IRCTC ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप, अब मिनटों में बुक होंगी कन्फर्म टिकट

तेजी एवं आसानी से ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा हर कोई चाहता है। इसी मकसद से आईआरसीटीसी नया ऐप रेल कनेक्ट लॉन्च करने वाला है। वैसे, इसका बीटा वर्ज़न गूगल प्ले पर उपलब्ध है। यह पुराने आईआरसीटीसी कनेक्ट ऐप से कई मायनो में अलग है। होली आने वाली है और गर्मी छुट्टी भी शुरू होने वाली है। हर रूट पर ट्रेनों में मरामारी बढ़ गई है। इसके अलावा कई बार इमरजेंसी में अचानक से यात्रा करने की जरूरत होती है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कंफर्म टिकट ऐप (Confirm Ticket App) को लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से तत्काल टिकट बुक किया जाता है। इस ऐप की खास बात ये है कि आपको अलग-अलग ट्रेनों में उपलब्धता नहीं जांच करनी होती है। एक साथ संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध तत्काल टिकट का ब्योरा यहां मिल जाएगा। Confirm Ticket App को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी सेवा हिंदी, अंग्रेजी, समेत कई अन्य भाषाओं में उपलब्ध है। ऐप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर या फिर ई-मेल आईडी से लॉगिन करना होगा। इसके बाद डेस्टिनेशन की जानकारी और ट्रैवल डेट सलेक्ट करना होता है। सर्च बटन क्लिक करने के बाद उस खास तारीख को उस रूट पर जितनी ट्रेनें चल रही होंगी, उसकी पूरी जानकारी आपके सामने होगी। आप जिस दिन यात्रा करना चाहते हैं या फिर उस दिन किस ट्रेन में किस क्लास में सीट उपलब्ध है, इसकी पूरी जानकारी आपके सामने होगी। यहां आप अपनी जरूरत के हिसाब से टिकट बुकिंग कर सकते हैं। खासकर उन यात्रियों के लिए जिन्हें अचानक यात्रा करनी पड़ जाती है और तत्काल टिकट नहीं मिल पाता है। ऐेसे में भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए एक ऐप लांच कर दिया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) के लिए कन्फर्म टिकट ऐप (Confirm Ticket app) लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से यात्री अपने घर बैठे आराम से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल कनेक्ट ऐप के साथ-साथ नई IRCTC वेबसाइट लॉन्च की है। इससे आपको रेल टिकट बुकिंग करने में बेहद आसानी होगी। अब ऑनलाइन बुकिंग को तेज और परेशानी मुक्त बना दिया गया है। पीयूष गोयल ने कहा, " नई आईआरसीटीसी वेबसाइट का मतलब होगा कि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तेजी से टिकट बुक कर सकते हैं।" IRCTC की वेबसाइट को कुछ नए फीचर्स के साथ अपग्रेड किया गया है। जिससे लोगों को टिकट बुकिंग में बेहद आसानी होगी।
अपग्रेडेड टिकटिंग वेबसाइट और ऐप आने से लोगों को बेहद फायदा मिलेगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नई वेबसाइट यूजर लॉग-इन के साथ-साथ सहज यात्रा अनुभव, बुकिंग के लिए वन-स्टॉप ट्रेन सिलेक्शन और टिकटों के साथ भोजन और अन्य सुविधाएं प्रदान करती है।
वर्तमान में IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर 6 करोड़ से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं, इसका उपयोग रोजाना 8 लाख से अधिक टिकट बुक करने के लिए किया जाता है। कुल आरक्षित रेलवे टिकटों का लगभग 83 प्रतिशत इस ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से बुक किया जाता है। पहले प्रति मिनट 7500 तक टिकटों की बुकिंग हो सकती थी। लेकिन अब 25 हजार से अधिक टिकट बुक किये जा सकते हैं। सबसे अहम बात अब एक साथ पांच लाख यूजर्स इसे लॉगइन  (Log In ) कर सकेंगे। पहले यह संख्या 40,000 थी। इसे काफी एडवांस बनाया गया है।
नये फीचर से IRCTC के माध्यम से आरक्षित टिकटों से लेकर तत्काल तक की बुकिंग तेजी से होगी। इससे तत्काल टिकटों की कालाबाजारी करने वालों पर लगाम कसी जा सकेगी। इस बार टिकट बुकिंग को बेहद आसान बनाया गया है। जिससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
पैसेंजर डिटेल्स पहले से सेव करें
रेलवे की तत्काल टिकट की बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है। वहीं, सिल्पर यानी नॉन AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है। तत्काल के जरिये कंफर्म टिकट में टाइमिंग का अहम रोल होता है। बहुत सारे यात्री को अपनी डिटेल्स डालने में ही समय लग जाता है। उसके बाद कैप्चा कोड डालने में समय लगता है। इसके कारण टिकट बुक करने में काफी समय लग जाता है और टिकट वेटिंग लिस्ट वाला मिलता है। इससे बचने के लिए IRCTC एक ऑप्शन देता है। IRCTC एप या वेबसाइट यात्रियों की डिटेल सेव करने का विकल्प देता है। आप अपने और पूरे परिसार का डिटेलस पहले से भर कर सेव कर लें। इससे आपको बार बार यात्रियों की डिटेल्स नहीं भरनी होगी और बुकिंग के वक्त समय बच जाएगा जिससे तत्काल में कंफर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा। टिकट बुक करते समय सिर्फ add existing पर क्लिक करना होगा।
भुगतान के लिए IRCTC e-Wallet का विकल्प ही चुनें
आईआरसीटीसी आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, वॉलेट या UPI की मदद से टिकट का पेमेंट करने का विकल्प देता है। आप टिकट बुकिंग की पेमेंट अगर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से करते हैं तो उसके सारे डिटेल्स भरने होते हैं। इसमें काफी समय लग जाता है और टिकट बुक नहीं हो पता है। इससे बचने के लिए IRCTC के Wallet में पैसा डाल कर रखें। इससे आपको टिकट बुक करने में समय की बचत होती और कंफर्म टिकट मिल जाएगा। आप IRCTC के e-Wallet में नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड से पैसा डाल सकते हैं।
ऐप से मिलेंगे और भी मज़ेदार फायदे
1. रेलवे की तरफ से लॉन्च किये गए इस ऐप पर आपको ट्रेन के लिए तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की जानकारी दी भी मिलेगी।
2. इसके अलावा आप अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर भी खाली सीट बहुत आसानी से खोज सकते हैं।
3. इसके साथ ही आपको इस ऐप पर घर बैठे ही संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में बची हुई तत्काल टिकट की जानकारी मिल जाएगी।
4. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
5. इस एप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है जिससे टिकट बुकिंग के लिए आपका समय बर्बाद नहीं होगा।