शीर्ष स्थान हासिल करने वाली दुनिया 7 सबसे अमीर यूनिवर्सिटी, जानिए क्या हैं इनकी शिक्षा नीति

अच्छी शिक्षा ही अच्छे भविष्य का मार्ग प्रशस्त करती है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि समाज में एक शीर्ष स्तर प्राप्त करने के लिए अच्छी शिक्षा प्राप्त करने की हर कोशिश हर कोई कर रहा हैं।शायद यह वर्तमान समय में एक मोटा पैसा खर्च करने वाला काम है क्योंकि दिन प्रतिदिन शिक्षा पूरी तरह से व्यापारी करण में तब्दील होता जा रहा है। दुनिया में ऐसे कई देशों की भरमारा है जहाँ शिक्षा प्राप्त करना बहुत बड़ा ऋण लेकर अपना जीवन शुरू करने का बराबर है। इस कहानी का दूसरा पहलू यह है कि यदि आपकी शिक्षा की लागत बहुत अधिक है, तो इसमें शामिल विश्वविद्यालय अपने छात्रों की आय का एक बड़ा स्रोत हैं।अच्छे विश्वविद्यालयों में मोटी कमाई खर्च आने वाले दिनों में छात्रों की आय का सबसे बड़ा उपहार होता है। तथा शिक्षा रूपी ज्ञान उनके मार्ग को अव्वल बनाता है।आइए एक नजर डालते हैं दुनिया के सबसे अमीर विश्वविद्यालयों पर, सबसे अमीर का तात्पर्य उच्चतम बाजार मूल्य के साथ से है। 

1.टेक्सास सिस्टम विश्वविद्यालय

 यह विश्वविद्यालय वास्तव में अच्छे विश्वविद्यालयों के श्रेणी में जाना जाता है।अच्छे विद्यालयों में शुमार होने के बावजूद भी यह विद्यालय "शीर्ष स्तरीय" विश्वविद्यालय नहीं माना जाता है, इसका कारण यह है की विद्यालय की पूंजी का मूल्य  $ 30,9 बिलियन का है।यह विश्वविद्यालय अधिक महंगी विश्वविद्यालयों में एक है अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में यहाँ बहुत अधिक छात्र हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह एक अच्छी विश्वविद्यालय प्रणाली है।इस खास व्यवस्था की दूसरी एक भी संस्था नहीं है। इस प्रणाली में 8 विश्वविद्यालय शामिल हैं।

2.मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिक संस्थान

एमआईटी के रूप प्रख्यात यह बेहद ही शानदार विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है। इस विश्वविद्यालय का बाजार मूल्य $ 16,5 बिलियन है । यह कुछ अन्य बड़े विश्वविद्यालयों के मुकाबले आधा भी नहीं है, लेकिन यह अभी भी सबसे अच्छा विश्वविद्यालय माना जाता है यदि आप एक तकनीकी-उन्मुख डिग्री चाहते हैं, उदाहरण के लिए कंप्यूटर विज्ञान तो आप के लिए यह भी वविद्यालय सबसे शानदार है। 

3.प्रिंसटन विश्वविद्यालय

प्रिंस्टन विश्वविद्यालय का मूल्य 25,9 अरब हैम्म् , प्रिंसटन विश्वविद्यालय बड़े विश्वविद्यालयों में सबसे छोटी इकाई है।प्रिंस्टन विश्वविद्यालय के बाजार मूल्य में आश्चर्यजनक वृद्धि देखी जा रही है।इसकी वृद्धि  एक ही वर्ष में लगभग 9% बढ़ी है।प्रिंस्टन विश्वविद्यालय सबसे महंगे विश्वविद्यालयों में शुमार हैं। लगातार अपने सफलता के परचम से विश्व भर में जाना होता है।

4.हार्वर्ड विश्वविद्यालय

हार्वर्ड विश्वविद्यालय बेहद ही प्रचलित और नामी विश्वविद्यालय है। यहाँ के शिक्षा नीति का बखान सदियों से होती रही है। यह विश्वविद्यालय बेहद ही महंगा भी है।अनुमानतः यह आश्चर्य की बात नहीं की  इस विश्वविद्यालय का मूल्य लगभग $ 38,3 बिलियन है।हार्वर्ड विश्वविद्यालय को आधिकारिक तौर पर  दुनिया का सबसे अमीर विश्वविद्यालय बना दिया गया है। जबकि एक तुलना के रूप में, सबसे अमीर ब्रिटिश विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज का बाजार मूल्य केवल £ 4 बिलियन है।

5.स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय काफी प्रचलित और नामी विश्वविद्यालय है।विश्वविद्यालय शिक्षा नीति और व्यवस्था का बखान पूरे विश्व में किया जाता है।अभी भी उच्च संख्या में स्टैनफोर्ड का 26,46 बिलियन डॉलर का बाजार मूल्य है। यह विश्वविद्यालय अभी भी काफी अच्छा है कि उन्हें दुनिया के शीर्ष पांच सबसे अमीर विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में एक ठोस स्थान प्राप्त है।

6.पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी

यह यूनिवर्सिटी बेहद ही खास है। मामूली $ 13,8 बिलियन मूल्य की यह विश्वविद्यालय मजबूत सफलता देने वाले यूनिवर्सिटी में शीर्ष पर है। आपको जान कर हैरानी होगी की एक ही वर्ष में इस विश्वविद्यालय के  मूल्य में लगभग 13% की वृद्धि हुई है।विश्वविद्यालय के निरंतर प्रयास से देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि कुछ वर्षों तक यह मिसाल विश्वविद्यालय बनाए रख सकते है।विद्यालय की लगातार सफलता देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बिना किसी लंबे इंतजार के यह विश्वविद्यालय सूची में शीर्ष पर होंगा।

7.येल विश्वविद्यालय

येल एक प्रसिद्ध अन्य विश्वविद्यालयों के मुकाबले कमतर है।येल $ 29,4 बिलियन का मामूली मूल्य वाला विश्वविद्यालय है।इतने कम मूल्य का विश्वविद्यालय होने पर भी विश्व भर में अपनी कीर्ति कायम करना आश्चर्य की बात है। उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी हार्वर्ड का मूल्य लगभग एक तिहाई अधिक है। येल विश्वविद्यालय यह साबित करता है कि  ईमानदार प्रतियोगिता में बहुत कुछ असंभव नहीं है।