प्रकृति प्रेमियों को लिए जन्नत से कम नहीं सेनापति, यहाँ की सुंदरता आप भूल नहीं पाएंगे

सेनापति, मणिपुर राज्य के नौ जिलों में से एक है और प्रकृति प्रेमियों के बीच सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यह पूर्व में उखरूल जिले और पश्चिम में तमेंगलोंग जिले से घिरा है। हरी-भरी हरियाली से घिरे, मणिपुर के इस छोटे लेकिन सराहनीय शहर में पर्यटकों के लिए बहुत सी चीजें हैं। सेनापति शहर का नाम सेनापति टिकेंद्रजीत सिंह के नाम पर दिया गया है, जो मणिपुर के एक शाही परिवार से थे। पूर्वोत्तर के अधिकांश अन्य स्थानों की तरह, इस जिले और कस्बे ने प्राकृतिक सुंदरता को अपने सबसे अच्छे रूप में संरक्षित किया है। यदि आप मणिपुर की अपनी यात्रा के दौरान कुछ रोमांच की तलाश कर रहे हैं, तो सेनापति जरूर जाएं। आज के इस लेख में हम आपको सेनापति के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की जानकारी देंगे - 

माओ
मणिपुर राज्य के सेनापति जिले में स्थित माओ एक सुंदर पहाड़ी शहर है। नागालैंड की प्रसिद्ध माओ जनजाति का घर, माओ मणिपुर के सबसे व्यस्त वाणिज्यिक शहरों में से एक है। माओ जनजाति के अलावा, कई अन्य स्थानीय समुदाय भी यहां निवास करते हैं। अपने सुंदर स्थान, जीवंत खरीदारी बाजारों और अन्य आकर्षण के लिए प्रसिद्ध, सेनापति जिले में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अपनी प्राकृतिक भव्यता, मनमोहक झरनों और स्वप्निल परिदृश्यों के साथ, माओ का पहाड़ी शहर सभी उम्र के लोगों के लिए मणिपुर में एक आकर्षण का केंद्र बन गया है। यहाँ छुट्टी बिताने के दौरान, आप वार्षिक चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल का आनंद ले सकते हैं, जो नवंबर के महीनों में मनाया जाता है। इस उत्सव में बड़ी संख्या में पर्यटक शामिल होने आते हैं। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, यह स्थान नागा राजा मिर्च के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है, जिसे दुनिया में 'हॉटेस्ट मिर्च' में से एक माना जाता है। 

यांगखुल्लेन
यांगखुल्लेन मणिपुर में सेनापति जिले का एक छोटा शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक अतीत और शानदार परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है। सेनापति शहर से करीब 75 किमी उत्तर में, यांगखुल्लेन एक ऐतिहासिक शहर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। एक खड़ी चट्टान पर खड़ा यांगखुल्लेन शहर, सुरम्य परिदृश्यों से घिरा हुआ हैं जो इसे सेनापति के लोकप्रिय स्थानों में से एक बनाता है। आसपास के शांत और सुंदर आकर्षण शहर के समृद्ध ऐतिहासिक अतीत को वास्तव में चित्रित करते हैं। इसके अलावा, अन्य चीज़ जो पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करती है वह सदियों पुरानी संस्कृति और परंपराएं हैं, जो अभी भी शहर के स्थानीय लोगों द्वारा देखी जाती हैं। स्था यांगखुल्लेन की अपनी यात्रा पर, आप शहर में कई दुर्लभ फूलों की प्रजातियों को सकते हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: असम के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल है घोलघाट, यहाँ देखने के लिए है बहुत कुछ


लियाई खुल्लेन
लियाई खुल्लेन गांव, सेनापति शहर से लगभग 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गाँव का शाब्दिक अनुवाद समुद्र के लोग हैं। पुरातात्विक साक्ष्य  कहते हैं कि यह गाँव लगभग 500 वर्षों तक अस्तित्व में रहा होगा और यह सेनापति जिले के सबसे बेशकीमती पर्यटन स्थलों में से एक है। स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, इस गांव के लोग ऐसे लोगों के वंशज हैं जो शिकार की यात्रा पर थे और सुंदर रोडोडेंड्रोन से घिरे साफ पानी के एक पूल को खोजने के बाद यहां बस गए थे। इस गाँव में कई पत्थर हैं जो इस गाँव के लोगों के समृद्ध और जीवंत अतीत की बात करते हैं। यहाँ के ज्यादातर ग्रामीण किसान हैं जिन्होंने 1930 के दशक में मुखिया का त्याग किया था। ब्रह्मपुत्र के बाद क्षेत्र की सबसे बड़ी नदियों में से एक बराक नदी, इस गांव से निकलती है जो इसे एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण बनाती है।

मरम खुल्लेन 
यदि आप सेनापति लोगों की वास्तविक जीवन की झलक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको मरम खुल्लेन गांव का दौरा करना चाहिए, जो इस जगह के आसपास की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी मानव बस्तियों में से एक है। यह गाँव सेनापति शहर से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और एक संकरी सड़क से पहुँचा जा सकता है। राज्य और देश के आसपास के मानवविज्ञानी मणिपुर के इतिहास का अध्ययन करने के लिए यहां आते हैं। इस गाँव के लोगों ने अपने पूर्वजों द्वारा उस संस्कृति और उस परंपरा को संजो कर रखा है। 

दज़ुकौ घाटी
हरे भरे जंगलों, भव्य घाटियों, साफ पानी और आकर्षक वातावरण के साथ, सेनापति जिले में दज़ुकौ घाटी को अनन्त सौंदर्य के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। नागालैंड और मणिपुर की सीमा पर स्थित, दज़ुकौ घाटी अति सुंदर परिदृश्य है जो धुंधले बादलों और भव्य घाटियों से मिलकर बना है। पूरे वर्ष के दौरान, यह जगह पर्यटकों का स्वागत करती है और उन्हें अपनी स्थायी भव्यता के साथ मंत्रमुग्ध करती है। यहाँ पाए जाने वाले मौसमी फूल, गर्मियों में इस स्थान की विशिष्टता को एक अलग स्तर पर ले जाते हैं; जिसके विचार अपने आप में मनमौजी हैं। इसके अलावा, सेनापति जिले में यह भव्य पर्यटन स्थल भी दो धाराओं - जापफू और डज़ुकौ से जुड़ा हुआ है। चूंकि ज़ापफू पर्वत श्रृंखलाओं को लगाते हुए दज़ुकौ घाटी, उन साहसी लोगों के लिए भी एक आदर्श स्थान है, जो लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग पसंद करते हैं। तो अगर आपको प्रकृति से प्रेम है या आप एक साहसी ट्रेक करना पसंद करते हैं तो दजुकौ वैली जरूर जाएं।