IRCTC के इस नए कार्ड से मुफ्त में कर सकेंगे टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग पर भी मिलेगी छूट

भारतीय रेल से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। हाल ही में भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC), एसबीआई (SBI) और रुपे कार्ड (RuPay card) ने मिलकर एक नया IRCTC SBI RuPay card लॉन्च किया है। इस कार्ड से रेल यात्रियों को टिकट बुकिंग के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग पर डिस्काउंट का लाभ मिलेगा। इस नए IRCTC SBI RuPay कार्ड को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया।  

हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने IRCTC SBI RuPay card को पेश करते हुए कहा कि, "हम सबकी यह कोशिश है कि 25 दिसंबर, (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन) 2020 तक तीन करोड़ से भी ज्यादा कोब्रांडेड IRCTC SBI RuPay card कस्टमर्स तक पहुंचे। " उन्होंने आगे कहा कि, "तीन करोड़ कार्ड के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए तीनों संस्थाओं से एक टीम तैयार होगी जो इसकी मॉनिटरिंग करेगी और उन्हें इसकी संख्या के बारे में हर 15 दिनों में जानकारी दी जाएगी।" आपको बता दें कि आईआरसीटीसी के ग्राहकों की संख्या पांच करोड़ से अधिक है और यह ग्राहक उसके मंच पर प्रतिदिन साढ़े आठ लाख से अधिक लेनदेन करते हैं।

यूज़र्स को मिलेंगे कई लाभ 
आईआरसीटीसी पर इस कार्ड से टिकट बुकिंग का भुगतान करने पर यूज़र्स को रेलवे के एसी-1, एसी-2, एसी-3, सीसी क्लास के किराए में 10 परसेंट कैश बैक मिलेगा।  ये कैश बैक रिवॉर्ड प्वाइंट के जरिए मिलेगा, जिसमें 1 रिवॉर्ड प्वाइंट 1 रुपये के बराबर होगा।  यूजर्स इन रिवॉर्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल कर फ्री में ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।  इसके साथ ही यूज़र्स रेलवे स्टेशनों पर मौजूद प्रीमियम लाउंज में हर तिमाही में एक बार मुफ्त प्रवेश का लाभ भी उठा सकते हैं।  
 

इसे भी पढ़ें: खुशखबरी! ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने किया यह बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी जानकारी


इस कार्ड से यूज़र्स को ट्रेन की टिकट बुक करने के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग पर भी डिस्काउंट मिलेगा।  IRCTC SBI RuPay कार्ड से शॉपिंग करने पर Medlife, Fitternity, Me N Moms जैसे ब्रांड्स पर डिस्काउंट मिलता है।  इसके अलावा इस कार्ड में पैथोलॉजी पर 40% की छूट मिलेगी।  इसके साथ ही  1mg से ऑनलाइन दवाएं ऑर्डर करने पर 18% का डिस्काउंट भी मिलेगा।  इस कार्ड से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म UpGrad से किसी भी कोर्स का पेमेंट करने पर फीस में 10% की छूट मिलेगी।  

संपर्क रहित भुगतान की सुविधा
इस नए IRCTC SBI RuPay कार्ड में एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है।  इसका मतलब इस कार्ड को स्वाइप किए बिना ही संपर्क रहित भुगतान की सुविधा मिलती है।