बच्चों के साथ बाहर जाने का प्लान बनाने से पहले जान ले यह जरूरी बातें

पेरेंट्स के लिए कहीं भी घूमने जाना या कैसी भी यात्रा करना सबसे मुश्किल काम है क्योंकि सफर में बच्चों का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है। उनके शरारतों को संभालना उनका खाने पीने का ध्यान रखना यह सब समस्याएं सबसे पहले आती है। कहीं भी सफर करने से पहले 10 बार बच्चों के बारे में सोचते हैं फिर अपना निर्णय लेते हैं कहीं बच्चे शरारत में खुद को नुकसान न पहुंचा ले, कहीं बच्चे सफर में परेशान ना हो जाए, उनके खाने के लिए क्या रखना चाहिए कैसे उनका ध्यान रखना चाहिए। इन सभी समस्याओं का हल निकालने के लिए हम आपके लिए कुछ खास पेरेंटिंग टिप्स लाए हैं जिन्हें आप यात्रा करते समय अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं यात्रा के दौरान कौन से तरीके से आप अपने बच्चों का ध्यान रख सकते हैं।

बच्‍चों के साथ जर्नी के दौरान किन-किन बातों का रखें ध्‍यान और कौन-कौन सी चीजें साथ में लेकर चलें
 
1.अपने बच्चे के साथ सफर पर जाने से पहले आपको यह याद रखना चाहिए कि उनके मनपसंद खिलौने या खाने की चीजें आप अपने साथ जरूर लें।

2.यदि आपके बच्चे की उम्र 10 वर्ष से कम है तो आप उसके लिए चॉकलेट या टॉफी जरूर रखें। ताकि वह रास्ते में इन्हें खाने की ज़िद्द ना करें। जिससे आप आसानी से उसी समय उनकी मनपसंद चॉकलेट या टॉफ़ी दे सकें।साथ ही आपको यह फायदा होगा कि आपको बार-बार कहीं पर भी अपनी गाड़ी रोकनी नहीं पड़ेगी। और आप अपने बच्चे को बाहर की चीजों से दूर रख पाएंगे।

3.यदि आपका बच्चा दूध पीता है तो उसके साथ कहीं भी जाने से पहले आप को पर्याप्त मात्रा में अपने साथ दूध रख लेना चाहिए। ताकि रास्ते में आपके बच्चे का पेट अच्छी तरह से भरा रहे। यदि उसका पेट भरा रहेगा तो वह आपको परेशान नहीं करेगा।

4.जब भी आप अपने बच्चे के साथ बाहर घूमने के लिए निकले या लंबा सफर तय करें। तो हमेशा ध्यान रखें कि बच्चे के लिए आप एक अलग बैग रखें जिसमें उसकी जरूरतों का सामान रखा हो और आपको आसानी से एक जगह पर ही सारी सामग्री मिल जाए।

5.जब आप अपने बच्चे का बैग साथ ले तो ध्यान रखें, कि उसकी जरूरतों का सामान उसके अंदर ही हो जैसे उसके लिए पानी की बोतल, दूध की बोतल या कपड़े। साथ ही ध्यान रखे कि अपने कपड़ों के साथ बच्चों के कपड़े बिल्कुल भी ना मिलाएं क्योंकि छोटे बच्चों के कपड़े बार-बार बदलने पड़ते हैं। ऐसे में आप पूरी पैकिंग को अनपैक करेंगे तो आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगी।