ये हैं दुनिया के सबसे आकर्षक संसद भवन, जानें इनके बारे में

भारत में नए संसद भवन का निर्माण होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर को नए संसद भवन की नींव रखी है। भारत का नया संसद भवन पहले के मुकाबले ज्यादा भव्य और खूबसूरत होगा।इस नए संसद भवन के निर्माण में करीब 971 करोड़ रुपये लगेंगे और इसका निर्माण कार्य साल 2022 तक पूरा हो जाएगा। केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ऐसे कई संसद भवन हैं जो दिखने में बेहद आकर्षक हैं। ये सभी संसद भवन दुनियाभर में अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। आज के इस लेख में हम आपको दुनिया के सबसे अच्छे संसद भवनों के बारे में बताएंगे -

ब्रिटेन
ब्रिटेन का पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर के सबसे सुंदर संसद भवनों में से एक है। यह पार्लियामेंट थेम्स नदी के किनारे बना हुआ है। इस पार्लियामेंट हाउस को चार्ल्स बेरी और अगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था। पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर में एलिजाबेथ टावर, न्यू पैलेस और हाउस ऑफ कॉमन्स के नाम से तीन टावर बने हुए हैं। अपनी सुंदर और भव्य इमारत के लिए पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर में प्रसिद्ध है।  

श्रीलंका
श्रीलंका का पार्लियामेंट हाउस भी गिनती दुनिया के सबसे अच्छे संसद भवनों से एक है। इसके निर्माण में चार साल लगे थे और इसे श्रीलंकन वास्तुविद जोफ्री बावा ने डिज़ाइन किया था। इस संसद भवन के सारे दरवाजे चांदी की तरह चमकते हैं और यह एक झील के पास बना है। यहां से प्रकृति का सुंदर नजारा देखने को मिलता है, जो यहाँ आए पर्टकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

बांग्लादेश
दुनिया के बेहतरीन संसद भवनों में से एक है बांग्लादेश का संसद भवन। यह संसद भवन ढाका में एक आर्टिफिशियल झील के किनारे बना है। इस भवन को बाहर से देखने पर ऐसा लगता है कि यह केवल एक इमारत है, लेकिन इसके भीतर 8 इमारतें आपस में जुड़ी हुई हैं।

रोमानिया
रोमानिया का पार्लियामेंट दुनिया के सबसे मजबूत संसद भवनों में से एक माना जाता है। यह संसद भवन बुखारेस्ट में स्थित है और इसे वास्तुकार एन्का पेट्रिशिया ने डिजाइन किया है। इस भव्य संसद भवन को बनाने में 20 हज़ार सैनिकों और कैदियों ने दिन-रात काम किया था। इस खूबसूरत इमारत का भीतर का हिस्सा संगमरमर से बना है। इसमें आपात स्थिति में निकलने के लिए 8 सुरंगे भी बनाई गई हैं।
 
स्कॉटलैंड
स्कॉटलैंड का संसद भवन भी दुनिया के सबसे खूबसूरत संसद भवनों में से एक है। इस भवन में कई इमारतें बनी है और इसकी खासियत यह है कि सारे भवन एक-दूसरे से एकदम अलग हैं। इस पार्लियामेंट हाउस का डिज़ाइन वास्तुविद एनरिक मिरालस ने तैयार किया था।

जर्मनी
जर्मनी का संसद भवन भी बेहद खूबसूरत है। यह संसद भवन जर्मनी की राजधानी बर्लिन में स्थित है। इस भवन का निर्माण साल 1884-1894 के बीच हुआ था। हालांकि, इसमें हिटलर के दौर से आगे काफी बदलाव हुए। 90 के दशक में अंग्रेज वास्तुविद नॉर्मन फॉस्टर ने इसमें कई बदलाव किए थे।

फिनलैंड
फिनलैंड का पार्लियामेंट भी दिखने में बहुत ही सुंदर और मजबूत है। इस इमारत का निर्माण ग्रेनाइट पत्थरों से किया गया है। इस इमारत के भीतर रंगों का काफी शानदार प्रयोग भी किया गया है। दुनियाभर से पर्यटक इस भवन को देखने आते हैं।