यात्रा से होते है यह 10 अनोखे लाभ, घूमने के शौकीन हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

मनुष्य का जीवन अनमोल सुखों की अनुभूति करने के लिए निरंतर प्रयास में रहता है। दुनिया घूमना, देखना, दुनिया को परखना, दुनिया को जानना दुनिया से सीखना, यह सिर्फ यात्रा करने से ही संभव है। यात्रा करने से हमें प्राकृतिक सुखों की अनुभूति के साथ साथ हमारी संस्कृति और इतिहास का भी अवलोकन होता है। कोई व्यक्ति जीवन में सुखी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करता, यात्रा उन्हीं सुखों की ओर बढ़ते कदम की पहली कड़ी है।

मानसिक विस्तार और विषय विवेचना के काला में निपुण होने के लिए दुनिया को पहचानना और  दुनिया को देखना आवश्यक होता है। दुनिया की सैर करने से हमें प्राकृतिक आकर्षण के सुखद अनुभव, इतिहास की रोचक जानकारियां, विश्व की विभूतियों का अवलोकन, आस्था के प्रतीक मंदिर का दर्शन प्राप्त होता है। विद्वानों का मानना है कि दुनिया की यात्रा करने से मानसिक रूप से व्यक्ति बूढा नहीं होता। यात्रा जीवन बहुत से मायनों में बेहतर और खुश बना सकती है। आइये जानते हैं यात्रा के लाभ क्या हैं?

यात्रा से लाभ 
संत ऑगस्टीन ने कहा है "यात्रा हमें दुनिया के बारे में सिखाती हैं", दुनिया एक किताब है, जो लोग यात्रा नहीं करते हैं, वे केवल इस किताब का एक पृष्ठ मात्र पढ़ते हैं। यात्रा हमें किसी भी विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम से अधिक सिखा सकती है। जिस देश में हम जाते हैं, वहां की संस्कृति के बारे में सीखते हैं। यदि हम स्थानीय लोगों से बात करते हैं, तो उनकी सोच, आदतों, परंपराओं और इतिहास आदि के बारे में भी जानतें हैं।

यात्रा के सीख 
यात्रा हमारी मातृभूमि के बारे में सिखाती हैं। अगर हम यात्रा करते हैं, तो हम न केवल विदेशी संस्कृतियों के बारे में सीखेंगे, बल्कि अपने बारे में भी सीखेंगे। हम सांस्कृतिक भिन्नता को नोटिस करेंगे, और पता लगा सकेगें कि आपकी संस्कृति को क्या अद्वितीय और अतुलनीय बनाता हैं। लंबी यात्रा के बाद, हम हमारे देश को नई आँखों और नई नज़रियो से देखेंगे।

यात्रा से स्वयं के लिए सीख
यात्रा हमें अपने बारे में सिखाता हैं। यात्रा के माध्यम से ख़ुद के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। आपको यात्रा से पता चलेगा कि आप अपनी मातृभूमि के बारे में कैसा महसूस करते हैं। आपको एहसास होगा कि आप वास्तव में विदेशी लोगों के बारे में कैसा महसूस करते हैं। आपको पता चल जाएगा कि आप दुनिया के बारे में कितना जानते हैं?

यात्रा करने से बन सकते है अधिक सहिष्णु
यात्रा के दौरान आप ऐसे लोगों से मिलेंगे जो आपसे बहुत अलग हैं।यदि आप पर्याप्त यात्रा करते हैं, तो आप इन अंतरों को स्वीकार करना और उनकी सराहना करना सीखेंगे।यात्रा आपको अधिक  सहिष्णु और स्वीकार करने योग्य बनाती हैं।

यात्रा करने से अविस्मरणीय अनुभव 
यात्रा करने से  आप उन चीजों का अनुभव कर सकते हैं, जिन्हें आप कभी भी घर पर अनुभव नहीं कर सकते। आप उन सुंदर स्थानों और परिदृश्यों को देख सकते हैं, जहाँ आप नहीं रहते। आप ऐसे लोगों से मिल सकते हैं जो आपका जीवन के भाव बदल देंगे। आप उन गतिविधियों की कोशिश कर सकते हैं, जो आपने पहले कभी नहीं की थीं।

यात्रा करने से अधिक आत्मविश्वासी और स्वतंत्र बन सकते हैं
यात्रा अनिवार्य रूप से आपको और अधिक स्वतंत्र और आश्वस्त करेंगी। आपको एहसास होगा कि आप कई अप्रत्याशित स्थितियों का सामना कर सकते हैं। आप बिना किसी के मदद के जीवित रह सकते हैं, जो आपके लिए हमेशा घर पर उपलब्ध है। आपको यह पता चलेगा कि आप बहुत मजबूत और बहादुर हैं, जितना आप उम्मीद करते हैं उससे भी अधिक हैं।

यात्रा से उपयोगी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं
यदि आप यात्रा करते हैं, तो आप बहुत सी उपयोगी चीजें सीख सकते हैं।ये चीजें कुछ भी हो सकती हैं, एक साधारण समस्या का नया अधिक प्रभावी समाधान या कुछ बनाने का एक नया तरीका इत्यादि।

यात्रा भाषा कौशल को बेहतर बनाने में उपयोगी
यात्रा के दौरान आप किसी ऐसे देश में जाते हैं, जहां वे आपके जैसी ही भाषा बोलते हैं। तब भी आप कुछ नए शब्द और भाव सीख सकते हैं, जो केवल वहां उपयोग किए जाते हैं। यदि आप किसी ऐसे देश में जाते हैं, जहाँ वे एक अलग भाषा बोलते हैं, तो आप और भी अधिक सीखेंगे।

यात्रा प्रेरणा का केंद्र 
एक लंबी यात्रा से घर पहुंचने के बाद, यात्रियों को अनुभव होता है कि वहां जाने से पहले उन स्थानों के बारे में अधिक प्रेरित रहते हैं। अपनी यात्रा के दौरान आप उन चीजों को सीख सकते हैं, जिन्हें आप घर पर भी आजमाना चाहेंगे। आप अपने नए कौशल और ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं। आपका अनुभव आपको बहुत अधिक ऊर्जा देगा।

यात्रा का सफर कहानियों से भरपूर 
यात्रा के दौरान सबसे रोमांचक चीजों का अनुभव किया जा सकता है, जो अंततः महान कहानियां बन जाती हैं, जो आप दूसरों को बता सकते हैं। जब आप बूढ़े हो जाते हैं और अपने जीवन और अपने सभी यात्रा अनुभवों को देखते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आपने अपने जीवन में कितना कुछ किया है, आपका जीवन व्यर्थ नहीं है। यह सोच आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए खुशी और संतुष्टि प्रदान कर सकता है।