कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर जाएं ईटानगर, नॉर्थ-ईस्ट की सबसे खूबसूरत जगहों में है शामिल

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर, हिमालय की तलहटी में बसा है। हिमालय के उत्तरी छोर पर स्थित हिमशैल और दक्षिणी भाग पर उपजाऊ ब्रह्मपुत्र नदी के मैदानों के साथ, इटानगर एक प्राकृतिक स्वर्ग है। इस शहर की विरासत और आदिवासी संस्कृति, जो दशकों और सदियों पुरानी है, अभी भी बरकरार है। 15वीं शताब्दी का इटा किला, पौराणिक गंगा झील जो स्थानीय रूप से गयार सिनि और बुद्ध विहार के नाम से जानी जाती है, दलाई लामा द्वारा संरक्षित यह सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण हैं। साल भर का सौहार्दपूर्ण मौसम इसे पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है। आज के इस लेख में हम आपको ईटानगर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बतांएगे - 

गंगा झील 
गंगा झील, ईटानगर के सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इसे गयार सिनि के रूप में भी जाना जाता है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच यह झील बहुत लोकप्रिय है। हरे-भरे पेड़, पहाड़ों और शांत वातावरण से घिरी यह सुंदर झील, इसे यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाते हैं। प्राचीन साफ ​​पानी और विशाल हिमालय की परछाइयाँ इस झील की सुंदरता को उजागर करती हैं।

ईटा किला 
पापुम पारे जिले में स्थित प्राचीन धर्म के पुराने और प्रसिद्ध चमत्कारों में से एक, ईटा किला, अरुणाचल प्रदेश का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। ईटा किले का शाब्दिक अर्थ है ईंटों का किला। ईटानगर का नाम इस किले के नाम पर रखा गया था, जिसे 14 वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास बनाया गया था। अद्भुत पत्थर का काम और निर्माण इस तरह के एक शानदार संरचना के निर्माण का नेतृत्व करते हैं, जो कई वर्षों से राज्य की रक्षा करता था।

नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान 
देश का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान, नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान अरुणाचल प्रदेश में स्थित है। नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान किसी भी वन्यजीव और प्रकृति प्रेमी के लिए एक बेहतरीन स्थल है। इसकी ऊंचाई 200 मीटर से 4500 मीटर के बीच होने के साथ, यह देश के सबसे जीवंत जैव-विविधता वाले दुर्लभ और लुप्तप्राय जानवरों और पौधों की प्रजातियों का बसेरा है। यह आप स्नो लेपर्ड, क्लाउडेड लेपर्ड, लेपर्ड, और टाइगर जैसी प्रजातियाँ देख सकते हैं। नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान असम की राजधानी से 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
 

इसे भी पढ़ें: प्राचीन मंदिरों और स्मारकों के लिए मशहूर है अम्बासा, यहाँ हैं घूमने की बेहतरीन जगहें


रूपा 
ईटानगर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, रूपा का विचित्र हिल स्टेशन आपकी अरुणाचल प्रदेश की यात्रा को संपूर्ण बनाता है। मानव जाति से अछूता यह हिल स्टेशन, टेंगा के तट पर स्थित है। हरियाली, चमकीला नीला आसमान और पहाड़ी हवा, इस गंतव्य को इस क्षेत्र की सुंदरता का आदर्श नमूना बनाती है। रूपा अपने आकर्षक घास के मैदानों और पहाड़ों के लिए जानी जाती है। रूपा के पास मौजूद प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, कई अन्य आकर्षण भी पास में स्थित हैं। यहाँ स्थित रूपा मठ तिब्बती बौद्ध धर्म के गेलुग्पा स्कूल में एक मठ है। शेरटुकपेन, जो शहर का एक आदिवासी गांव है और स्थानीय लोगों की संस्कृति और जीवन शैली का अनुभव करने का एक अनूठा तरीका है। गुरु रिनपोचे गुफा का अन्वेषण करें जो पास में ही स्थित है।

ईटानगर वन्यजीव अभ्यारण्य
ईटानगर वन्यजीव अभ्यारण्य, ईटानगर का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। ईटानगर वन्यजीव अभयारण्य ईटानगर शहर से लगभग 10 किमी की दूरी पर स्थित है। यह एक विशाल रिज़र्व है, जिसमें पेड़, पत्ते और वन्यजीवन के बिल्कुल रमणीय प्रदर्शन हैं। अनोखी प्रजातियां जैसे कि मैकाक, कैप्ड लंगूर, धीमी टॉरिस और बहुत कुछ यहां देखा जा सकता है।