एयरलाइंस के लिए सरकार ने जारी किए नए नियम, यात्रा के दौरान शराब और नॉनवेज का उपभोग करने की मिली छूट

कोरोना वायरस के संक्रमण काल के दौरान से ही हवाई यात्रा की आवाजाही को बंद कर दिया गया था। अर्थव्यवस्था के चक्के को चलायमान और संक्रमण के खतरे से बचने के लिए लगातार नए निर्देश जारी किए जा रहे हैं। हवाई यात्रा के नए निर्देश मे शराब और नॉन वेज फूड का उपयोग करने के लिए छूट दे दी गई है। सरकार ने एयरलाइंस के लिए नए नियम जारी करते हुए यह जानकारी दी कि अब यात्री फ्लाइट्स में शराब और नॉनवेज के आनंद का लुफ्त उठा सकते है।संक्रमण काल को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एयरलाइंस के लिए नई SOP जारी की है, इस नई SOP में दिए गए निर्देशों का हर व्यक्ति को पालन करना अनिवार्य है।

नए नियम की खास बातें

अमूमन दूरदराज के सफर पर हवाई यात्रा का ही इस्तेमाल किया जाता है, कोरोनावायरस के संक्रमण काल से बचने के लिए एयरलाइन संबंधित नियमों पर नए निर्देश उचित समय पर आते रहते हैं जिनका पालन हर व्यक्ति को करना होता है। फ्लाइट का सफर करने वाले व्यक्तियों के लिए यह खुशखबरी है कि अब लाइट में नॉनवेज के साथ-साथ शराब का भी उपयोग कर सकते हैं। सरकार द्वारा जारी किए गए नई SOP में बदलाव करते हुए यह प्रावधान लाया गया है। 

नए SOP की मुख्य बातें

नए SOP के अनुसार घरेलू एयरलाइंस में अब यात्रा के दौरान यात्रियों को फ्री पैक्ड फूड, ड्रिंकिंग वगैरा दिए जा सकेंगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सफर कर रहे यात्री अब शराब और हॉट मील का भी उपयोग कर सकते है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अलग-अलग SOP जारी की गई है।

नए SOP में घरेलू उड़ानों की मुख्य बातें 

1.घरेलू उड़ानों में सफर करने वाले यात्रियों को करोना कॉल संक्रमण के कारण मिल सर्विसेज,पानी की बोतले,गैलरी एरिया या फिर सीट पर दी जाती थी, यात्रियों को अंदर कुछ भी खाने पर पूरी तरह से पाबंदी थी।

2.नए SOP के निर्देश के अनुसार अब एयरलाइंस में फ्री पैक्ड स्नेक्स, ड्रिंक्स यात्रियों को दिया जा सकता है।

3.दोबारा इस्तेमाल ना हो इसको ध्यान रखते हुए खाने-पीने की चीजें सिर्फ डिस्पोजल प्लेट और कटलरी क्लास में ही दी जाएंगी। 

4.खाना परोसने के बाद क्रू मेंबर को हर बार अपने दस्ताने अवश्य बदलने होंगे। 

5.मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए सभी यात्रियों को ऑन बोर्ड इंटरटेनमेंट का आनंद लेने के भी छूट दी गई है। मनोरंजन के साथ-साथ सावधानियों भी बरतनी होगी, सभी ईयर बर्ड्स और हेडफोन को सैनिटाइज करना होगा।

नए SOP में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की मुख्य बातें

1.अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अभी कई तरह कि पाबंदियां जारी है।शराब का सेवन करने की छूट के साथ साथ यह भी नियम लागू किया गया है कि शराब का सीमित मात्रा में ही सेवन कर सकेंगे। 

2.अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सफर कर रहे यात्रि बोर्डिंग से पहले चाय कॉफी तथा प्री-पैक्ड फूड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। 

3.शराब का सेवन करने वाले लोगों को शराब सिर्फ डिस्पोजल कंटेनर में देने की छूट है। 

4.खाना परोसने के बाद क्रू मेंबर्स को हर बार अपने दस्ताने अवश्य बदलने होंगे। 

5.अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सफर कर रहे यात्रियों को भी ईयर बड्स और हेडफोन को सैनिटाइज करना आवश्यक है। 

सरकार ने मौजूदा हालात को देखते हुए सावधानी को सर्वोपरि बताया है साथ ही यात्रा करने वाले यात्रियों को अल्कोहल के साथ-साथ इंटरटेनमेंट सिस्टम की अनुमति भी प्रदान की गई है। दिन प्रतिदिन यात्रियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है, अगर फायदे की बात करें तो उन एयरलाइंस कंपनियों को ज्यादा फायदा होगा जो कम किराए में सेवाएं प्रदान कर रही है क्योंकि उन्हें सफर कर रहे यात्रियों से अधिक पैसा मिल रहा है और खर्च कम हो रहा है।