गुजरात घूमने जा रहे हैं तो कच्छ के इन प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर जाना ना भूलें

कच्छ गुजरात के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से है। संस्कृत में कच्छ शब्द का अर्थ होता है द्वीप। प्राचीन काल में कच्छ के रण यानी  रेगिस्तान, सिन्धु नदी के कारण दब गये थे। इसके कारण यह मुख्य क्षेत्र से अलग हो गए और पानी में डूब गए। सन 1819 में आए एक भूकम्प के कारण इस क्षेत्र का भौगोलिक परिदृश्य बदल गया और सिन्धु नदी पश्चिम की तरफ बहने लगी और रण नमकीन कणों के साथ विशाल रेगिस्तान बन गया। कच्छ को लेकर एक कहावत भी है कि "गुजरात में कच्छ नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा।" कच्छ में बहुत से  प्रसिद्ध दार्शनिक स्थल हैं जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं -    

कच्छ का रण 
कच्छ के रण को दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तान के रूप में जाना जाता है। यह कच्छ में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इस खूबसूरत विशाल रेगिस्तान में कई प्रसिद्ध फिल्मों की शूटिंग हुई है जैसे मगधीरा और रामलीला। पूर्णिमा की रात यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाना एक भारी अनुभव है। नवंबर से फरवरी तक हर साल आयोजित होने वाले रण उत्सव के लिए प्रसिद्ध, आप कच्छ के रण में संगीत, संस्कृति, नृत्य और विभिन्न गतिविधियों जैसे ऊंट गाड़ी की सवारी, राइफल शूटिंग, सांस्कृतिक शो आदि का आनंद ले सकते हैं।

विजय विलास पैलेस 
युवराज श्री विजयराज के नाम पर एक ग्रीष्मकालीन महल, इस राज्य का उत्तराधिकारी विजय विलास पैलेस कच्छ के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। खूबसूरती से लाल बलुआ पत्थर से बना यह महल कुछ बेहतरीन पत्थर की नक्काशी और टाइल का काम करता है। यह भारत के विभिन्न हिस्सों के कारीगरों का एक उत्कृष्ट काम है, जो महल में धार्मिक सौंदर्यशास्त्र की झलक दिखाते हैं। 45 एकड़ भूमि में फैले इस महल में शानदार दृश्य पेश करते हुए रॉयल्टी मिलती है। पैलेस का अपना सुंदर निजी समुद्र तट और वातानुकूलित आवास है जहां कच्छ राज्य का शाही परिवार वर्तमान समय में निवास करता है।

मांडवी 
भुज से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित यह बीच गुजरात के सबसे आकर्षक बीचों में एक माना जाता है। दूर-दूर फैले नीले पानी को देखना और यहां की रेत पर टलहना पर्यटकों को खूब भाता है। साथ की अनेक प्रकार के जलपक्षियों को भी यहां देखा जा सकता है। सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा यहां से बड़ा आकर्षक प्रतीत होता है।

आइना महल
भुज में स्थित आइना महल को  "हॉल ऑफ मिरर्स" के नाम से भी जाना जाता है। आइना महल, वास्तुकला और इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए भुज में देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। प्राचीन वस्तुओं और कला के टुकड़ों के एक समृद्ध संग्रह के साथ, आइना महल, दरबारगढ़ के परिसर में खड़ा है, जो भुज के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। आइना महल एक आकर्षक संरचना है जिसमें स्तंभों, दीवारों, छत और खिड़कियों पर कई कांच के प्रदर्शन के रूप में विस्तृत रूप से प्रतिबिंबित अंदरूनी हैं।

भुजियो हिल
भुजियो हिल, भुज के सबसे पमुख दर्शनीय स्थलों से एक है। भुज शहर के दृश्य के साथ, यह स्थान एक लोकप्रिय किंवदंती से जुड़ा हुआ है। प्रचलित कथाओं के मुताबिक यह अतीत में नागा सरदारों का घर था। यहाँ एक मंदिर भी है जो भुजंग को समर्पित है, जनजाति के अंतिम सरदार को यहाँ एक साँप देवता के रूप में पूजा जाता है। भुजिया हिल से भुजिया किले की झलक लेना ना भूलें, जो जडेजा प्रमुखों द्वारा शहर की रक्षा को मजबूत करने के लिए बनाई गई एक संरचना है, जो इस पहाड़ी के ऊपर स्थित है।

श्री स्वामीनारायण मंदिर
सफेद संगमरमर से निर्मित, श्री स्वामीनारायण मंदिर भुज में पर्यटकों के लिए घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। हमीरसर झील के पास, यह मंदिर एक आश्चर्यजनक संरचना है जिसका निर्माण 1822 में हुआ था। वर्ष 2001 के भूकंप में श्री स्वामीनारायण मंदिर बहुत विकृत हो गया था। इसके बाद, इस मंदिर के देवताओं को स्थानांतरित कर दिया गया और एक नए मंदिर का निर्माण किया गया था।