अगर आप भी लॉकडाउन के बाद थाईलैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो एक बार जरूर पढ़ें

अलग-अलग जगह पर घूमना ट्रैवल करना चीजों को निहारना और प्राकृतिक सुंदरता में खो जाना आखिर किसे पसंद नहीं होगा। बहुत सारे लोगों को अलग-अलग जगहों के बारे में जानना अच्छा लगता है लेकिन लॉकडाउन के चलते बहुत सारी ऐसी चीजे हुई है जिसके कारण सब लोग अपने घरों तक ही सीमित हो गए है। लेकिन लॉकडाउन के बाद भी बहुत से लोगों को उत्साह होगा कि वह अपने पहले की जिंदगी वापस उसी पटरी पर ला सके और जगह जगह घूमने जा सके। तो चलिए आपको कुछ रोचक बातें बताते हैं ट्रेवल लाइफ के बारे में। आपको बता दें कि हो सकता है लॉकडाउन के बाद आपकी जो दिल की इच्छा है दिल में ही रह जाएंगी क्योंकि लॉक डाउन खत्म होने के बाद और कोरोनावायरस जैसी महामारी से निपटने के बाद कोई भी देश इतनी आसानी से नहीं उभर पाएगा क्योंकि यह खतरा कहीं ना कहीं हर किसी को नुकसान पहुंचा सकता है और कोई भी देश अपनी जनता को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहेगा ओर न ही ऐसा कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहेगा। तो चलिए आज आपको बताते हैं थाईलैंड के बारे में, लॉकडाउन के बाद घूमने की सबसे मशहूर जगह थाईलैंड इस बारे में क्या कहती हैं।

थाईलैंड एक ऐसी जगह जो की पर्यटन के लिए बहुत ही मशहूर जगह हैं।थाईलैंड सरकार की बातो से लग रहा है कि उन्हें २०२१ तक पर्यटकों को बुलाने में ज्यादा उत्साह नहीं है क्योंकि इस कोविड 19 के खतरे से वे अपने नागरिकों को नुक़सान नहीं पहुंचाना चाहते।तो इसीलिए अगर आप इन सर्दियों में अपनी छुट्टियां थाईलैंड में मनाने की सोच रहे है तो आपको  इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

थाईलैंड पर्यटन के डिप्टी गवर्नर का कहना है कि थाई सरकार ने अभी भी पर्यटन को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं तय की है। लेकिन थाई सरकार ने अपनी सीमा जरूरी कामो के लिए खोल दी है जैसे की वर्क परमिट, परिवार और जो लोग वहां के निवासी है।डिप्टी गवर्नर ने एक वेबिनार में ये भी कहा है कि इस बार क्रिसमस ईयर पर भी पर्यटन के खुलने के कोई संकेत नहीं है।यह तक की चाइनीज न्यू ईयर जोकि फरवरी में आता है उस पर भी कोई खास तैयारी नहीं नजर आ रही है। ऐसी ही कम रिस्क वाले देशों में  पर्यटक के आवागमन को खोलने कि तयारी की थी लेकिन अभी वे देश भी कोविद के खतरे को गम्भीरता से ले रहे है।

थाई देश में 20 प्रतिशत जीडीपी पर्यटन पर निर्भर है वहां के 4 लाख लोग पर्यटन से जुड़े व्यावसाय करते है। अभी हाल ही में हुए एक पोल के हिसाब से 95 प्रतिशत लोग देश में लोगों कि सुरक्षा के लिए चिंतित है। जो भी हो थाईलैंड हमेशा ही पर्यटकों को देश में स्वागत के लिए तैयार रहता है। लेकिन इस बार थोड़ा  संकोचित भी है जैसे एशिया के कई देश जैसे कम्बोडिया, माल्डिव्स, नेपल जैसे देशों ने पर्यटन पर  प्रतिबंध नहीं हटाया है। बहुत से देशों ने जरूरी कामों के लिए अपनी सीमाएं खोल दी है।