख वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। इस गुरुद्वारे की यात्रा का सबसे अच्छा समय दिसंबर के महीने में आयोजित होने वाले वार्षिक मेले के दौरान होता है। इस मेले में दूर-दूर से लोग आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं। 

फिल्लौर का किला
शेरशाह सूरी ने फिल्लौर में एक सेरई का निर्माण किया, जिसे एक सैन्य किले और शाहजहाँ द्वारा पोस्ट ऑफिस में परिवर्तित किया गया था और बाद में अंग्रेजों ने सैन्य शिविर के एक भाग के रूप में उपयोग किया। शानदार फिल्लौर किले में एक अलग यूरोपीय वास्तुकला है जिसे महाराजा के इतालवी और फ्रांसीसी जनरलों द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इसमें एक व्यापक खाई है और इसकी बाहरी दीवारों का उपयोग रक्षा हमले के लिए किया गया था। 200 साल पुराने किले को अब पुलिस प्रशिक्षण केंद्र और फिंगर प्रिंट ब्यूरो के रूप में संचालित किया जा रहा है।
 

इसे भी पढ़ें: राजस्थान के प्राचीन शहरों में से एक है झुंझुनू, यहाँ देखने को मिलती है असली संस्कृति


नेहरू रोज गार्डन
लुधियान में स्थित नेहरू रोज गार्डन,  एशिया में सबसे बड़े गुलाब के बागानों में से एक है। इस बाग़ान की स्थापना 1967 में की गई थी और इसमें 1600 से अधिक किस्मों के गुलाब हैं। हर साल आयोजित होने वाले रोज फेस्टिवल के दौरान यहाँ देशभर से लोग आते हैं। बगीचे के विशाल लॉन को पिकनिक स्पॉट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। रंग-बिरंगी रोशनी से सजे पानी के फव्वारे और संगीत, बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यह उद्यान प्रवेश द्वार पर अपने तारामंडल, कृत्रिम पूल में नाव की सवारी और मिनी चिड़ियाघर के लिए भी प्रसिद्ध है।

हार्डीज वर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क
हार्डी वर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क, लुधियाना में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। थीम पार्टी, आइस-स्केटिंग, आर्टिफिशियल स्नोफॉल और वॉटर स्पोर्ट्स जैसी गतिविधियां यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं। सवारी के अलावा, पर्यटकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कैफे, रेस्तरां, और शॉपिंग स्टोर जैसे आराम करने के स्थान हैं। हार्डीज़ वर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क, भारत का तीसरा सबसे बड़ा इंडोर स्नो सिटी है, जो सभी उम्र के लोगों को एक शानदार आनंद प्रदान करता है।