जानिए वो 10 करियर ऑप्शन्स जिनमें काम करके आप अपने दुनिया घूमने के सपने को कर सकते हैं सच

जीवन में बहुत से ऐसे व्यक्ति होते हैं जिन्हें घूमने और सफर करने से बहुत प्रेम होता है। उनका सपना होता है कि वह अपनी पूरी जिंदगी में एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा ही करते रहें क्योंकि वह दुनिया देखने के शौकीन होते है। पर पैसों की कमी की वजह से वह अपना यह सपना सच नहीं कर पाते। इसलिए आज हम आपको बताएंगे वह 10 नौकरियां जिनमें काम करते रहने के साथ-साथ आप पूरी दुनिया का भ्रमण कर सकते हैं, अपने सपने को सच कर सकते हैं और लाखों करोड़ों कमा सकते है।

1. यात्रा शो की मेजबानी करें
YouTube, Vimeo और Vine जैसे प्लेटफ़ॉर्म इस्तेमाल कर लोगों को ऐसी जगहों के बारे में बताएं जिनके बारे में उन्होंने पहले ना सुना हो। आपको टीवी चैनल से आकर्षक ऑफ़र के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं होगी। अपना बैकपैक तैयार करें, सड़कों पर उतरें और एक वीडियो लाइब्रेरी शुरू करें। अपना एक चैनल बनाइए जिसके चलते आपके फॉलोवर्स तो होंगे ही साथ में आपको पैसे भी मिलेंगे। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

2.ट्रैवल फोटोग्राफी करें
एक काम जो आपको असंख्य स्थानों पर ले जाने के लिए सुनिश्चित है वह ट्रैवल फोटोग्राफी है।यदि आप फोटोग्राफी के साथ यात्रा करने से प्यार करते हैं और स्टीव मैककरी आपके आइकन है तो आपको कोई नहीं रोक सकता। प्रकाशनों की एक अच्छी संख्या, यात्रा पत्रिकाएं और 500px जैसी वेबसाइटें आपकी सफलता की राह प्रशस्त करेंगी। आप उन एंट्री लेवल कैमरों के साथ जा सकते हैं, जिनमें फोन कैमरे भी शामिल हैं।

3. एक प्रकृति फोटोग्राफर बने
यदि आप फोटोग्राफ खींचने के शौकीन है तो प्रकृति फोटोग्राफर बन सकते है। यदि करीब से देखें तो प्रकृति में बहुत सी खूबसूरत चीजें हैं जिन्हें आप अपने कैमरा में कैप्चर कर सकते है।अगर जेरेत जुआरेज इसे जीवन शैली और ठंडे पानी सर्फ संस्कृति फोटोग्राफी के साथ रोल कर सकता है, तो आप क्यों नहीं कर सकते हैं। हालांकि उनकी तस्वीरें आश्चर्य का काम हैं, लेकिन यह असंभव नहीं है।

4.प्रकृति और वन्यजीव संरक्षक बने
प्रकृति और वन्यजीव संरक्षण के साथ यात्रा करने के लिए अपने प्यार का मिश्रण कर आप अगले पॉल निकलेन जैसा बन सकते हैं। यह कनाडाई जीवविज्ञानी महासागरों और ध्रुवीय वन्यजीवों के संरक्षण की दिशा में काम करते हैं, जो ध्रुवीय भालू की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विशेष माने जाते है।वह अपने फोटोग्राफी कौशल के लिए भी  मशहूर है क्योंकि अपने संरक्षण के उद्देश्य को पूरा करने के लिए कुछ आश्चर्यजनक छवियों का उपयोग  करते है।

5.यात्रा करें और योग सिखाएं
हालांकि इसके लिए वर्षों की कड़ी मेहनत और अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ भी  असंभव नहीं है। यदि आपको योगासन आते हैं तो आप अलग-अलग स्थानों पर जाकर योगा सिखा सकते है। यदि आपके मन में कोई शंका उत्पन्न हो रही है तो आप निश्चित रूप से माइक शेरबाकोव की पुस्तक 'एक अद्भुत योग ट्रेनर और साहित्यकार' से प्रेरणा ले सकते है।

6.एडवेंचरर / सर्वाइवल कंसल्टेंट
आत्मबल और हौसले से भरपूर व्यक्ति एक अच्छा एडवेंचरर और सर्वाइवल कंसल्टेंट बन सकता है। अपने लक्ष्य को अगले मेगन हाइन के रूप में स्थापित करें।वह महिला जो दशकों से बियर ग्रिल्स के लिए सर्वाइवल कंसल्टेंट रही है। यह कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि हाइन का उग्र शेरों और ड्रग गिरोहों द्वारा पीछा किया गया है।वह मछली को अपने हाथों से पकड़ सकती है। उन्हें इस बात का भी विज्ञान है कि कौन सा कीड़ा खाना चाहिए और कौन सा नहीं।

7.एक बावर्ची बने
यदि आपके पास स्वादिष्ट खाना बनाने की कला है और आप लाजवाब पकवान बनाते हैं तो आप एक बावर्ची बन सकते है। एक शेफ के रूप में एक क्रूज जहाज में शामिल हों, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटलों में काम करें, विविध व्यंजनों या अधिक जानने के लिए दूर भूमि में स्थानीय लोगों के साथ रहें। अगर आपके पास ऐसी इच्छाशक्ति है तो आप अगले एंथनी बूर्डेन बन सकते है।

8.अपने व्याकरण को अच्छी तरह से जानें और अंग्रेजी सिखाएं
अंग्रेजी में एक डिग्री आपको दुनिया भर में ले जा सकती है। कुछ शिक्षण अनुभव और सीईएलटीए जैसे प्रमाण पत्र आपको बाली के तटों, जापान के दूरदराज के गांवों, चीन की महान दीवार के पार या जापान की अज्ञात भूमि पर ले जा सकते हैं। जिस तरह से लिज़ कार्लसन ने अपने करियर को आकार दिया है,उससे एक या दो सबक लें और आपको पता होगा कि अंग्रेजी पढ़ाना यात्रियों के लिए सबसे आकर्षक विकल्पों में से एक है।

9.एडवेंचर राइडर बनें
हालांकि यह काम एक आदमी के लिए अपनी उत्पत्ति का श्रेय देता है एलेक्स चाकोन। इस आदमी ने अपनी बाइक को 200,000 किमी से अधिक, 41से ज्यादा देशों का सफर कर नाम कमाया है।उनके नौकरी विवरण को सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, वीडियो निर्माता, प्रेरणादायक वक्ता और निश्चित रूप से एडवेंचर राइडर भी पढ़ते हैं।

10.यह शायद सबसे महत्वपूर्ण काम है जिसे आप इस सूची से ले सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग, ब्लॉगिंग, एक्टिंग, ट्रैवल राइटिंग, फिटनेस ट्रेनिंग और ट्रैवल बॉल के लिए लॉरेन कॉनराड के रास्ते पर चलें और अपनी ट्रैवल क्रेविंग को पूरा करें। उसके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक नज़र डालें और आपको पता चल जाएगा कि सभी में से यह सबसे अच्छा क्यों है।