खुशखबरी! ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने किया यह बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी जानकारी

कोरोना महामारी के बीच भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कल यानि 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इन नई स्पेशल ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू हो चुका है। इन 80 स्पेशल ट्रेनों के अलावा भी भारतीय रेलवे 230 स्पेशल ट्रेनें पहले से चला रहा है। आइए जानते हैं क्या है पूरी खबर - 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दी जानकारी  
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव ने बताया कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों की संख्या को देखते हुए 80 नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि ये ट्रेनें 12 सितंबर से पहले से ही चल रही 230 विशेष ट्रेनों के अतिरिक्त चलाई जाएँगी। 

भारतीय रेलवे चलाएगा क्लोन ट्रेनें 
यादव ने कहा कि भारतीय रेलवे वर्तमान में चल रही सभी  स्पेशल ट्रेनों की निगरानी करके पता लगाएगा कि किन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी है। उन्होंने कहा कि जहाँ भी स्पेशल ट्रेन की जरूरत होगी या प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, वहां रेलवे की तरफ से उसी तरह की ‘क्लोन’ ट्रेन चलवाई जाएगी। यादव ने यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे की तरफ से ट्रेनें चलाई जा सकती हैं।
आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। भारतीय रेलवे ने मई में कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ  IRCTC स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की थी। अभी देश में कुल 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 

IRCTC ने जारी की यात्रियों के लिए गाइडलाइन्स 
भारतीय रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों को इन नियमों का पालन करना होगा - 
यात्रियों को यात्रा के दौरान और स्टेशन परिसर में फेस कवर-मास्क पहनना अनिवार्य है। 
स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। 
यात्रियों को स्टेशन परिसर और यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना  होगा।
इन स्पेशल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति सिर्फ उन्हीं यात्रियों को मिलेगी जिनमें कोरोना वायरस का लक्षण नहीं होंगे 
रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा।