आइये जानें नीमराना महल से जुड़ी अनसुनी कहानियां

सर्दियां आ गई हैं, तो लोगों के घूमने के प्लान बनना जाहिर सी बात है। सर्दियों में लोग गर्म जगहों को ज्यादा चुनते हैं। इंडिया में गर्म जगह राजस्थान को कहा जाता है, राजस्थान एक ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा घूमने वाली जगह के साथ सबसे ज्यादा गर्मी भी पड़ती है जो आपकी सर्दियों की ट्रिप को बेहतरीन बनाने में बेहतर होगी। वैसे तो राजस्थान की काफी जगहें फेमस हैं जैसे उदयपुर या जयपुर लेकिन आज हम आपको राजस्थान की एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जो घूमने के लिए बहुत ही बेहतर है। जी हाँ आज हम नीमराना किले के बारे में बात करेंगे।

नीमराना का किला राजस्थान के अलवर के नीमराना शहर में स्थित है। नीमराना किला और शहर दोनों ही ऐतिहासिक तरीके से फेमस हैं जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। यह 1947 तक चौहानों द्वारा शासित 14 वीं सदी के पहाड़ी किले का स्थल है। नीमराना अपने समय का एक बेहतरीन किला था। इस किले का रख रखाव ठीक ढंग से नहीं होने के कारण उसे नीमराना होटल्स को सौप दिया था। होटल के लिए ज़मीन देने के बाद इसे एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया। नीमराना किला दिल्ली से तक़रीबन 122 किलोमीटर दूर है।

1986 में हुई थी शुरुवात

नीमराना किले की शुरुवात सन् 1986 में चौहानों द्वारा की गयी थी। जो कि पहले एक हेरिटेज महल था और अब हेरिटेज होटल है। नीमराना एक बहुत ही ऊंची पहाड़ी पर स्थित है, और इस होटल और किले की सबसे शानदार चीज है आस पास की खूबसूरती भरा दृश्य, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह किला निमोला मीओ नाम के साहसी स्थानीय सामुदायिक नेता के कारण प्रसिद्ध हुआ। इस किले की प्रसिद्धि तब बढ़ी जब 1467 में राजा धूपराज ने शहर को स्थापित किया। 

शादियों के लिए फेमस है ये जगह

नीमराना का किला शादियों के लिए भी बुक किया जाता है, इस किले को अभिनेताओं के साथ और भी अमीरजादे किले को अपनी पहली पसंद रखते हैं। नीमराना किले के अंदर पैर रखने पर ऐसा लगता है कि आप मानों दूसरी दुनिया में आ गए हों। नीमराना किले का दृश्य काफी लुभावना लगता है जो लोगों का मन मोह लेता है।

महल के अंदर होते है ये इवेंट

नीमराना अपने महल की ख़ूबसूरती और अपने इवेंट के लिए भी बहुत फेमस है। नीमराना में लोगों के लिए कल्चरल इवेंट किये जाते हैं। नीमराना म्यूजिक फाउंडेशन हर शनिवार और रविवार म्यूजिक इवेंट कराती है, जिसे लोग देखना पसंद करते हैं। 

ज़िप लाइन टूर भी कराते हैं

नीमराना में ज़िप लाइन टूर भी कराया जाता है, जिसमें अलग-अलग चार्ज दिए जाते हैं। ज़िप लाइन टूर के लिए नीमराना महल में एडल्ट्स के लिए 2299 रुपये, बच्चों और स्टूडेंट्स के लिए 1999 रुपये फीस है।