प्रकृति प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय है अराकू घाटी, हनीमून के लिए है बेस्ट डेस्टिनेशन

अराकू घाटी, दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम जिले में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह शहर पूर्वी घाट के सुंदर स्थानों के बीच स्थित है और इसका एक समृद्ध सांस्कृतिक और पारंपरिक अतीत भी है। यह स्थान दक्षिण का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है और अपने कॉफ़ी बागानी के लिए जाना जाता है। हरे-भरे कॉफी बागान, व्यापक वर्षा वन, हरियाली घाटियाँ और साफ पानी के झरने, इस जगह को बेहद खास बनाते हैं। अराकू घाटी में देखने के लिए कई पर्यटन स्थल हैं जो हर साल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। प्रकृति प्रेमियों और हनीमूनर्स के बीच यह हिल स्टेशन बहुत प्रसिद्ध है। आज के इस लेख में हम आपको आराकु घाटी के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं -  

कॉफी संग्रहालय
अराकू घाटी में कॉफी संग्रहालय एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। 1930 में, प्रकाश राव नाम के एक प्रवासी ने अरबिका कॉफी की विशिष्टता को उजागर करने के लिए पर्यटकों के लिए एक खानपान सेवा की स्थापना की थी। 1954 में, उन्होंने विदेशी प्रतिनिधियों और कॉफी व्यापारियों के लिए  एक कॉफी हाउस शुरू किया था। हालाँकि, यह अब सभी के लिए खुला है। शिक्षित जनजातीय कर्मचारियों द्वारा संचालित इस संग्रहालय में कॉफी की उत्पत्ति और इतिहास का वर्णन करते चित्रों की एक श्रृंखला है। वे कॉफी की 60 किस्मों और 600 कॉफी-चॉकलेट की एक सरणी का विपणन करते हैं। 

ट्राइबल म्यूजियम 
आरकु घाटी मे स्थित ट्राइबल म्यूजियम, क्षेत्र के भीतर और आसपास के जनजातियों के जीवन के बारे में लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। यह स्थान घाटी में शांति और सद्भाव में मौजूद कई जनजातियों के रोजमर्रा के जीवन में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। संग्रहालय में आदिवासी लोगों की मिट्टी की मूर्तियों को देख सकता है। ये मूर्तियाँ लोगों की जीवनशैली का चित्रण करती हैं। मूर्तियों सहित सभी कलाकृतियों को संग्रहालय में उचित तरीके से प्रदर्शित किया गया है ताकि पर्यटकों को जनजातियों और उनके संबंधित अनुष्ठानों की गहरी समझ हो। गहने, शिकार के उपकरण, बर्तन, और रसोई के सामान आदि सहित कई कलाकृतियाँ हैं, जिन्हें प्रदर्शन पर रखा गया है। 
 

इसे भी पढ़ें: 'सिटी ऑफ रेड गोल्ड' के नाम से प्रसिद्ध है हिमाचल प्रदेश का यह शहर, जानें इसके बारे में


पद्मपुरम गार्डन
पद्मपुरम गार्डन, अराकू घाटी में घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है। इसे 1942 में द्वितीय विश्व युद्ध के सैनिकों को सब्जियां उगाने और आपूर्ति करने के लिए बनाया गया था। बाद में इसे बागवानी नर्सरी सह प्रशिक्षण केंद्र में बदल दिया गया। 26 एकड़ की नर्सरी में बागों, शानदार गुलाब का बगीचा, विदेशी पौधे, नीलगिरी, देवदार आदि के पेड़ शामिल हैं। पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन की खासियत ट्री-टॉप हट्स है। ये जमीनी स्तर से 10 फीट ऊपर हैं और इन्हें हैंगिंग कॉटेज के रूप में भी जाना जाता है। इस गार्डन में अराकू एक्सप्रेस नाम से एक टॉय ट्रेन भी है। 

गैलिकोंडा व्यू पॉइंट
गैलिकोकोंडा व्यू प्वाइंट, आरकू घाटी में घूमने के लिए सबसे प्रमुख स्थानों में से एक है। यह विशाखापत्तनम जिले का सबसे ऊपरी बिंदु है। पर्यटक हरे-भरे घाटियों, नदियों, रेलवे ट्रैक, पहाड़ियों और इमारतों के दृश्य का आनंद ले सकते हैं। गैलिकोंडा पूर्वी घाट का दूसरा सबसे ऊँचा पर्वत है। यह समुद्र तल से 4320 फीट ऊपर है। यह बोर्रा गुफाओं और अराकू घाटी के बीच के मार्ग पर स्थित है। 

अनंतगिरी वाटरफॉल
अनंतगिरी वाटरफॉल, विशाखापत्तनम से लगभग 60 किमी दूर पूर्वी घाट पर स्थित है। यह अराकू घाटी से 30 किमी दूर स्थित है। घने वर्षावन, हरे-भरे कॉफी बागान, लुढ़कती पहाड़ियां और भंवर जलप्रपात, पयटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यह प्रकृति प्रेमियों और हनीमून के लिए एक शानदार स्थान है, जहां सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद लिया जा सकता है। झरनरकू वाटरफॉल और अनंतगिरी टाउन को जोड़ने वाली मुख्य सड़क से 1 -2 किमी की दूरी पर है। 

टाइडा
पूर्वी घाट के घने जंगलों के बीच स्थित टाइडा एक छोटा और दर्शनीय गाँव है। यह गांव विजाग शहर से लगभग 75 किमी दूर स्थित है। यह गाँव हरे-भरे जंगलों और सुंदर कॉफी बागानों के बीच स्थित है। दूर-दूर से पर्यटक शहरी जीवन के तनाव दूर करने के लिए टायडा गाँव में आते हैं। इस गांव में रिसॉर्ट्स, लॉग हट्स के साथ-साथ ट्री हाउस भी हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए, विशेष रूप से पक्षी देखने के लिए आदर्श गंतव्य है। टाइडा गाँव आपके शरीर और मन दोनों को फिर से जीवंत करने के लिए एक आदर्श स्थान है।