विदेश घूमने के शौकीन लोगों के लिए अनोखा उपहार, सड़क मार्ग के जरिए जा सकेंगे दिल्ली से लंदन

दुनिया घूमने के शौकीन लोग अक्सर नए आयाम की खोज में लगे रहते हैं। ऐसे लोग तरह तरह के नए और  कुछ क्रिएटिव करने के लिए तत्पर रहते हैं।दिल्ली से लंदन तक का सफर हवाई मार्ग से नहीं बल्कि सड़क मार्ग के जरिए किया जा सकता हैं। इस शानदार  सफर से बिल्कुल नया अनुभव प्राप्त होगा। आने वाले समय में यह संभव है कि सड़क रास्ते के जरिए  दिल्ली से लंदन तक का सफर तय किया जा सकता है, जिसकी कवायद शुरू भी हो चुकी है। एबीपी न्यूज के एक लेख से मिली जानकारी के मुताबिक गुड़गांव के एक निजी ट्रेवलर कंपनी ने "बस टू लंदन" नामक एक बस लांच की है, यह बस स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को लांच की गई है। शानदार बस की सबसे खास बात यह है कि बस से लंदन तक का सफर मात्र 70 दिनों में तय किया जा सकता है।यह बस दिल्ली से लंदन 70 दिनों में पहुंचा सकती है। सड़क मार्ग के जरिए यह सफर बेहद ही शानदार और बेहतरीन अनुभव वाला एक तरफा सफर होगा।

18 देशों से होकर गुजरता है यह सफर 

दिल्ली से लंदन के शानदार सफर के रास्ते में 18 देश है।यह नया अनुभव हवाई मार्ग से बिल्कुल भिन्न है। यह अनूठा अनुभव ही इस मार्ग को बेहद खास बनाता है। 70 दिन के इस सफर में 18 देशों का दीदार किया जा सकता है।इस अनोखे सफर में यूनाइटेड किंगडम, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, चेक गणराज्य, पोलैंड, लातविया लिथुआनिया, रूस, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान लाओस, थाईलैंड, म्यांमार, इंडिया है।सफर करने वाले लोगों के मन में यह सवाल अवश्य उठ सकता है कि आखिर यह कैसे संभव है। लंदन का सफर तय करने वालों के लिए इन देशों का अनुभव अवश्य सफर को बेहद खूबसूरत बना देता है।

"बस टू लंदन" की सुविधाएं 

बस टू लंदन में खास प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश की गई है।बस को चलाने के पीछे इस बात को अवश्य ध्यान में रखा गया है कि सफर का अनुभव शानदार हो तथा सफर के दौरान बस संबंधित किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े इसके पूरे इंतजामात किए गए है। इस बस में 20 बिजनेस क्लास की सीट के साथ सिर्फ 20 सवारी बैठने के इंतजाम किए गए हैं।20 सवारी के अलावा इस सफर के दौरान बस में 4 अन्य लोग भी मौजूद रहेंगे 4 अन्य लोगों में ड्राइवर,असिस्टेंट ड्राइवर तथा ऑर्गनाइजर की तरफ से एक शख्स के साथ एक गाइड करने वाला भी व्यक्ति होगा।यात्रियों को कोई भी परेशानी न हो इसके लिए सफर में पढ़ने वाले 18 देशों में गाइड करने वाला व्यक्ति बदल दिया जाता है। इस खास सुविधाओं के साथ बेहतरीन बस के जरिए दिल्ली से लंदन का सफर 70 दिन में पूरा किया जा सकता है।

सड़क के रास्ते सफर तय कर चुके लोग 

तुषार और संजय मदान दो ऐसे शख्स हैं जो पहले ही सड़क मार्ग के जरिए दिल्ली से लंदन तक का सफर तय कर चुके हैं।यह दोनों व्यक्ति दिल्ली के निवासी हैं।तुषार और संजय मदान ने अपने निजी कार से दिल्ली से लंदन का सफर सड़क मार्ग से तय किया था।दोनों शख्स ने 2017,2018 और 2019 तीन वर्षों तक लगातार अपने निजी कार के जरिए दिल्ली से लंदन का सफर तय किया था। इन्हीं दोनों व्यक्तियों के सफर की राय और अनुभवों के जरिये बस संचालन जैसे अनोखे पहलू की शुरुआत हो सकी है।इन्हीं दो व्यक्तियों के अनुभव के अनुसार सफर के दौरान बस में 20 सवारी की संख्या भी तय की गई है।

सफर के दौरान 15 लाख रुपये का होगा खर्च

दिल्ली से लंदन के इस सफर में कई अनोखे सलाह भी हैं। सफर करने वाले यात्रियों को 4 कैटेगरी में विभाजित किया गया है। वह व्यक्ति जिसके पास समय की कमी है,या ऐसे व्यक्ति जो लंदन तक का सफर पूरा नहीं कर सकते है।अल्प समय के कारण ऐसे व्यक्ति अन्य देशों में घूमना चाहते हैं। जो व्यक्ति अल्प समय के कारण अन्य शहर घूमना चाहते हैं वो कैटेगरी के दूसरे विकल्प को चुन सकते हैं। यहां हर कैटेगरी के लिए अलग अलग लागत की भरपाई करनी होती है। इस सफर के रकम की भरपाई के लिए ई एम आई की सुविधा भी उपलब्ध है।दिल्ली से लंदन तक के सफर में कुल 15 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंते है।

सफर की शुरुआत मई 2021 से हो सकती है 

एबीपी न्यूज के लेख के अनुसार एडवेंचर ओवरलैंड ट्रैवलर कंपनी के फाउंडर तुषार अग्रवाल ने बताया, मैं और मेरे साथी संजय मदान ने 2017,2018 और 2019 में कार से दिल्ली से लंदन गए थे, वहीं हमारे साथ कुछ अन्य साथी भी थे। हम साल इस तरह का एक ट्रिप ऑर्गनाइज करते हैं।आगे उन्होंने कहा की हमसे कई लोगों ने इस प्लान में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी।दिल्ली से लंदन ट्रिप को 15 अगस्त को लांच किया गया है।आगे उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं यह सफर मई 2021 तक शुरू हो। उन्होंने कोरोना महामारी को नजर में रखते हुए कहा फिलहाल कोरोना वायरस महामारी के कारण रजिस्ट्रेशन बंद किया गया है। भारत समेत अन्य देशों के हालात को में नजर रखते हुए आगे रजिस्ट्रेशन संबंधी फैसला लिया जा सकता है।

घूमने के शौकीन लोगों के लिए है खास  

एबीपी न्यूज के एक लेख की जानकारी के अनुसार तुषार अग्रवाल ने 70 दिनों के इस सफर में मिलने वाली सुविधा के बारे में बताते हुए कहा कि "70 दिनों के इस सफर में हम हर प्रकार की सुविधा लोगों को देंगे"।आगे उन्होंने सवारियों को मिलने वाले भोजन का जिक्र करते हुए कहा सवारी यदि इंडियन भोजन का लुत्फ उठाना चाहेंगे तो उन्हें उनके अनुसार भोजन दिया जाएगा। कुल मिलाकर उनके कहने का आशय है कि किसी भी देश के लोग किसी भी भोजन को ग्रहण कर सकते हैं। आगे उन्होंने इस सफर के बारे में बताते हुए कहा "इस सफर के लिए पैशनेट होना बहुत जरूरी है, दुनिया घूमने का शौक होगा तभी आप इस सफर में शामिल होंगे"

सफर के लिए 10 वीजा की आवश्यकता होगी

अमूमन विदेश का सफर करने से पहले सबसे बड़ी चिंता यह सताती है कि वीजा कितने लेने होंगे.तथा वीजा के कितने पैसे लगेंगे.? आपके इन प्रश्नों की गुत्थी को सुलझाते हुए हम बता दें कि इस सफर के लिए 10 वीजा की आवश्यकता है। ट्रैवलर कंपनी आपके हर इंतजाम को करने के लिए तत्पर है,जिससे कि यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो, यही कारण है कि ट्रैवलर कंपनी वीजा का जिम्मा अपने ऊपर ले रही है यानी सफर करन वाले सवारियों को वीजा का पूरा इंतजाम ट्रैवलर कंपनी द्वारा किया जाएगा।