भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में किया बड़ा बदलाव, यहाँ पढ़ें पूरी खबर

भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। हाल ही में भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग करने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। रेलवे की तरफ से जारी की गई सूचना के अनुसार अब से यात्रियों को टिकट बुकिंग कराते समय अपना मोबाइल नंबर को ही रजिस्टर कॉन्टैक्ट नंबर के तौर पर डालना होगा।  रेलवे ने यह बदलाव इस बात को ध्यान में रखते हुए किया है कि रेलवे की तरफ से ट्रेन के शेड्यूल में हुए किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी यात्रियों को मिल सके। दरअसल, कई बार बहुत से रेल यात्री अपना टिकट दूसरो लोगों के अकाउंट से लेते हैं।  ऐसे में उनका कॉन्टैक्ट नंबर PRS सिस्टम में दर्ज नहीं होता है।  ऐसे में कई बार ट्रेन कैंसिल होने पर या फिर ट्रेन के टाइम में बदलाव होने की जानकारी यात्रियों को नहीं मिल पाती हैं।  आपको बता दें कि रेलवे की ओर से SMS करके इस बारे में जानकारी दी जाती है।

रेलवे ने बयान जारी कर दी जानकारी
रेलवे की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, "सभी यात्रियों से यह अनुरोध है कि वे टिकट बुकिंग के समय कॉन्टैक्ट नंबर में अपना मोबाइल नंबर ही रजिस्टर कराएं।  जिससे कि वे रेलवे की तरफ से ट्रेन के शेड्यूल में हुए किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी से अपडेट रह सके।  इसका फायदा रेल यात्रियों को होगा। "
 
यात्री IRCTC के जरिए अपना ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं।  आपके पास इसके लिए IRCTC अकाउंट होना चाहिए।  इस पर आपको लॉगइन करना होगा।  इसके लिए आपके पास आईडी पासवर्ड होना चाहिए।

इस तरह बना सकते हैं अपना IRCTC अकाउंट
सबसे पहले IRCTC की वेबसाइइट www.irctc.co.in पर जाएं।
इसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
यहां आपको पूछी गई सारी जानकारी भरनी होंगी, जैसे यूजर नेम, पासवर्ड, नाम, पता, जेंडर, डेट आफ बर्थ, पेशा, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ईमेल आईडी, सिक्योरिटी प्रश्न और उसका जवाब।
इसके बाद वेरिफिकेशन कोड डालकर सबमिट का बटन दबाएं।  
इसके बाद एक नए पेज पर डॉयलॉग बॉक्स आएगा, जहां Accept पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको सिस्टम की तरफ से एक मैसेज आएगा कि आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है।
अब आपके यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी आपके ईमेल पर भेज दी जाएगी।  
आप इस जानकरी के साथ IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप पर जान सकते हैं पीएनआर स्टेटस
आप अपने व्हाट्सऐप पर भी ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस जान सकते हैं।  इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में यह नंबर +91 9881193322 सेव करना होता है।  इस नंबर पर यूजर जैसे ही अपना पीएनआर नंबर मैसेज करता है।  इसके बाद आपको ऑटोमैटिकली ट्रेन में अपडेट मिलते।