सांस्कृतिक नगरी से प्रसिद्ध है गुजरात का यह शहर, कला-प्रेमियों के लिए बेहद खास

वडोदरा या बड़ौदा, गुजरात में स्थित एक महानगरीय शहर है। वास्तुकला के सबसे अनुकरणीय प्रदर्शनों में से एक, वडोदरा मराठा नेता सयाजी राव गायकवाड़ III के लिए एक उपयुक्त स्मारक है, जिन्होंने इस शहर को एक शैक्षिक, औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्र बनाने के लिए एक सपना देखा था। वडोदरा शहर, भारत में सबसे भव्य महलों में से एक - लक्ष्मी विलास पैलेस के लिए जाना जाता है। वडोदरा को गुजरात की सांस्कृतिक नगरी और कला नगरी भी कहा जाता है। यह शहर आपको भव्य स्मारकों, संग्रहालयों, महलों, बगीचों, मंदिरों, बाजारों सहित अन्य आकर्षणों से प्रभावित करेगा। आइए नज़र डालते हैं वडोदरा के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर - 

मकरपुरा पैलेस
मकरपुरा पैलेस, वडोदरा में स्थित सबसे लपोकप्रिय स्थलों में से एक है। मकरपुरा पैलेस को 1870 में गायकवाड़ के शाही परिवार के लिए ग्रीष्मकालीन महल के रूप में बनाया गया था। वास्तुकला के एक इतालवी स्पर्श के साथ डिज़ाइन किया गया, अलंकृत महल अप्रयुक्त रहा क्योंकि शाही परिवार ने अपने अधिकांश ग्रीष्मकाल बिताने के लिए वडोदरा में तमिलनाडु के नीलगिरी के कूलर क्लिम्स का पक्ष लिया। वर्तमान में यह महल भारतीय वायु सेना के लिए एक प्रशिक्षण स्कूल के रूप में कार्य करता है, जिसे नंबर 17 टेट्रा स्कूल कहा जाता है। अपनी स्थापत्य प्रतिभा और हाथी दांत के फव्वारों से सजे भव्य बगीचे को देखने के लिए इस तीन मंजिला महल का भ्रमण करें।

सयाजी गार्डन
वडोदरा में स्थित सयाजी गार्डन को देश के पश्चिमी भाग में सबसे बड़े सार्वजनिक उद्यानों में से एक माना जाता है। इस उद्यान का निर्माण 1879 में महाराजा सयाजी राव गायकवाड़ द्वारा करवाया गया था। सरदार पटेल तारामंडल की उपस्थिति, बड़ौदा संग्रहालय और चित्र गैलरी, एक खिलौना ट्रेन, एक चिड़ियाघर, एक मछलीघर, और पेड़ों की 98 से अधिक विभिन्न प्रजातियां इस उद्यान को वडोदरा में सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक बनाती हैं। बगीचे में एक 20 फीट व्यास डायल के साथ एक विशालकाय पुष्प घड़ी भी है।
 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं गोवा में स्थित इन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में?


अजवा निमता गार्डन
ताड़ के पेड़ों से सजी अजवा निमता गार्डन, वडोदरा के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ पूरी तरह से संरेखित संगीतमय फव्वारे की 100 मीटर की पंक्ति है जो पर्टकों को जीवंत रंगों की पृष्ठभूमि में समन्वित पानी की बौछार के साथ मंत्रमुग्ध कर देता है। स्थानीय और पर्यटकों के बीच यह गार्डन एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट के रूप में लोकप्रिय है। 

BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर
वडोदरा में विभिन्न पर्यटक आकर्षणों में, BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर काफी प्रसिद्ध है। मंदिर में एक जटिल डिजाइन, विस्मयकारी वास्तुकला और शांत वातावरण है जो आपके मन और आत्मा को तुरंत शांत करता है। श्री स्वामीनारायण मंदिर में श्री स्वामीनारायण, श्री नीलकंठ वर्णी, श्री गोपालानंद स्वामी, श्री अक्षरब्रह्मण गुणितानंद स्वामी की सुंदर नक्काशीदार मूर्तियाँ हैं। यह मंदिर हिंदू भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है।

वडोदरा संग्रहालय और पिक्चर गैलरी
वडोदरा संग्रहालय और पिक्चर गैलरी का बड़ौदा संग्रहालय महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III द्वारा 1887 में स्थापित किया गया था। वडोदरा में यात्रा करने के लिए कई स्थानों में से, यह संग्रहालय एक महत्वपूर्ण और दिलचस्प जगह है। इस संग्राहलय में कीमती कलाकृतियाँ, पेंटिंग, मिस्र की प्रसिद्ध माँ, कंकाल बेबी ब्लू व्हेल, तिब्बती कला, अगोटा कांस्य आदि यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। इस संग्रहालय की यात्रा आपको भूविज्ञान से पुरातत्व और नृविज्ञान तक विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने वाले अवशेषों की एक झलक देगी।

चंपानेर-पावागढ़ पुरातत्व पार्क
पावागढ़ पहाड़ियों के बीच स्थित है, और चंपानेर शहर के केंद्र में, चंपानेर-पावागढ़ पुरातत्व पार्क वडोदरा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस अद्भुत पार्क ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की विशिष्ट सूची बनाई है। इसमें शानदार किले, गढ़ और अन्य वास्तुशिल्प चमत्कार जैसे कि मस्जिद, मंदिर, कब्रें, सांस्कृतिक विरासत स्मारक, कृषि संरचनाएं और चरण-कुएं हैं। यह पार्क हिंदू और मुस्लिम संस्कृतियों के बीच संबंधों को खूबसूरती से पेश करता है।