छठ-दिवाली स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे ने किया यह बड़ा ऐलान, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी

कोरोना महामारी के बीच भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। हालांकि ये सभी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से रिज़र्व हैं। हाल ही में रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को लेकर एक नोटिस जारी किया है। उत्तर रेलवे ने बुधवार को नोटिस जारी कर बताया कि इन स्‍पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्‍लास के ही कोच होंगे। रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा से पहले ही रिजर्वेशन करा लें। रेवले ने नोटिस में यह भी कहा है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए छठ और दीवाली के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए 436 फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों की घोषणा की थी। हालांकि, इनमें से कुछ ट्रेनें कम माँग और कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दी गई हैं।

कुछ रूट्स पर क्‍लोन ट्रेनें चलेगा रेलवे 
रेलवे अधिकारियों के अनुसार फिलहाल चल रहीं 736 विशेष ट्रेनों में से 327 ट्रेनों में वेटलिस्ट है। एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने कहा, "हम इन 327 ट्रेनों की दैनिक आधार पर निगरानी कर रहे हैं। एक बार जब हम वेटलिस्ट की प्रकृति का निर्धारण कर लेंगे कि कितने दिनों के लिए वेटलिस्ट है और यह कितनी देर तक चलेगी, तब हम उन रूटों पर क्लोन ट्रेनें चलाएंगे।" 

63 ट्रेनों में 50% से कम बुकिंग 
यादव ने कहा कि इस समय कुल 736 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। उन्‍होंने बताया कि 21 सितंबर से 20 क्लोन ट्रेनें भी चलाई गई थीं।  इसके अलावा 436 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें भी चलाई गई हैं।  उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए चलाई जा रहीं 473 स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग की स्थिति को देखें तो पता चलता है कि 19 गाड़ियों में बुकिंग 30% है, 44 गाड़ियों में 30 से 50% के बीच है, 83 गाड़ियों में 50 से 75% है और 327 गाड़ियों में वेटिंग लिस्ट चल रही है।
 

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि से ठीक पहले रेल यात्रियों को बड़ा झटका, वंदे भारत एक्प्रेस समेत दो दर्जन से अधिक ट्रेनें हुईं रद्द


दिल्ली से आने-जाने वाली कई ट्रेनें कैंसिल 
आपको बता दें कि रेलवे ने 31 अक्‍टूबर को दिल्‍ली आने-जाने वाले कई ट्रेनें रद्द कर दी थीं। इनमें ये सभी ट्रेनें शामिल हैं - 
आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ जाने वाली और लखनऊ से आने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन
नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 
दिल्ली-बठिंडा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन 
नई दिल्ली-कालका शताब्दी और नई दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी
दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट
नई दिल्ली-जम्मूतवी स्पेशल और नई दिल्ली-कटरा श्री शक्ति एक्सप्रेस
अमृतसर-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन