छूट्टियो का मजा उठाएं गुजरात की राजधानी गांधीनगर की इन खुबसूरत वादियों में

अगर आप भी वेकेशन पर जाने का सोच रहे हैं तो गुजरात की राजधानी गांधीनगर आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर, प्लैन्ड शहर का एक बेहतरीन उदाहरण है, जिस कारण इसे गुजरात के दिल के रूप में जाना जाता है। राष्ट्र के पिता के नाम पर रखा गया यह एक एवरेज भारतीय शहर से बहुत अलग है। इसे तीस क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, और प्रत्येक क्षेत्र में खरीदारी और सामुदायिक केंद्र, प्राथमिक विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र, सरकारी और निजी आवास शामिल हैं। संभवतः भारत की हरी राजधानी गांधीनगर में पेड़ों की अधिकतम संख्या है।

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले और सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। यह देश के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है। मंदिर का निर्माण BAPS स्वामीनारायण संस्था द्वारा किया गया था, जिन्होंने दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर का निर्माण भी किया था। अक्षरधाम को एक प्रसिद्ध सांस्कृतिक केंद्र के रूप में चिह्नित किया जा सकता है, जो पूरे देश से कई टूरिस्ट्स द्वारा दौरा किया जाता है। मंदिर का उद्देश्य भगवान स्वामीनारायण के दर्शन और शिक्षाओं का प्रसार करना है। यह समाज की शिक्षा के साथ-साथ एकीकरण, भक्ति का केंद्र है। मंदिर का एक और मुख्य आकर्षण तेजस्वी जल लेजर शो है।

सिटी सेंटर से दूरी - 3 किलोमीटर

सोमवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह - 09:30 AM - 07:30 PM तक। सोमवार को मंदिर बंद रहता है।

प्रवेश शुल्क - कोई प्रवेश शुल्क नहीं

अदलज स्टेपवेल

अडालज स्टेपवेल एक शानदार ढंग से निर्मित संरचना है, जिसे अडालज नामक गाँव में और उसके आसपास पानी के संकट को रोकने के लिए बनाया गया था। सौतेला शहर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगभग तीन से चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वर्ष 1498 में निर्मित यह देश के पास कुछ गिने-चुने कदमों में से एक है। इसे भूजल तक पहुंचने के लिए बनाया गया था। इस चमत्कार की वास्तुकला उत्कृष्ट इंजीनियरिंग कार्य का शानदार चित्रण है जो भारतीय आर्किटेक्ट और डिजाइनर में सक्षम थे। जैसे ही आप चलते हैं, आपको तापमान में गिरावट महसूस होगी, इसका कारण है इसकी डिजाइन। इसके स्तंभ और दीवारों में भारतीय पौराणिक कथाओं से संबंधित देवताओं का चित्र बना है। 

सिटी सेंटर से दूरी- 9 किलोमीटर

घूमने का समय- सुबह 09:00 बजे - शाम 05:00 बजे

प्रवेश शुल्क- कोई प्रवेश शुल्क नहीं

त्रिमंदिर

प्रसिद्ध त्रिमंदिर 40,000 वर्ग फीट में फैला हुआ है। यह एक उत्कृष्ट मंदिर है जो वैष्णववाद, जैन धर्म और शैववाद को सामूहिक रूप से एक ही छत के नीचे मनाता है। मंदिर त्रिदेव - भगवान ब्रह्मा, भगवान विष्णु और भगवान महेश को समर्पित है। मंदिर के चारों ओर एक विशाल फव्वारा और लकड़ी से बनी कई बेंचों के साथ चारों ओर हरियाली दिखाई देती है। इसके अतिरिक्त, मंदिर परिसर में एक छोटे आकार के थिएटर के साथ-साथ एक संग्रहालय भी है जो वस्तुओं और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है जो संस्कृति और प्राचीन इतिहास के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। उस जगह का दौरा करते समय आप उन शो में से एक देख सकते हैं जो थिएटर करता है। मंदिर की अन्य विशेषताएं बच्चों के लिए एक गुफा और झूले हैं।

सिटी सेंटर से दूरी- 9 किलोमीटर

घूमने का समय- सुबह 05:30 बजे - 09:30 बजे

प्रवेश शुल्क- कोई प्रवेश शुल्क नहीं 

दांडी कुटीर संग्रहालय

दांडी कुटीर संग्रहालय, गांधीनगर को जनवरी 2015 से आम जनता के लिए खुला रखा गया है। यह संग्रहालय विशेष रूप से महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित है, जो भारत की स्वतंत्रता के लिए अवज्ञा (Disobedience) और गैर-प्रचार अभियान का आरंभकर्ता (initiator) है। यह संग्रहालय सॉफिस्टिकेटेड इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है जिसमें विभिन्न ज्ञान दिखाने के लिए ऑडियो, वीडियो और 3-डी दृश्य, 360 डिग्री शो और प्रदर्शन का उपयोग किया जाता है। 2 अक्टूबर 1869 को काठियावाड़ में उनके जन्म से लेकर, बचपन में जब वह एक शर्मीले, उल्लेखनीय और अद्वितीय छात्र थे। यह कस्तूरबा से उनकी शादी और युवाओं के साथ उनके प्रयोगों का भी पता लगाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवनी को दर्शाने वाला यह एकमात्र संग्रहालय है। 

यात्रा की अवधि 01.30 घंटे है।

संग्रहालय मंगलवार से रविवार तक खुला रहता है।

जाने का समय सुबह 10.30 बजे से शाम 5.00 बजे तक है

शुल्क - रु 10 / - भारतीय नागरिकों के लिए और रु। 200 / - विदेशी टूरिस्ट्स के लिए

चिल्ड्रन पार्क

चिल्ड्रन पार्क गांधीनगर में घूमने के स्थानों में से एक है। सेक्टर 28 में स्थित, यह बच्चों के पार्क मैनीक्योर लॉन के अलावा कुछ शानदार सुविधाओं जैसे मिनी ट्रेन और मीठे पानी की झील को प्रदर्शित करता है। मिनी ट्रेन में सवारी करने का अनुभव बच्चों को बिल्कुल पसंद आएगा। बोटिंग एक और गतिविधि है जिसे आप इस पार्क में भाग ले सकते हैं। यह बैठने और आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है, जबकि आपके बच्चे खेलने में व्यस्त हैं। प्रकृति और बाहरी प्रेमी भी इस पार्क को पसंद करेंगे क्योंकि पार्क में एक सुंदर परिदृश्य है, जो फूलों के पौधों और पेड़ों से घिरा है। यह पार्क कई रंगीन पक्षियों के लिए भी है जो इस हरे भरे स्वर्ग की यात्रा करते हैं।

सिटी सेंटर से दूरी- 15 किलोमीटर

विजिटिंग ऑवर्स- दिन के समय

प्रवेश शुल्क- कोई प्रवेश शुल्क नहीं

इंद्रोदय नेचर पार्क

गांधीनगर का इंद्रोदय नेचर पार्क टूरिस्ट्स के आने और जाने के लिए प्रमुख अट्रैक्टिव जगहों में से एक है। साबरमती नदी के तट पर इसे खूबसूरती से सजाया गया है। यह लगभग 400 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह एक डायनासौर और फॉसिल पार्क है जहाँ आपको पूरी दुनिया में डायनासोर के अंडों की दूसरी सबसे बड़ी हैचरी मिलेगी। 

सिटी सेंटर से दूरी- 4 किलोमीटर

आने का समय- सुबह 07:00 बजे - शाम 07:00 बजे

प्रवेश शुल्क- 5 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क INR 10 है, 12 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों के लिए INR 20 है, और स्कूल के समूहों में छात्रों के लिए 5 है। इसके अलावा, 5 से कम उम्र के बच्चों के साथ-साथ अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों के लिए प्रवेश बिल्कुल मुफ्त है। 

फ़न वर्ल्ड 

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, गांधीनगर का फन वर्ल्ड बच्चों और युवाओं के लिए काफी रोमांच भरा है। इस जगह को कई मजेदार सवारी और खेलों के साथ पैक किया गया है। फन वर्ल्ड की कई सवारी में स्काई ट्रेन, हॉरर हाउस, साया ट्रूपर, जंगल सफारी, ड्रैगन, स्पिन तोरा, वंडर टनल आदि जैसी रोमांचक रोलरकोस्टर शामिल हैं। आप फन वर्ल्ड में पूरे दिन का आनंद ले सकते हैं और बाद में लाउंज में आराम कर सकते हैं। 

सिटी सेंटर से दूरी- 4 किलोमीटर

घूमने का समय- दोपहर 12:30 बजे - शाम 07:45 बजे

प्रवेश शुल्क- प्रवेश शुल्क प्रति व्यक्ति INR 400 है जबकि फ़न वर्ल्ड और वाटर वर्ल्ड कॉम्बो के लिए प्रति व्यक्ति INR 600 है।