भारत के 8 लोकप्रिय स्थान जहां विलुप्तता की कगार पर जानवरों को हकीकत में देखा जा सकता है

भारत में पर्यावरण आकर्षण और प्राकृतिक खूबसूरती को निहारने वाले पर्यटकों का अक्सर जानवरों से अधिक लगाव रहता है। जानवरों की कई प्रजातियां दिन प्रतिदिन विलुप्त हो रही हैं, अमूमन उन जानवरों को हकीकत में देखना उत्साह की बात होती हैं, जिन्हें हम अक्सर टेलीविजन पर देखा करते हैं।
 
ऐसे जानवरों में प्रमुखता से नाम बाघ का लिया जाता है। जिनकी बहुलता समय बीतने के साथ विलुप्तता की कगार पर है। बाघों को लेकर अब एक शब्द खूब लोकप्रिय हुआ है जिसका नाम टाइगर सफारी है।

बाघ अब संख्या में घट रहे हैं, यही वजह है कि उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है लोग इन प्राकृतिक बिल्लियों को अपने प्राकृतिक आवास में देखना पसंद करते हैं। भारत विशेष वनस्पतियों और जीवों के अलावा, टाइगर-स्पॉटिंग के लिए एक प्रमुख गंतव्य है, जिसने दुनिया भर के वन्यजीव उत्साही लोगों को हमारे देश में आकर्षित किया है। 

यह भारत में एक बाघ सफारी को न केवल एक बाघ को रखने के लिए प्रतिबंधित करता है, बल्कि वन्य जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित करता है।जिसमें पक्षी देखना, तितली देखना, वन्यजीव संरक्षण के बारे में अधिक सीखना और हमारे प्राकृतिक पर्यावरण के बारे में अधिक जागरूक होना शामिल है।

1) बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश
विंध्य पहाड़ियों के बीच बसे, और इस क्षेत्र में बाघों के उच्चतम घनत्व के साथ, इस पार्क में आपके लिए एक बाघ को देखने का सबसे अधिक मौका है। पार्क का मुख्य क्षेत्र 100 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और 50 से अधिक बाघों का घर है। 

पार्क को 'द लैंड ऑफ द व्हाइट टाइगर' के रूप में जाना जाता है, भले ही सफेद बाघ अब यहां मौजूद नहीं हैं। पार्क में अन्य जानवरों में चीतल हिरण, सांभर हिरण, बार्किंग हिरण, जंगली सूअर, नीलगाय मृग, चार सींग वाले मृग, भारतीय बाइसन, जंगली कुत्ता, तेंदुआ, ब्लू बुल, भारतीय फॉक्स और भालू शामिल हैं।

बाँधवगढ़ में 250 से अधिक प्रजातियों के पक्षी हैं जैसे प्लम-हेडेड पैराकेट, ऑरेंज-हेड थ्रश, ब्राउन-हेडेड बार्बेट, कोपरस्मिथ बारबेट, कॉमन मैना, अलेक्जेंडरीन पैराकेट, इंडियन ग्रे हॉर्नबिल और रॉक कबूतर। राष्ट्रीय उद्यान में बड़ी संख्या में सरीसृप (मानसून के मौसम में स्पॉट किए गए) जैसे सरीसृप और प्रवासी पक्षी के साथ तितलियों की लगभग 80 प्रजातियों को देखा जा सकता है।

2) रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान
यह जगह वहां बाघों को एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करती है, और बाघों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। पार्क उन कुछ स्थानों में से एक है जहाँ बाघों को धूप में तपते या घात लगाते देखा जा सकता है। रिजर्व 392 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसे कई क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। 

यह तेंदुए, धारीदार हाइना, सांभर हिरण, चीतल, नीलगाय, आम या हनुमान लैंगर, मैकाक, जैकल, स्लॉथ बियर्स, ब्लैक बक, रूफस-टेल्ड हरे, इंडियन वाइल्ड बोअर, इंडियन फ़्लाइंग फ़ॉक्स जैसी वन्यजीव प्रजातियों की एक बड़ी आबादी को आश्रय देता है। 

इंडियन फॉक्स, इंडियन गेर्बिल्स, इंडियन मोल रैट्स, इंडियन पोरपाइन्स, लॉन्ग-ईयर हेजहॉग्स, रैटल्स, स्मॉल इंडियन मोंगोज, स्मॉल इंडियन सीवेट्स और कॉमन मोंगोज। पक्षियों की लगभग 272 प्रजातियाँ भी हैं जिनमें ग्रेलाग गूज़, वुडपेकर्स, इंडियन ग्रे हॉर्नबिल्स, कॉमन किंगफ़िशर, बी ईटर्स, कोयल, पारेकेट्स, एशियन पाम स्विफ्ट, उल्लू, नाइटजर, कबूतर, कबूतर और क्रेक शामिल हैं।

3) कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश
एक बाघ को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, कान्हा एक सुरक्षित और प्राचीन जंगल है जिसमें जंगली बिल्लियों की अच्छी आबादी है। यह जंगल साल और अन्य पेड़ों से घिरा हुआ है और घास के मैदानों से घिरा हुआ है।

बाघों के अलावा, कान्हा नेशनल पार्क का गौरव दलदल हिरण या हार्ड ग्राउंड बरसिंघा है। चित्तीदार हिरण, सांभर, बार्किंग हिरण और चार सींग वाले हिरण राष्ट्रीय उद्यान में सामान्यतः देखे जाने वाले जानवर हैं। अजगर, कोबरा, क्रेट, रैट स्नेक, वाइपर, कीलबैक और ग्रास स्नेक जैसे सरीसृप भी पाए जाते हैं और कछुओं की तरह उभयचरों को हर बार और फिर रिजर्व में देखा जा सकता है।

4) जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड
भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान, कॉर्बेट लगभग 1288 वर्ग किमी का क्षेत्र शामिल है, और इसे 5 प्रमुख क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जैसे कि ढिकाला, झिरना, बिजरानी, ​​दुर्गादेवी और ढेला। पहली बार 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित, और हिमालय की तलहटी में बसे, कॉर्बेट तेंदुए, जंगल बिल्लियों, मछली पकड़ने के बिल्लियाँ, सुस्त भालू, सियार, भारल, गोरल, हिमालयन तहर, सरो, चीतल, संबल और संबल के घर भी हैं। बार्किंग हिरण।

बड़ी संख्या में जंगली हाथियों के कारण इसे "हाथी पार्क" के रूप में भी जाना जाता है। जैव विविधता में समृद्ध, कॉर्बेट घरों में पौधों की लगभग 488 प्रजातियां, निवासी और प्रवासी पक्षियों की 500 प्रजातियां और जंगली जानवरों की 50 से अधिक प्रजातियां हैं। यहां, आप वॉचटॉवर भी पा सकते हैं जहां आप घंटों वन्यजीवों का अवलोकन कर सकते हैं।

5) ताडोबा नेशनल पार्क, महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में स्थित है, और लगभग 625 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, यह पार्क 2014 में 65 बाघों का घर था। ताडोबा में बाघों को देखने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान होता है, जब वे ताडोबा झील में समय बिताते हैं। पंढरपुनि और पंचधारा जैसे वाटरहोल।

यह तेंदुए, स्लॉथ बीयर, गौर, धारीदार हाइना, नीलगाय, ढोले, छोटे भारतीय सिवेट, सांबर, चित्तीदार हिरण, बार्किंग हिरण, जंगल बिल्ली, चीतल, और चार सींग वाले एंटीलोप जैसे स्तनधारियों का भी घर है। पक्षियों की 195 प्रजातियों के साथ यहां 74 प्रजातियों की तितलियों को देखने का अच्छा अवसर है।

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश
एक अद्वितीय केंद्रीय हाइलैंड पारिस्थितिकी तंत्र का एक हिस्सा, सतपुड़ा बंगाल के बाघों के पसंदीदा शिकार में से एक है। लगभग 524 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और कई वन्यजीव प्रजातियों जैसे हाइना, तेंदुए, गौर, सांभर, चीतल, बार्किंग हिरण, चिंकारा, माउस हिरण, जंगली सूअर, जंगली कुत्ते, भालू, काले बक, लोमड़ी, लोमड़ी, साही का घर है। उड़ने वाली गिलहरी।

गर्मियों का दौरा करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि इन बड़ी बिल्लियों को पानी के छेद के पास और सोनभद्र नदी पर देखा जा सकता है, जहाँ वे तैरने के लिए आते हैं। सतपुड़ा एकमात्र पार्क भी है जहाँ पैदल चलने की अनुमति है, जिससे आगंतुकों को जीप सफारी छोड़ने और एक गाइड के साथ पैदल जाने की अनुमति मिलती है।

7) नागरहोल नेशनल पार्क, कर्नाटक
यह दर्शनीय वन्यजीव अभ्यारण्य कर्नाटक के कोडागु जिले में स्थित है और लगभग 643 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह कम ज्ञात है, और बाघों के लिए सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है। बाघों की एक बड़ी आबादी के अलावा, यहाँ हाथियों की एक बड़ी आबादी है। 

बांदीपुर नेशनल पार्क, मुदुमलाई नेशनल पार्क और वायनाड वन्यजीव अभयारण्य के साथ नागरहोल दक्षिण भारत में सबसे बड़े संरक्षित क्षेत्र के लिए बनाते हैं, जो कुल क्षेत्रफल में 2183 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर करता है। यह पक्षी-देखने वालों के लिए भी सही है, यहाँ लगभग 270 पक्षी प्रजातियाँ निवास करती हैं।

8) पेरियार नेशनल पार्क, केरल
केरल के इडुक्की और पठानमित्त जिलों में स्थित पेरियार अपनी समृद्ध जैव विविधता और बिल्कुल सुंदर स्थान के लिए लोकप्रिय है। 2013 के आंकड़ों के अनुसार, इस राष्ट्रीय उद्यान में करीब 40 बाघ हैं। यहां टाइगर ट्रेल लोकप्रिय है, जिसमें 5 आगंतुक और 5 गाइड सशस्त्र गार्डों के साथ हैं, जहां आपको पूर्व शिकारियों की कहानियां सुनने को मिलेंगी।

पेरियार के आगंतुकों के पास नाव की सवारी लेने, प्रकृति की सैर पर जाने, जंगल में गश्त करने और बैलगाड़ी पर क्षेत्र की खोज करने का विकल्प है। 305 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर करते हुए, पेरियार केरल के सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। पार्क में स्तनधारियों की लगभग 35 प्रजातियाँ, सरीसृप की 45 प्रजातियाँ और पक्षियों की 260 से अधिक प्रजातियाँ हैं। 

बाघ और हाथियों के अलावा, गौर, सांभर, जंगली सुअर, त्रावणकोर फ्लाइंग गिलहरी, जंगल बिल्ली, भारतीय विशालकाय गिलहरी, सुस्त भालू, नीलगिरि तहर, शेर-पूंछ वाले मकाक, नीलगिरि लंगूर, सलीम अली के फलों के चमगादड़, धारीदार गर्दन वाले मोंगो, और नीलगिरि मार्टन वन्यजीव अभ्यारण्य के मुख्य निवासी हैं।