प्राचीन मंदिरों और स्मारकों के लिए मशहूर है अम्बासा, यहाँ हैं घूमने की बेहतरीन जगहें

प्राचीन मंदिरों और स्मारकों के लिए मशहूर है आमबासा , यहाँ हैं घूमने की बेहतरीन जगहें 

आमबासा , भारत के त्रिपुरा राज्य के धलाई जिले में एक शहर है। यह शहर अपने प्राचीन मंदिरों और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। यह त्रिपुरा के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। आदिवासी समूहों के अद्भुत झुंड, उनकी अनूठी संस्कृति, नृत्य रूप, क्षेत्रीय व्यंजन और पारंपरिक पूर्वाग्रह इस जगह को एक दिलचस्प यात्रा गंतव्य बनाते हैं। त्रिपुरा में कई पर्यटन स्थलों के बीच, अंबासा एक है जो परम हरियाली और विविध वन्य जीवन का अनुभव प्रदान करता है। आज के इस लेख में हम आपको आमबासा  के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं - 

उज्जांता पैलेस
यह महल अगरतला के पास स्थित है। इस शहर की प्राचीन शाही पृष्ठभूमि की अद्भुत वास्तुकला, इसे सभी के लिए एक दिलचस्प पर्यटन स्थल बनाती है।

नेहरमहल 
आमबासा  को महलों का केंद्र कहा जा सकता है। नेहरमहल त्रिपुरा के प्राचीन महलों में से एक है। इस भव्य मंदिर का सुंदर निर्माण इसे यहाँ आने वाले यात्रियों के लिए देखने योग्य बनाता है।  

सिपाहिजला वन्यजीव अभयारण्य
यह एक विशाल अभयारण्य है जो मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के बंदरों के लिए अपने विस्तृत संग्रह के लिए एक दिलचस्प यात्रा स्थल है। बंदर के संग्रह के साथ, इस साइट पर आप तेंदुए, मोर, काले गर्दन वाले सारस, शेर और अन्य फूलों की दुर्लभ प्रजातियों को भी देख सकते हैं। यह यात्रियों के लिए एक दिलचस्प पिकनिक स्थल भी है।

जगन्नाथ मंदिर
यह पवित्र स्थान अपनी लुभावनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह चार मंजिला मंदिर हिंदू देवताओं, जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की पूजा के लिए समर्पित है।

पिलक
यह स्थल मुख्य रूप से प्राचीन वास्तुकला के अद्भुत स्पर्श के लिए लोकप्रिय है, जो 8-9 वीं शताब्दी के समय की है। यह स्थान हिंदू और बौद्ध धर्म की मूर्तियां रखने के लिए एक प्रतिष्ठित स्थान है।
 

इसे भी पढ़ें: यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में शामिल है तमिलनाडु का यह हज़ार साल पुराना मंदिर, जानें इसके बारे में


कमलासागर काली मंदिर
यह पवित्र धार्मिक स्थल हिंदू देवी काली की पूजा के लिए समर्पित है। यह लोकप्रिय धार्मिक स्थल बांग्लादेश और त्रिपुरा की अंतर्राष्ट्रीय सीमा रेखा के पास स्थित है।

त्रिपुरासुंदरी मंदिर 
अगरतला में त्रिपुरासुंदरी का पवित्र मंदिर, भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। यह मंदिर देवी त्रिपुर सुंदरी को समर्पित है। यह 11 वीं शताब्दी की प्रसिद्ध त्रिपुरा शैली की वास्तुकला पर आधारित है। दूर-दूर से श्रद्धालु इस धार्मिक स्थल की यात्रा करने के लिए आते हैं। 

रोज़ वैली 
हरे रंग की घाटियों के बीच प्रकृति की गोद में स्थित, रोज़ वैली एक मनोरंजन पार्क है। सवारी और स्लाइड के साथ, हॉरर रूम और रोपवे, इस पार्क का सबसे अच्छा हिस्सा है। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। यहाँ एक वाटर पार्क भी है, जिसमें नाव की सवारी सहित कई सवारी शामिल हैं