ये हैं देश के 10 सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिर, यहाँ पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना

रामभक्त हनुमान को संकटमोचन भी कहा जाता है। माना जाता है कि जो भी भक्त भगवान हनुमान का सच्चे मन से स्मरण करते हैं हनुमान जी उनके सारे संकट दूर करते हैं। देशभर में हनुमान जी के कई प्राचीन मंदिर हैं जिनका इतिहास कई हज़ार वर्षों पुराना है। ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से हनुमान जी के दर्शन के लिए आते हैं, संकटमोचन उनकी सभी मनोकामनाएँ पूरी करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको देशभर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं - 

संकटमोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी 
वाराणसी शहर में अस्सी नदी के किनारे स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर, भारत में भगवान हनुमान का सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि हनुमानजी की यहां स्थापित मूर्ति गोस्वामी तुलसीदास के तप और प्रताप से प्रकट हुई थी। इस मंदिर में दर्शन मात्र से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

जाखू मंदिर, शिमला 
शिमला का जाखू मंदिर, भारत में हनुमान जी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर शिमला की जाखू पहाड़ी पर स्थित है। जाखू मंदिर में 108 फीट ऊंची भगवान हनुमान की विशालकाय प्रतिमा स्थापित है।

श्री बाला हनुमान मंदिर, जामनगर  
जामनगर का श्री बाला हनुमान मंदिर, भारत में भगवान हनुमान को समर्पित बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर राम धुन के जप के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी सूचीबद्ध है। 

हनुमान मंदिर, दिल्ली 
दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर, महाभारत के पाँच मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में भगवान हनुमान की स्वयंभू मूर्ति है और उन्हें श्री हनुमान जी महाराज के रूप में पूजा जाता है।

सारंगपुर श्री हनुमान मंदिर, गुजरात    
गुजरात के सारंगपुर में स्थित श्री हनुमान मंदिर, कष्टभंजन के रूप में भगवान हनुमान को समर्पित है। यह मंदिर कम ऊंचाई वाली पहाड़ी पर स्थित अधिक प्रमुख मंदिरों में से एक है।

हनुमान धारा मंदिर, चित्रकूट 
चित्रकूट में हनुमान धारा मंदिर एक खड़ी पहाड़ी पर कई सौ फीट ऊपर एक चट्टान पर स्थित है। चित्रकूट को रामायण से संबंधित कई मंदिरों और स्थलों के लिए भी जाना जाता है। यहां हनुमान जी की विशाल मूर्ति के ठीक पास दो जलकुंड है। इसकी जलधारा हनुमानजी को छूते हुए बहती है इसलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं।

हनुमान मंदिर, इलाहाबाद
हनुमान जी यह मंदिर इलाहबाद में संगम किनारे स्थित है। यह भारत का एकमात्र ऐसा मंदिर है जहाँ भगवान हनुमान की लेटी हुई प्रतिमा है। यह विशाल मूर्ति 20 फीट लंबी और 8 फीट चौड़ी है। इस मंदिर में दर्शन मात्र से हनुमान जी अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। 

हनुमानगढ़ी, अयोध्या 
अयोध्या में स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर, उत्तर भारत में भगवान हनुमान के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। अयोध्या में राम जन्मभूमि के पास स्थित इस मंदिर को हनुमानजी का घर भी कहा जाता है। ऊंचे टीले पर स्थित इस मंदिर में 60 साीढ़ियाँ चढ़ने के बाद हनुमान जी के दर्शन होते हैं। हनुमान जी के इस मंदिर दर्शन के बिना अयोध्या की यात्रा अधूरी मानी जाती है।

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, राजस्थान 
मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, जयपुर-बांदीकुई-बस मार्ग पर जयपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर बालाजी को समर्पित है, जो भगवान हनुमान के सबसे प्रसिद्ध बचपन के नामों में से एक है। मेहंदीपुर बालाजी मंदिर बहुत प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है, जो भूत-प्रेत बाधाओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। 

कर्मघाट हनुमान मंदिर, तेलंगाना  
कर्मघाट हनुमान मंदिर, हैदराबाद के सबसे प्रिय मंदिरों में से एक है और हनुमान भक्तों के बीच भी बहुत प्रचलित है। भगवान हनुमान को अधिकांश दक्षिण भारत में अंजनि स्वामी के रूप में भी पूजा जाता है।