कोरोना काल में हनीमून प्लान करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में लोगों के जीने का तरीका ही बदल दिया है। इस महामारी के कारण लोगों के कारण की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर बहुत असर पड़ा है। कोरोना काल में शादी करने का तरीका भी काफी हद तक बदल गया है। जहाँ पहले लोग ग्रैंड वेडिंग करना पसंद करते थे वहीं अब शादियाँ सीमित लोगों की उपस्थिति में साधारण तरीके से हो रही हैं। ऐसे में जिन लोगों की नई-नई शादी हुई है वह इस बात को लेकर परेशान हैं कि कोरोना काल में हनीमून मानाने कहाँ जाएं। अब भले ही सरकार ने देश-विदेश घूमने की अनुमति दे दी हो लेकिन पहले के मुकाबले अब यात्रा करना काफी मुश्किल हो गया है। अभी भी लोगों के मन में कोरोना संक्रमण को लेकर डर है और लोग कहीं घूमने जाने में संकोच कर रहे हैं। अगर आप भी कोरोना काल में हनीमून प्लान कर रहे हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको बताएंगे कि आप हनीमून में कहाँ जा सकते हैं और आपको कोरोना काल में हनीमून प्लान करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -    

अगर आपकी नई-नई शादी हुई है और आप अभी हनीमून पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हमारी सलाह यही है कि आप ऐसी जगहों पर घूमने जाएं जहाँ कोरोना के मामले कम हों।  अगर भारत की टॉप हनीमून डेस्टिनेशंस की बात करें तो कपल्स गोवा, केरल, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड जाना पसंद करते हैं। अभी आप हनीमून के लिए गोवा या नॉर्थईस्ट जा सकते हैं। वहीं, अगर आप हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो भीड़-भाड़ वाली जगहों की बजाय शहर से थोड़ा दूर हटकर शांत वातावरण और प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। केरल, जैसलमेर, उदयपुर और अंडमान-निकोबार भी हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर पर्यटकों के बीच बहुत फेमस है लेकिन अभी की स्थिति को देखते हुए इन जगहों पर जाने से बचें। अभी भी इन जगहों पर रोजाना कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं इसलिए हम आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपको यहाँ ना जाने की सलाह देंगे।  अब पर्यटकों को देश के साथ-साथ विदेश घूमने की अनुमति भी मिल गई है। अगर आप हनीमून के लिए विदेश जाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले इस बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लें कि आप जहाँ भी जाना चाहते हैं वहाँ कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है।  इसके अलावा आप उस देश की सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन्स भी अच्छी तरह जान लें। यात्रा के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन करें और फ्लाइट या होटल में भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें।  यात्रा के दौरान मास्क और सेफ्टी किट पहन के रखें और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करें।  

अगर आप हनीमून पर जा रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें -
 
अगर आप हनीमून पर देश-विदेश घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो यात्रा करने से पहले थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें। कोरोना संक्रमण के चलते यात्रा नियमों में कुछ बदलाव किए हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप इनके बारे में पहले से ही जान लें। ट्रेन या फ्लाइट से यात्रा करने से पहले ट्रेवल गाइडलाइन्स जान लें जिससे आपको यात्रा के दौरान कोई परेशानी ना हो।  

कोरोना काल में घूमने जा रहे हैं तो अपनी ट्रेन या फ्लाइट की टिकट और होटल बुकिंग पहले से ही करवा लें। कोरोना महामारी के चलते कुछ एंयरलाइंन कंपनियां अभी भी कम यात्रियों को लेकर ही सफर कर रही हैं। इसलिए हनीमून पर जाने के लिए होटल की बुकिंग करने से पहले फ्लाइट की अवेलेबल डेट चेक जरूर चेक कर लें।  

किसी भी पर्यटन स्थल पर मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इसके साथ ही ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। याद रखें कि आपको अपने पार्टनर के साथ घूमने के कई मौके मिलेंगे लेकिन अभी आपकी और उनकी सुरक्षा बेहद जरूरी है।      

कोरोना काल में हनीमून के लिए कहीं बाहर जाना जरूरी नहीं है। आप घर पर भी अपने पार्टनर के साथ समय बिता सकते हैं।  आप घर पर ही डेट प्लान कर सकते हैं या कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आप दोनों के लिए हमेशा यादगार रहे।