फिल्मी दुनिया की सैर करनी है तो जाइए रामोजी फिल्म सिटी

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 25 किलोमीटर दूर नलगोंडा में बसी रामोजी फिल्म सिटी को दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडिओ परिसर माना जाता है। दक्षिण भारत के मशहूर फिल्म निर्माता रामोजी राव ने इसे साल 1996 में बनवाया था, यह स्टूडियो 2000 एकड़ से ज्यादा की जमीन पर फैला हुआ है। भारतीय फिल्माकारों की फिल्मी कल्पना को ध्यान में रखकर इस फिल्म सिटी का निर्माण किया गया था।
 
रामोजी फिल्म सिटी में 500 से ज्यादा सेट लोकेशन, लगभग 50 शूटिंग फ्लोर है। हाई टेक्नोलोजी लैब्स और डिजिटल फिल्म बनाने की हर सुविधा यहाँ मौजूद है। इस फिल्म सिटी में 2500 से अधिक हिंदी, मलयालम, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मराठी और बांग्ला भाषा की कई फिल्मों की शूटिंग हुई है जिनमें चेन्नई एक्सप्रेस, बाहुबली, क्रिश और डर्टी पिक्चर जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में शामिल है। यहाँ पर 20 फिल्में बाहर की और 40 फिल्में भारत की एक साथ शूटिंग की जा सकती है। विदेशी फिल्मों के निर्माता भी यहाँ अपनी फिल्मों की शूटिंग करने आते है। 
 
रामोजी फिल्म सिटी घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक है यहाँ आपको प्राकर्तिक सुंदरता के अलावा लोगों द्वारा बनाई हुई चीजें भी देखने को मिलेगी। हर साल दस लाख से भी ज्यादा लोग यहाँ घूमने आते है। फिल्म सिटी में मौजूद सेट आपको दुनियाभर की सैर कराएँगे, दुनिया की मशहूर जगहों की हूबहू नकल आपको यहाँ देखने को मिल जाएगी। आपको यहाँ पर अलीबाबा और चालीस चोर के जैसे और भी बॉलीवुड की फिल्मों के सेट देखने को मिलेगे। 
 
यहाँ पर्यटकों के मनोरंजन का खास ख्याल रखा गया है, यहां जॉय राइड, फन इवेंट, म्यूजिक प्रोग्राम, गेम शो और डांस प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है। फिल्म सिटी में आप शॉपिंग भी कर सकते है। खाने पीने के शौकीन है तो आपको यहाँ के होटलों में आपको हर तरह का लजीज़ खाना खाने को मिलेगा।