नवरात्रि में भारत के ये हिस्से भक्तिरस से हो जाते हैं सराबोर, सजते हैं भव्य पंडाल

भारत में नवरात्र बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है लेकिन इस धूम-धाम और नवरात्रि के त्यौहार को भारत के अलग-अलग स्थानों में विभिन्न तरीकों से अलग-अलग परम्पराओं के हिसाब से मनाया जाता है।
 
कुछ लोग नवरात्र के त्यौहार में लगने वाले मेले के उत्सवों में शरीक होने की लालसा रखते हैं साथ ही नवरात्र के दौरान लगने वाले मेलों में घूमने के लिए ऐसे स्थान की तलाश में होते हैं जहां नवरात्र के दौरान मेले का उत्सव मनाया जाता है। इसीलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे विशेष स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां नवरात्रि के दौरान जाकर आप एक अलग ही तरह के आनन्द का लुत्फ ले पाते हैं। 

कोलकाता की नवरात्रि 
कोलकाता एक ऐसा शहर है जहां मां दुर्गा व काली की विशेष पूजा-अर्चना व आराधना की जाती है, जहां नवरात्र में माता के पंडाल शहरों के हर गली-चौराहों में आपको देखने को मिल जाएंगे। शहरों में सजे माता के भव्य पंडाल मां की दिव्यता को दिखाते नजर आते हैं।
 
भव्य पंडालों में मां की भव्य मुर्तियां और उनका मनोरम स्वरुप भक्तों को उनकी श्रध्दा में लीन होने को मजबूर कर देता है। यकीन जानिए यदि नवरात्र के दौरान आप कोलकाता घूमना चाहते हैं तो पूर्ण रूप से आपकी ये यात्रा पैसा वसूल होगी क्योंकि सबसे अलग नजारा कोलकाता में नवरात्र के समय ही नजर आता है। 

काशी बनारस की नवरात्रि के लिए मशहुर
बनारस के घाटों में नवरात्रि के समय़ अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में नवरात्र में रामलीला देखने का अलग ही आनंद प्राप्त होता है। नवरात्र के नौ दिनों तक रामलीला का मंचन किया जाता है, दूर-दूर तक काशी की नवरात्रों में होने वाली रामलीला प्रसिध्द मानी जाती है।
 
यदि आप नवरात्र में काशी बनारस जाने का मन बना रहे हैं बाकी समय से इतर बनारस का दर्शन कर पाएंगे। 200 सालों से चली आ रही रामलीला की परम्परा बनारस से लेकर विश्वप्रसिध्द है। लगातार 45 दिनों तक बनारस में एक उपयुक्त स्थान को चुनकर रामलीला का मंचन किया जाता है।

गुजरात में नवरात्र का पर्व होता है शानदार 
नवरात्र में गुजरात का डांडिया डांस दुनिया भर में मशहूर है। इसीलिए गुजरात घुमने की योजना बना रहे हैं तो एक उपयुक्त समय चुनना भी जरूरी है लेकिन यदि गुजरात की संस्कृति से भली-भांति परिचित होना चाहते हैं तथा नवरात्र में मेले में सम्मिलित होना चाहते हैं तो तभी गुजरात जाएं। मां के नौ रुपों की आराधना करते हुए नवरात्र के नवों दिन डांडिया के लाखों आयोजन पूरे गुजरात में किया जाता है। 

कटरा, जम्मू वैष्णों मंदिर में नवरात्र का त्यौहार 
वैसे तो जम्मू के वैष्णों मंदिर में हमेशा ही भक्तों का मेला लगा रहता है लेकिन वैष्णों मंदिर कटरा में नवरात्र के दौरान यहां कि सांस्कृतियों एवं परम्पराओं की झलकियों को देखने का आनंद प्राप्त किया जा सकता है। यहां कई तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं, जैसे संस्कृति से जुड़ी बच्चों के लिए चित्रकला की प्रतियोगिता वाद-विवाद की प्रतियोगिता जैसी अनेकों प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। 

भारत दर्शन की कामना लिए हुए लोग नवरात्र के दिनों में घूमने जाते हैं और भारत के अलग-अलग स्थानों में आयोजित होने वाले नवरात्र के कार्यक्रमों में शामिल होकर माता की आराधना करते हैं साथ ही पर्यटन का लाभ भी उठाते हैं।