नवरात्रि से ठीक पहले रेल यात्रियों को बड़ा झटका, वंदे भारत एक्प्रेस समेत दो दर्जन से अधिक ट्रेनें हुईं रद्द

हाल ही में भारतीय रेलवे बोर्ड की तरफ से 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई थी। इसके साथ ही रेलवे ने कहा थी कि नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी 15 अक्टूबर से शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन इस घोषणा के तीन दिन बाद ही रेलवे ने इस बात की जानकारी दी कि वंदे भारत समेत दो दर्जन से अधिक ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। उत्तर रेलवे ने ट्वीट कर कहा है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस को किसान आंदोलन की वजह से 18 अक्टूबर 2020 तक रद्द कर दिया गया है। 

उत्तर रेलवे ने सभी रद्द ट्रेनों की एक सूची जारी की है इस सूची के अनुसार चंडीगढ़-देवास पार्सल कार्गो एक्सप्रेस 18 अक्टूबर के बाद चलेगी। उत्तर रेलवे ने इस बात की जानकरी दी है कि 19 स्पेशल ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है जबकि 9 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया गया है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 7 पार्सल एक्सप्रेस ट्रेनों का गंतव्य बदल दिया गया है और एक पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन को रीशिड्यूल किया गया है। इसके साथ ही अन्य दो ट्रेनों के रूट भी बदले गए हैं।
 

इसे भी पढ़ें: त्योहारों पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे का तोहफा, अगले महीने चलाई जाएंगी और नई ट्रेनें


आपको बता दें कि अमृतसर-जयनगर हमसफर स्पेशल ट्रेन 16 अक्टूबर को रद्द रहेगी, जबकि जयनगर-अमृतसर हमसफर स्पेशल ट्रेन 18 अक्टूबर को रद्द रहेगी। इसके अलावा जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें नयी दिल्ली-जम्मू तवी - नयी दिल्ली राजधानी स्पेशल, अमृतसर-हरिद्वार-अमृतसर जन शताब्दी स्पेशल, नयी दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा - नयी दिल्ली वंदे भारत स्पेशल ट्रेन, श्री माता वैष्णो देवी कटरा- नयी दिल्ली श्री शक्ति स्पेशल ट्रेन, नयी दिल्ली - श्री माता वैष्णो देवी कटरा श्री शक्ति स्पेशल ट्रेन, नयी दिल्ली-कालका-नयी दिल्ली शताब्दी स्पेशल ट्रेन, नयी दिल्ली-अमृतसर-नयी दिल्ली शताब्दी स्पेशल ट्रेन शामिल हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले मंगलवार यानि 13 अक्टूबर 2020 को अलग-अलग रेलवे जोन से मिले प्रस्तावों को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी थी। रेलवे बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि नई ट्रेनों में झारखंड से 9 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी, जिसमें रांची-जयनगर, रांची-पटना, रांची-हावड़ा, टाटा-हावड़ा ट्रेन शामिल हैं। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड की तरफ से हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, हटिया-यशवंतपुर, टाटा-यशवंतपुर और टाटा-पटना ट्रेन को भी हरी झंडी दे दी गई है।
 

इसे भी पढ़ें: खुशखबरी! ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने किया यह बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी जानकारी


रेलवे ने बिहार और पश्चिम बंगाल से भी अलग-अलग राज्यों के लिए ट्रेनों को मंजूरी दे दी है सियालदह से जयनगर, न्यू जलपाईगुड़ी एवं जम्मूतवी के लिए ट्रेन को अनुमति दी गई है। इसके साथ ही हावड़ा से रक्सौल के बीच चलने वाली ट्रेन को भी रेलवे बोर्ड की तरफ से मंजूरी दे दी गई है। बिहार के गया से नई दिल्ली, पटना से मुंबई, दरभंगा से मैसूर, राजेंद्र नगर से जम्मूतवी, रक्सौल से मुंबई, राजेंद्र नगर से नयी दिल्ली, बरौनी से केरल के एर्नाकुलम, राजेंद्रनगर से हावड़ा, गया से चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन, पाटलिपुत्र स्टेशन से यशवंतपुर के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू करने की अनुमति दे दी है। इतना ही नहीं, एलटीटीइ से दरभंगा, पुणे से दरभंगा, आनंद विहार टर्मिनल से रांची, आनंद विहार से दरभंगा, आनंद विहार से बरौनी, आनंद विहार से जयनगर, आनंद विहार से भागलपुर, आनंद विहार से पटना के लिए भी ट्रेन की शुरुआत की गई है। 

आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से साफ तौर पर कहा गया है कि इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को सोशल डिस्टैन्सिंग के साथ-साथ अन्य गाइडलाइन्स का पालन करना होगा।