किसी आलिशान महल से कम नहीं है 'एंटीलिया', जानिए मुकेश अंबानी के घर की कुछ खास बातें

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के घर इन दिनों जश्न का माहौल है। मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की पत्नी श्लोका अंबानी ने 10 दिसंबर को बेटे को जन्म दिया है। पोते के जन्म की ख़ुशी में मुकेश अंबानी ने अपने घर को नीले रंग में सजा दिया है। अंबानी परिवार ही नहीं बल्कि उनके यहाँ काम करने वाले स्टाफ के बीच भी उत्साह और जश्न का माहौल है। आकाश और श्लोका के बेटे का स्वागत मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' में हुआ। यह तो सब जानते हैं कि मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है। मुकेश अंबानी अपनी लग्ज़ीरियस लाइफस्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं। उनका घर दुनिया के सबसे आलिशान इमारतों में गिना जाता है। मुकेश अंबानी का घर किसी आलिशान महल से कम नहीं है। मुकेश अंबानी इस घर में अपनी पत्नी नीता अंबानी, दो बेटे और बहू के साथ रहते हैं। आइए जानते हैं मुकेश अंबानी सपनों के घर 'एंटीलिया' से जुड़ी कुछ खास बातें -  

एंटीलिया मुंबई के साउथ में अल्टमाउंट रोड पर बना हुआ है। यह बिल्डिंग 4,00,000 स्क्वेयर फीट में बनी हुई है और इसमें 27 फ्लोर हैं। इस घर को शिकागो के आर्किटेक्ट पार्किंस एंड विल ने बनाया है।  इस घर की कीमत 11 हज़ार करोड़ रूपए से भी ज़्यादा बताई जाती है। एंटीलिया के नीचे के शुरुआती छह फ्लोर पार्किंग के लिए हैं जिनमें एक साथ 168 कारें पार्क हो सकती हैं। पार्किंग के ऊपर वाले फ्लोर में 50 सीटर सिनेमा हॉल और उसके ऊपर आउटडोर गार्डन बना है। एंटीलिया में सबके रहने के लिए अलग-अलग फ्लोर हैं। मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर में रहते हैं। इस घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए 9 लिफ्ट लगी हैं।

एंटीलिया में हेलीपेड, जिम, सिनेमाघर जैसी बहुत सी अलग-अलग सुविधाओं का पूरा इंतजाम किया गया है। इस घर की देखरेख में करीब 600 स्टाफ काम करते हैं। इसमें इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, माली आदि शामिल हैं। लाइवमिरर डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एंटीलिया में काम करने वाले स्टाफ को प्रतिमाह 2 लाख रूपए सैलरी मिलती है। इसके साथ ही यहाँ काम करने वाले स्टाफ को मेडिकल अलाउंस और बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन अलाउंस भी दिया जाता है।