दुनिया के कुछ ऐसे शहर जहाँ बसने पर मिलेंगे लाखों रुपये, तो बैग पैक करिये और हो जाइये वहाँ चलने को तैयार

आज के इस इंटरनेट के दौर में किसी भी चीज़ के बारे में जानना बहुत ही आसान हो गया है। आज हर कोई भारत के साथ-साथ विदेशों के बारे में भी जानता है जहाँ घूमने जाया जा सके। कई लोगों को घूमने का शौक होता है। खासतौर पर विदेश यात्रा करना लोगों का सपना होता है। लेकिन विदेश यात्रा करने के लिए काफी खर्चा आता है, इसलिए लोग विदेश जाने से पहले कई बार सोचते हैं। अगर आप भी विदेश जाने की सोच रहे हैं लेकिन मोटे खर्ते की वजह से नहीं जा पा रहे हैं, तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाने पर आपका खर्चा तो मामूली होगा लेकिन वहां बसने के लिए आपको लाखों रुपये मिलेंगे।
1. वर्मोन्ट
अगर अभी आपका वर्क फ्रॉम होम चल रहा है, तो ये शहर आपके लिए बेस्ट है। यहां की सरकार 2 साल तक रहने के लिए लोगों को 7.4 लाख़ रुपये देने को तैयार है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता इसे टूरिज्स के लिए एक आदर्श डेस्टिनेशन बनाती है।
2. स्विट्जरलैंड
अल्बिनेन, स्विट्ररलैंड का एक छोटा सा कस्बा है जोकि अलग-अलग टाइप की चीजों के उत्पादन के लिए लोकप्रिय है। अगर आपकी उम्र 45 साल से कम है, तो ये कस्बा आपको 20 लाख रुपये यहां बसने के लिए देगा। यहां शिफ्ट होने वाले कपल को 40 लाख और उनके बच्चे को 8 लाख रुपये मिलेंगे। लेकिन इसके लिए आपको 1 या दो साल नहीं, बल्कि पूरे 10 साल यहां रहना होगा। 40 साल से कम उम्र के लोगों के लिए स्विट्जरलैंड के में सेटल होने पर अच्छा ऑफर है। ये ऑफर सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है जो स्विट्जरलैंड के नागरिक हैं या फिर किसी स्विस रेसिडेंट से शादी कर चुके हैं।
3. स्पेन
स्पेन का एक छोटा सा गांव है पोंगा। स्पेन के इस छोटे से गांव में केवल 1,000 लोग रहते हैं। यंग निवासियों और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए इस जगह की सरकार यहां रहने के लिए हर कपल को 3,000 यूरो यानी करीब 1.5 लाख रुपये ऑफर करती है। इस गांव में पैदा हुए आपके बच्चे को भी सरकार की ओर से करीब 1.5 लाख रुपये मिलेंगे। इसका मतलब आप पोंगा में शिफ्ट होकर 5 लाख रुपये बिल्कुल फ्री में कमा सकते हैं। अगर आप स्पेन के पोंगा टाउन में बसने जाते हैं तो यहां शिफ्ट होने पर आपको 2.6 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। यहां रहने पर खास बात ये है कि अगर किसी कपल का बच्चा होता है तो हर बच्चे को अलग से 2.6 लाख रुपये तक दिए जाएंगे। इसके अलावा रुबिया टाउन में बसने पर आपको हर महीने ग्रांट के तौर पर 8 हजार रुपये मिलेंगे।
4. ओकलाहोमा
तुलसा शहर को रिमोट कार्यकर्ताओं की तलाश है, जहां वे आपको $10,000 यानी 7,47385 रुपये के अनुदान के साथ आपको मुफ्त डेस्क स्पेस और नेटवर्किंग इवेंट्स का एक्सेस भी देंगे।
5. इटली
इटली में बसने पर कैंडेला और कैलाबेरिया जैसे शहर आर्थिक सहायता दे रहे हैं। अगर यहां कोई सिंगल व्यक्ति बसने आता है तो उसे 1 लाख रुपये से ज्यादा ग्रांट के तौर पर दिए जाएंगे और अगर कोई फैमिली शिफ्ट होती है तो उसे 1.7 लाख रुपये तक मिलेंगे। कैलाबेरिया में बसने के लिए आपकी उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए। कैलाबेरिया में 3 साल रहने के दौरान 24 लाख रुपये से ज्यादा का ग्रांट मिल सकता है। इसके अलावा इटली में एक दूसरा ऑफर भी है। यहां सिसिली, सार्डिनिया, अबरूजो और मिलानो (Sicily, Sardinia, Abruzzo and Milano) जैसे शहरों में मात्र 87 रुपये में घर मिल सकता है। मगर शर्त इतनी सी है कि इन पुराने घरों की मरमम्त आपको अपने निजी खर्चे पर करवानी होगी। कैंडेला और कैलाब्रिया कुछ ऐसे स्थान हैं जो ट्रांसफर करने के लिए फाइनेंशियल इंसेंटिव दे रहे हैं। कैंडेला सिंगल लोगों को €800 यानी करीब 69,090 रुपये, कपल्स को €1,200 यानी करीब 1,03,639 रुपये और परिवारों को €2,000 यानी 1,72,732 रुपये देता है। कैलाबेरिया के आवेदकों को आवेदन करने के लिए 40 वर्ष से कम आयु का होना चाहिए, जिन्हें तीन वर्षों तक € 28,000 यानी 24,18,975 रुपये दिए जाते हैं।
6. चिली (सैंटियागो)
साल 2010 में चिली की राजधानी सैंटियागो ने एक ‘स्टार-अप प्रोग्राम’ लॉन्च किया था। इस प्रोग्राम में 37 लाख रुपये की सब्सिडी के साथ 3 साल के काम के लिए एक दिलचस्प आइडिया के साथ एक स्टार्ट-अप की पेशकश की गई। इसके साथ ही ये प्रोग्राम 1 साल का वर्क वीजा, काम के लिए जगह और कॉन्टेक्ट्स के नेटवर्क भी प्रदान करता है।
7. मॉरीशस
अगर आपको टेक्नोलॉजी, बिजनेस मॉडल्स, फाइनेंस और अन्य क्षेत्रों की अच्छी नॉलेज है, तो आप इस द्वीप पर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए मॉरिशस आपको 34,000 रुपये देगा। इसमें क्वालीफाई आप तभी कर सकते हैं, जब आप एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए एक दिलचस्प आइडिया सरकार के सामने ला कर रखेंगे।