बेहद खूबसूरत है केरल का कन्नूर शहर, फैमिली ट्रिप के लिए है बेस्ट

केरल के मालाबार तट पर स्थित, कन्नूर, भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। समुद्र तटों, स्मारकों, प्राचीन मंदिरों और पिकनिक स्पॉट जैसे दर्शनीय विकल्पों के ढेरों से घिरा यह केरल एक सुंदर शहर है। प्राचीन समय में इसे कैनानोर के नाम से जाना जाता था। डचों, पुर्तगालियों, अंग्रेजों और मैसूर सल्तनत के गहरे पैरों के निशान अभी भी कस्बे में फैले हुए हैं और चारों तरफ देखे जा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कन्नूर के प्रसिद्ध पर्टयन स्थलों के बारे में बताएंगे - 

सेंट एंजेलो किला
कन्नूर में सबसे ऐतिहासिक स्थलों में शामिल , सेंट एंजेलो किले का निर्माण भारत के पहले पुर्तगाली वाईसरॉय द्वारा किया गया था। किला आकार में त्रिकोणीय है और एक विशाल विशाल भव्य संरचना के रूप में दिखाई देता है, जो समुद्र के किनारे पर खड़ा है। पत्थर से बनी लेटराइट दीवारें इसे और भी अधिक हवादार बनाने का काम करती हैं। यह किला वास्तुकला के छात्रों के लिए एक ज़रूरी गंतव्य है। समुद्र से किले को अलग करने वाली समुद्र की दीवार मोपिला खाड़ी के लुभावने दृश्य प्रदान करती है। 

पेयाम्बलम बीच
सुनहरे रेत की चादर से सजा यह समुद्र तट कन्नूर का एक बड़ा आकर्षण है। पेयाम्बलम बीच, भारत में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह केरल के खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है और इसकी एक अनोखी आभा है। आप यहाँ आकर आराम कर सकते हैं और प्रकृति के साथ कुछ समय बिता सकते हैं। समुद्र तट तक पहुंचने के लिए, आपको एक छोटे से पुल को पार करना होगा जो एक संकीर्ण नहर के ऊपर बनाया गया है। पुल के दाईं ओर आप राजनीतिक हस्तियों के कई महत्वपूर्ण स्मारक देख सकते हैं। किनारे की ओर ताड़ के पेड़ों से सजी है, जो न केवल यहां प्राकृतिक तत्व को जोड़ते हैं बल्कि इसे और भी अधिक प्राचीन बनाते हैं। आप इस समुद्र तट पर साहसिक गतिविधियों जैसे तैराकी और बोटिंग का आनंद भी ले सकते हैं। एक किलोमीटर लंबा वॉकवे है जो हाल ही में इस समुद्र तट के साथ बनाया गया है। आप इसका इस्तेमाल समुद्र तट पर टहलने और ठंडी हवा और लहरों की आवाज़ को महसूस करने के लिए कर सकते हैं।

पलक्कयम  थाटु
पल्क्कायम थाटु, पश्चिमी घाटों के पास कन्नूर में समुद्र के स्तर से लगभग 3350 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। यह केरल राज्य के सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। घने जंगलों और कई पहाड़ियों से घिरा यह हिल स्टेशन, ट्रेकिंग के शौक़ीन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। प्रकृति प्रेमियों के लिए पलक्कयम थाटु एक प्राकृतिक स्वर्ग है जो अचरज भरी शांति प्रदान करता है। यदि आप अपने जीवन की रोजमर्रा की हलचल से बचना चाहते हैं, तो यह हिल स्टेशन आपके लिए एक आदर्श स्थान है। 

कन्नूर लाइटहाउस
75 फीट की ऊंचाई पर स्थित कन्नूर लाइटहाउस, केरल में निर्मित होने वाला पहला लाइटहाउस है। पहली बार 1903 में निर्मित इस स्थान का इतिहास के साथ-साथ सांस्कृतिक महत्व भी है। यह लाइटहाउस अरब सागर के विशाल विस्तार, बेबी बीच और कन्नूर के पूरे जिले के शानदार और विस्मयकारी दृश्य प्रस्तुत करता है। यहाँ पर्यटक बगीचों में आराम से टहलने और शाम को पानी के फव्वारे के शो का आनंद ले सकते हैं।

एझिमाला
286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, एझिमाला पहाड़ी कन्नूर पर्यटन स्थलों में सबसे आकर्षक है। एझिमाला पहाड़ियों के एक अलग समूह का एक हिस्सा है और चारों ओर से प्राकृतिक सौंदर्य  प्रस्तुत करता है। इस स्थान का सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व भी है। यह स्थान चोल-चेरा युद्धों के दौरान एक युद्धक्षेत्र था। बौद्ध इस स्थान को पवित्र मानते हैं क्योंकि यह माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने एझीमाला का दौरा किया था।