पहाड़ों और हरे भरे जंगलों से घिरा खूबसूरत स्थान जीभी, कपल्स और फैमिली ट्रिप के लिए हैं शानदार

भारत का राज्य हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थलों से भरपूर हैं। हिमाचल प्रदेश की धरती खूबसूरती से सराबोर है। घूमने के शौकीन लोग हिमाचल प्रदेश तो अवश्य घूमे ही लेते है,परंतु हिमाचल प्रदेश का यह स्थान अन्य स्थानों से अलग है।जीभी हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थान है।जीभी परिवार,पत्नी,प्रेमिका के साथ समय बिताने का बेहद ही शानदार स्थान है। हरे भरे पहाड़ों और जंगलों से घिरा यह स्थान खूबसूरती के मायने में बेहद शानदार और आकर्षक है। यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ साथ शांतिमय समय भी व्यतीत किया जा सकता है। शांति भरे माहौल में समय गुजारने के लिए जीभी एक बेहतर स्थान है। यह स्थान देवदार के जंगल, शांत मीठे पानी की झीलें और प्राचीन मंदिरों का संगम है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और पर्यावरणीय आकर्षण यहां आने वाले पर्यटकों को खूब भाता है। यहां शांत झरनों की आवाज,चहचहाती चिडियों की वह मीठी आवाज,प्रकृति के गोद में शांति का अनुभव पर्यटकों को खूब आनंदित करता है।यहां स्थित अनेक ऐसे स्थान है जो लोगों को जीवन भर स्मरणीय रहते हैं। कहा जाता है कि एक बार जो यहां की सैर कर लेता है वह व्यक्ति कभी भी यहां के आकर्षण,प्राकृतिक खूबसूरती,शांतिमय स्थान को नहीं भूल पाता है। आइये जानते हैं यहाँ के कुछ अन्य महत्वपूर्ण रोचक  प्रमुख आकर्षण स्थान।

1.जालोरी दर्रा : 

यह दर्रा जिभी से 12 किमी की दूरी पर स्थित है। लगभग 3000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित यह स्थान एक खूबसूरत जगह है जहाँ बहने वाली तेज़ हवा के माध्यम से प्रकृति के फुसफुसाहट को सुना जा सकता हैं। हरे देवदार के पेड़ और चट्टानी पहाड़ियाँ से तह स्थान घिरा हुआ है।यात्रा के दौरान रास्ते में कुछ विदेशी वनस्पतियों और जीवों से सामना करना पड़ता है।यह स्थान प्रकृति की सुंदरता के बारे में आश्चर्यचकित कर देता है। यहाँ एक बार शीर्ष पर आने के बाद आरामभरी जिंदगी,शांति माहौल और दुनिया की चिंताओं से मुक्त महसूस किया जा सकता है।

2. सिरोलसर झील:

जालोरी दर्रा से 6 किमी के ट्रेक के जरिए सबसे खूबसूरत झील का सफर तय किया जाता है।यह खूबसूरत सीरोलसर झील है देवदार के पेड़ों से घने जंगलों के बीच छिपी हुई है। झील शांतिमय स्थान पर स्थित है।यहाँ देखने लायक बेहद खूबसूरत और आनंदित करने वाला दृश्य है। इस झील के चारों ओर बैठ कर अपनी आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए अपने पैरों को ताजे ठंडे पानी में डुबा कर इसका भी आनंद ले सकते है।

3. जिभी झरने :

जिभी झरने जंगल के अंदर छिपे होते हैं जिन्हें तब तक नहीं देखा जा सकता है जब तक आप घने जंगल के अंदर ना जाए। पानी का कण्ठ संगीत की तरह बहता है और पूरे स्थान को मंत्रमुग्ध कर देता है। छोटे लकड़ी के पुल झरने के पास बनाए गए हैं जो जगह का सुरम्य दृश्य प्रदान करते हैं।ऐसे खूबसूरत झरने के पास बैठ कर प्रकृति के संगीत का आनंद आसानी से लिया जा सकता है।

4. चन्नी का किला: 

पहाड़ी शैली की वास्तुकला में निर्मित, यह 1500 साल पुराना किला भव्यता और दिव्यता से भरा है। यह एक लकड़ी का टॉवर जो 40 मीटर तक ऊँचा है।यह सबसे अच्छी जगह है जहाँ से पूरी जगह की मनोरम सुंदरता को देखा जा सकता हैं। किले में एक गुप्त सुरंग भी है। इसके रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए सुरंग के रास्ते चला जा सकता हैं। एक दूसरे के साथ इंटरलॉक किए गए ठीक लकड़ी का उपयोग करके बनाया गया किला लंबा है और देखने में राजसी है। किले को भगवान कृष्ण के मंदिर में परिवर्तित किया गया है। इस पवित्र स्थान पर जाएँ और अपनी आत्मा को नकारात्मकताओं से मुक्त करें।

5.श्रृंग ऋषि मंदिर: 

जीभी से 500 मीटर की दूरी पर स्थित श्रृंग ऋषि मंदिर में बहुत से लोग आते हैं जो प्रार्थना करने और आशीर्वाद लेने आते हैं। मंदिर हरे भरे पेड़ों और खिलने वाले फूलों से घिरा हुआ है जो इस जगह को अधिक प्राचीन बनाते हैं। चूँकि मंदिर ऊँचाई पर स्थित है, यहाँ से दृश्य को देखकर मनुष्य मंत्रमुग्ध हो जाता है।

जीभी जाने से पहले करें ये तैयारियां:

1. आरामदायक कपड़े कैरी करें और आरामदायक जूते पहनें।
2. इमरजेंसी के दौरान काम आने वाली प्राथमिक चिकित्सा किट को अपने साथ रखें।
3. पर्याप्त ऊनी कपड़े पैक करें।

जिभी जाने का सबसे अच्छा समय:

जिभी घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मई के महीनों के बीच है। मौसम खुशनुमा और ठंडी हवा के साथ ठंडा होता है।

खाने पीने की उपलब्धता: 

यहां खाने के कई मशहूर होटल हैं जहां अलग अलग प्रकार के व्यंजन मिलते हैं। यहां के स्वादिष्ट भोजन सदैव याद आते हैं।

1. हरिओम कैफे : प्रकृति की गोद में भोजन का आनंद लेने की भावना बिल्कुल अनोखी होती है। हरिओम कैफे न केवल एक अद्भुत दृश्य प्रदान करता है बल्कि भोजन भी स्वादिष्ट प्रदान करता है। यहां सभी व्यंजनों को ताजा उपज का उपयोग करके तैयार किया जाता है। 

2. मदर्स कैफ़े : यह कैफ़े बेहद ही खास है। कुछ भी हो पर माताओं द्वारा तैयार किए गए भोजन के स्वाद को कोई नहीं हरा सकता है। लेकिन यह कैफे मिथक को तोड़ने के लिए तैयार है। यह कैफ़े विभिन्न प्रकार के बेहतरीन ताजे पकौड़े और पाइपिंग हॉट टी / कॉफी परोसता है जो मुंह में पानी ला देता है।

3. जिभी डिलाइट कैफे: यह एक विचित्र और रंगीन कैफे है जो सुरम्य प्रकृति में शानदार भोजन परोसता है।इस कैफ़े का गर्म चावल और सब्जिया सबसे अच्छे है।यह भोजन यात्रियों को खूब पसंद आता है। 

4. चाय के स्टॉल : चाय के स्टॉल के बिना पहाड़ी क्षेत्र अधूरा है। जिभी में कई चाय स्टॉल हैं जो अधिकांश स्थानों पर चाय प्रदान करते हैं। पर्यतको का पसंदीदा  मैगी यहाँ 2 मिनट में प्रदान करते हैं।हिल स्टेशनों पर जाते समय आपको मैग्गी जरूर खानी चाहिए।

कैसे जाएं जीभी:

जीवी पहुंचने के लिए आसान सहज मार्ग उपलब्ध हैं।यहां आसानी से वायु, सड़क और रेल मार्ग के जरिये जाया जा सकता है।

वायु द्वारा : जिभी का निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू के पास भुंतर हवाई अड्डा है। यह जीभी से 60 किमी की दूरी पर है। वहां से किराये की कारें आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं यह कार गंतव्य तक पहुंचा देती हैं।

रेल द्वारा :जीभी से निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला में है।यह रेलवे स्टेशन जीभी से लगभग 150 किमी दूर है। वहां से किराये की कारें आसानी से मिल जाती हैं जो आपको जिभी तक आसानी से ले जाती है।

सड़क मार्ग से : दिल्ली से बसें नियमित अंतराल पर उपलब्ध हैं जो ऑट में छोड़ देती है।ऑट से बसें जिभी तक उपलब्ध हैं। यहां से कारें किराए पर ली जा सकती हैं या दिल्ली से अपनी खुद की कार ले जा सकते हैं।