हर साल सरकार देती हैं 77,000 बुजुर्गों को ये अनोखा मौका

दिल्ली में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री ने फ्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू करवाई है दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत कोई भी सीनियर सिटीजन अपने जीवन काल में एक बार तीन दिन-दो रात के लिए दिल्ली सरकार के खर्च पर तीर्थ यात्रा कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन के लिए तीर्थ यात्रा के लिए दिल्ली-मथुरा-वृंदावन, दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ समेत पांच धार्मिक रूट की पहचान भी ली गई है।


इतने लोग करते हैं यात्रा - दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्र से हर साल 77,000 सीनियर सिटीजन फ्री तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा सकते हैं। शुरुआत में पांच रूट की दिल्ली सरकार की यह तीर्थ यात्रा योजना डीटीसी की एसी बस में कराई जाएगी और तीर्थ यात्रा का पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। जिसमें 3 दिन और 2 रात की यात्रा कराई जाएगी।

योजना के उद्देश्य- 

1.भारत सरकार ने यात्रा के कुछ उद्देश्य रखें गए हैं जिसमें गरीब बुजुर्गों को आसपास के तीर्थ स्थान घुमाए जाएंगे वहीं तीर्थ यात्रा पर आने वाले खर्च के साथ बुजुर्गों के रहने, नाश्ता सहित दोपहर व रात के खाने का खर्च भी दिल्ली सरकार उठाएगी।

2. तीर्थ यात्रा योजना में हर बुजुर्ग तीर्थ यात्री का एक लाख रुपये का बीमा भी कराया जाएगा। दिल्ली में हर साल 1,100 लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं बाद में तीर्थ यात्रा योजना में कई और रूट भी जोड़े जा सकते हैं।

3. तीर्थयात्रा योजना में लाभ उठाने के लिए उम्र 60 साल या अधिक हो। सरकारी कर्मचारी और एम्पलॉई इस यात्रा का हिस्सा नहीं बन सकते। बुजुर्ग नागरिक की सालाना पेंशन या आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण बातें-

 सीनियर सिटीजन को एक एफ्फिडेविट देना होगा कि उनके द्वारा दी गयी सभी जानकारी सही है।
 तीर्थ यात्रा पर जाने वाले बुजुर्ग का एक लाख रुपये का बीमा किया जायेगा।
 तीर्थ यात्रा के लिए एसी बसों का उपयोग किया जाएगा।
 राज्य सरकार द्वारा खाना-नाश्ता भी दिया जाएगा।
 आवेदकों को आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा।
 लॉटरी ड्रा के आधार पर आवेदकों का चयन किया जाएगा।
 जिस विधानसभा क्षेत्र से एक साल में 1100 यात्री पूरे हो जाएंगे, उसकी बुकिंग खुद बंद हो जाएगी।

आवेदन ऐसे करें- योजना का फायदा उठाने के लिए दिल्ली सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है। इसका प्रिंट लेकर विधायक से प्रमाणित कराना होगा। ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाने वाले आवेदकों को विधायकों के ऑफिस से भी सुविधा मिल रही है।

ये यात्रा हर साल जून में आयोजित होती हो उसके लिए ऊपर दी डिटेल को पढ़ें और वेबसाइट में जाकर इसके बारे मेंजानकारी प्राप्त करें