कोरोना काल में मूड रिफ्रेश करना है तो बेखौफ घूमने जाइए इन जगहों पर

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा राखी है।  इस महामारी से पहले शायद ही किसी ने कभी सोचा होगा कि उन्हें इतने लंबे समय के लिए घर के अंदर कैद रहना पड़ेगा।  जहाँ पहले लोग गर्मी की छुट्टियों में देश-विदेश घूमने जाते थे, वहीं इस साल सारी छुट्टियाँ घर के अंदर ही बीत रही हैं।  हालांकि, अब सरकार ने अनलॉक प्रक्रिया के तहत पर्यटन स्थलों को खोल दिया है।  अब लोग भी अपने डर को दरकिनार कर मन बहलाव के लिए बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं।  अगर आप भी अपना मूड फ्रेश करने के लिए कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह लेख ज़रूर पढ़े।  आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कोरोना के मामले कम हैं।  इन जगहों पर आप बिना किसी डर के आराम से घूमने जा सकते हैं।

जब भी कहीं घूमने जाने की बात होती है तो हमारे दिमाग में उत्तरप्रदेश के धार्मिक स्थल, केरल के चाय के बागान, राजस्थान के किले और कश्मीर की खूबसूरत वादियां आती हैं।  लेकिन आपको बता दें कि इन सभी जगहों पर अभी भी कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं इसलिए हम आपको इन जगहों पर ना जाने की सलाह देंगे। लेकिन घबराइए मत देश में कई ऐसी जगहें भी हैं जहाँ कोरोना के मामले काफी कम हैं और यहाँ आप घूमने का प्लान बना सकते हैं।  हमने आपके लिए ऐसी कुछ जगहों की लिस्ट तैयार की है।  आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में -

घूमने के लिए नॉर्थ-ईस्ट इंडिया है सेफ  
कोरोना काल में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो नॉर्थ-ईस्ट इंडिया (उत्तर-पूर्वी भारत) जा सकते हैं, यहाँ पर कोरोना के मामले काफी कम हैं।  आप अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा या नागालैंड घूमने जा सकते हैं।  उत्तर पूर्वी भारत हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रहा है। यहां मौजूद खूबसूरत घाटियां, झरने, तालाब और प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों को यहाँ आने पर मजबूर कर देती हैं।  आप गंगटोक, शिलौंग, ना थू ला पास, त्रिपुरा सुंदरी मंदिर और पेलिंग घूम सकते हैं।  

गोवा
अगर आप घर में बैठे-बैठे बोर हो गए हैं तो मौज-मस्ती करने के लिए गोवा जा सकते हैं।  गोवा अपने इतिहास, सुंदर बीच, नाईट लाइफ, पार्टियों और मस्ती भरे माहौल के लिए फेमस है। यहां की हरियाली, शुद्ध वातावरण, आसमान को छूते नारियल के पेड़ और समुद्र तट पर बिछी मुलायम रेत को देख कर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है। गोवा में आप लज़ीज़ सीफूड, सस्ती शराब के साथ साथ वाटर स्पोर्ट्स का भी मज़ा ले सकते हैं। गोवा में आप बागा बीच, अगौड़ा किला, कलंगुट बीच, सेंट कैथेड्रल चर्च, दुधसागर वॉटरफॉल   और टीटो नाईटक्लब जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।  

चंडीगढ़
राजधानी दिल्ली से करीब 245 किलोमीटर दूर बसा चंडीगढ़ शहर अपनी शानदार वास्तुकला और डिजाइन के लिए जाना जाता है। चंडीगढ़ की हरियाली और यहाँ के शुद्ध वातावरण में आप रिलैक्स महसूस करेंगे।  अगर चंडीगढ़ घूमने जा रहे हैं तो रॉक गार्डन, सुखना लेक, रोज गार्डन, लेजर वैली आदि जगहों पर घूम सकते हैं।  

पुदुच्चेरी
पुदुच्चेरी या पांडिचेरी दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।  यह केंद्रशासित बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट के साथ स्थित है। पुदुच्चेरी में आप खूबसूरत समुद्री तट और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।  यहाँ पर बहुत से प्राचीन मंदिर हैं जो पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।  अगर पुदुच्चेरी घूमने जा रहे हैं तो पैराडाइज बीच, प्रोमेनेड बीच, सेरेनिटी बीच, अरबिंदो आश्रम, ऑरोविले, बॉटनिकल गार्डन, मनाकुला विनयगर मंदिर और वरदराजा पेरुमल मंदिर जरूर जाएं।    

दमन और दीव
अगर आप शांति और सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो दमन और दीव घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।  यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता आपको इस जगह से प्यार करने पर मजबूर कर देगी।  यहाँ के सुंदर बीच, पार्क और किले पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।  दमन और दीव में आप मीरासोल लेक गार्डन, नागोआ बीच, देवका बीच, जंपोर बीच, फोर्ट जीरोम दमनगंगा, हिल्सा अक्वेरियम, कचीगम वॉटर टैंक, हाथी पार्क, ब्रिज साइड गार्डन और बॉम जीसस की चर्च देखने जरूर जाएं।