जानें चार धाम की यात्रा पर जाने के लिए क्या हैं गाइडलाइन्स और आईआरसीटीसी का टूर पैकेज

कोरोना महामारी के चलते मार्च से ही सभी धार्मिक स्थलों को यात्रियों के लिए बंद कर दिया गया था। लेकिन अनलॉक की प्रक्रिया के साथ ही धीरे-धीरे करके धार्मिक स्थलों को यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने सीमित संख्या में यात्रियों के लिए चार धाम की यात्रा शुरू कर दी थी। हाल ही में चार धाम की यात्रा के लिए रोजाना तीर्थयात्रियों की सीमा बढ़ा दी गई है। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड ने चार धाम दर्शन के लिए आने यात्रिओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। चार धाम की यात्रा पर आए सभी यात्रियों को इन गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य है।   

हाल ही में सरकार ने चार धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ा दी है। अब बद्रीनाथ और केदारनाथ में प्रतिदिन 3000 श्रद्धालु यात्रा कर सकेंगे। इसके आलाव गंगोत्री में प्रतिदिन 900 यात्रियों को अनुमति दी गई है। वहीं यमुनोत्री में प्रतिदिन 700 श्रद्धालुओं को यात्रा करने की मंजूरी दी गई है। इससे पहले केदारनाथ में 800, बद्रीनाथ में 1200, यमुनोत्री में 400 और गंगोत्री में 600 यात्रियों को दर्शन की अनुमति दी गई थी।

दूसरे राज्य से आए श्रद्धालुओं को करना होगा क्वारंटाइन 
बोर्ड की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार दूसरे राज्य से आए श्रद्धालुओं को क्वारंटीन के सभी दिशानिर्देशों का पालन करने के बाद ही चारधाम में दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही चार धामों में दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 

धाम में एक रात ठहरने की ही अनुमति
बोर्ड की तरफ से जारी गाइडलाइन्स के अनुसार दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालु को धाम के विश्राम गृह में एक रात ही ठहरने की अनुमति होगी। आपातकालीन स्थिति, सड़क बाधित होने और स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में ही जिला प्रशासन की अनुमति से इसे बढ़ाया जा सकेगा। जिस लोगों के धाम क्षेत्र में होटल, रेस्टोरेंट, धर्मशाला, ढांबे और अन्य परिसंपत्तियां हैं, वे मरम्मत कार्य के लिए प्रशासन की अनुमति से जा सकेंगे और एक दिन से ज्यादा ठहर सकेंगे। 

बुजुर्ग और बच्चे नहीं जा सकेंगे दर्शन करने
कोरोना संक्रमण को देखते हुए चारधाम में 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 10 साल से कम आयु के बच्चों को जाने की अनुमति नहीं होगी। 

मंदिरों में प्रसाद और चढ़ावे पर रोक 
कोरोना संक्रमण को देखते हुए धामों के मंदिरों में बाहर से लाए गए प्रसाद और चढ़ावे पर रोक रहेगी। मूर्तियों को छूने पर भी प्रतिबंधित रहेगा। मंदिर में प्रवेश से पहले हाथ और पैर धोना अनिवार्य होगा। 

चार धाम की यात्रा के लिए ले सकते हैं आईआरसीटीसी का टूर पैकेज 
अगर आप भी चारधाम की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) का टूर पैकेज लेकर चार धाम की यात्रा कर सकते हैं। इस टूर पैकेज का नाम ‘चारधाम यात्रा एक्स मुंबई’ है। यह टूर पैकेज 12 रात और 13 दिन का होगा, जिसमें एक ग्रुप में 24 लोग होंगे। इस टूर पैकेज के तहत यात्रियों को चार धामों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की सैर हवाई जहाज से करवाई जाती है। इस टूर पैकेज के तहत आप सिर्फ 54 हजार रुपये में हवाई जहाज के जरिए चारधाम की यात्रा कर सकते हैं। इस टूर पैकेज में यात्रियों के लिए दोनों तरफ का किराया, ठहरने की व्यवस्था, खाने की व्यवस्था, एसी बस से साइटसीइंग की व्यवस्था कराई जाती है।